डीएम की साख पर बट्टा लगा रहे रिश्वतखोर अधीनस्थ अधिकारी व कर्मचारी
स्थानीय अधिकारियों की निरंकुश कार्यशैली और लेखपालों के कारनामे चर्चा में। 

गोण्डा। जिले के स्थानीय अधिकारियों की निरंकुश कार्यशैली और लेखपालों के कारनामों से उच्च अधिकारियों की काफी किरकिरी हो रही है। यही नहीं तहसीलों में लेखपाल एक हैं और उनके मुंशी कई हैं जो लगातार सेटिंग गेटिंग करके आये दिन लेखपाल के कमाऊ पूत का कार्य कर रहे हैं। इधर लगातार लेखपालों के निडरता और अवैध वसूली का वीडियो वायरल हो रहा है। इसी क्रम में तहसील कर्नलगंज क्षेत्र के पहाड़ापुर के लेखपाल पर सोमवार को एसडीएम ने कार्यवाही की तो उसी के बाद गोंडा सदर तहसील अन्तर्गत ग्राम विशुनपुर बैरिया के लेखपाल संतोष शर्मा का भी रूपया लेने का वीडियो भी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जो लोगों में काफी चर्चित रहा। बताया जाता कि जिलाधिकारी से पीड़ित ने लेखपाल संतोष शर्मा के विरूद्ध रूपये लेने की शिकायत भी की थी। वहीं सूत्रों की मानें तो जिलाधिकारी भी लगातार लेखपालों के कारनामों से चर्चा में हैं। फिलहाल जिला प्रशासन की हो रही काफी फजीहत को देखते हुए डीएम नेहा शर्मा ने वायरल वीडियो का संज्ञान लेकर उप जिलाधिकारी सदर को लेखपाल को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए। 
जिले की सदर तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत जाने वाले राजस्व ग्राम सालपुर के लेखपाल संतोष शर्मा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा था। वायरल वीडियो में लेखपाल एक किसान से रिश्वत लेते दिखाई दे रहे हैं। यह वीडियो जिलाधिकारी के पास भी पहुंचा था। इससे डीएम और सरकार की काफी किरकिरी हुई और छवि धूमिल हुई। आपको बता दें कि लगातार हो रही ऐसी घटनाओं से उच्च अधिकारियों सहित सरकार की भी किरकिरी हो रही है। कई लोगों ने बताया की इस तरह से ही वसूली लेखपाल के कई मुंशियों द्वारा भी की जाती है। एक लेखपाल है तो उनके अनेक मुंशी है और आय,जाति, निवास, हैसियत,नक्शा सहित अलग-अलग आवेदनों के अलग-अलग जांच लेखपाल के नाम से करते हुए पाये जा सकते हैं।जिसका जितना चढ़ावा उसका उतना कम आय बनता है और जल्दी ही रिपोर्ट लगाकर बनवा दिया जाता है। अगर किसी ने चढावा नहीं चढ़ाया तो जांच के नाम पर महीनों सिर्फ दौड़ाया जाता है। सदर तहसील अन्तर्गत वायरल वीडियो में दिख रहे लेखपाल संतोष शर्मा के विरूद्ध जिलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर कार्यवाही की मांग भी की गयी थी। फिलहाल मामले में जिला प्रशासन की हो रही काफी फजीहत को देखते हुए डीएम के निर्देश पर उप जिलाधिकारी ने जमीन के पैमाईश के नाम पर किसान से रिश्वत लेने के मामले में सालपुर के लेखपाल संतोष शर्मा को निलंबित कर दिया है।
उप जिलाधिकारी ने बताया कि निलम्बन की अवधि में सन्तोष शर्मा को एसडीएम कार्यालय से सम्बद्ध किया गया है‌ और उन्हे बिना अनुमति मुख्यालय ना छोड़ने का निर्देश दिया गया है।
एम पी मौर्या
कर्नलगंज 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने