एम एल के पी जी कॉलेज बलरामपुर के आदि संस्थापक महाराजा सर पाटेश्वरी प्रसाद सिंह की स्मृति में आयोजित संस्थापक सप्ताह समारोह का समापन  बुधवार को प्रकाशोत्सव पर्व के साथ हुआ।
इस दौरान मेधावी छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक एवं दस - दस हज़ार का चेक प्रदान कर उन्हें सम्मानित भी किया गया।
      प्रकाशोत्सव पर्व का शुभारंभ मुख्य अतिथि महाविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष महाराजा जयेन्द्र प्रताप सिंह ,विशिष्ट अतिथि प्रबंध समिति के सदस्य राजा ऐश्वर्य राज सिंह,प्रबंध समिति के सचिव लेफ्टिनेंट कर्नल आर के मोहन्ता, संयुक्त सचिव बी के सिंह व प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय ने आदि संस्थापक अध्यक्ष महाराजा पाटेश्वरी प्रसाद सिंह जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया। उपस्थित नागरिकों, प्राध्यापकों व छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए संस्थापक अध्यक्ष  महाराजा जयेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि  आदि संस्थापक महाराजा पाटेश्वरी प्रसाद जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि जिन उद्देश्य की पूर्ति के लिए इस महाविद्यालय की नींव डाली गई थी उसके सतत विकास के लिए हम प्रयत्नशील रहें। यहाँ से  अध्ययन प्राप्त कर निकले छात्र-छात्राओं ने न सिर्फ अपने देश बल्कि विदेशों में भी महाविद्यालय का नाम रोशन कर रहे हैं। महाविद्यालय को ऐसे पुरातन छात्रों की भी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। विशिष्ट अतिथि राजा ऐश्वर्य राज सिंह ने कहा कि बलरामपुर राज अपनी दानवीरता के लिए जाना जाता है। राजपरिवार हमेशा बलरामपुर की जनता के कल्याण के लिए सदैव तत्पर रही है। सचिव लेफ्टिनेंट कर्नल आर के मोहन्ता ने कहा कि महाविद्यालय में पहली बार शिक्षकों के प्रयास से पेटेंट कार्य को बढ़ावा मिला है जो मील का पत्थर साबित होगा। संयुक्त सचिव बी के सिंह ने कहा कि यदि मेहनत और लगन से कोई भी कार्य किया जाए तो उसमें सफलता अवश्य मिलती है और महाविद्यालय परिवार के अथक प्रयास से विद्यार्थियों की मेहनत रंग ला रही है। प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए महाविद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत की।  इस दौरान महाविद्यालय के सेवानिवृत्त शिक्षक डॉ माधव राज द्विवेदी,जनवार कुल के प्रतिनिधि अनिल सिंह,जोगेंद्र सिंह एवं कुशाग्र सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम शुभारंभ  डॉ भावना सिंह के मंगलवाचन व महाविद्यालय के कुलगीत से हुआ जबकि समापन राष्ट्रगान से हुआ। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के एसोसिएट एन सी सी ऑफिसर लेफ्टिनेंट डॉ देवेंद्र कुमार चौहान ने किया। इसके पूर्व महाविद्यालय के सभी विभागाध्यक्ष, अधिकारी गण व जनवार कुल के प्रतिनिधियों ने आदि संस्थापक की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। महाराजा साहब  का स्वागत रोवर्स-रेंजर्स कलर पार्टी ने किया।
     इस दौरान विभिन्न कक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले मेधावियों को महाराजा जयेन्द्र प्रताप सिंह ने स्वर्ण पदक ,प्रमाण पत्र व दस -दस हजार रुपये का चेक प्रदान कर सम्मानित किया। स्वर्ण पदक प्राप्त करने वालों में रोहित कुमार कसौधन, मनीष पाण्डेय, आयुषी गुप्ता, रिफत रियाज़,लता पटवा,तुषार अग्रवाल, विनोद कुमार, आयुष शुक्ल ,श्वेता भट्ट व उमामणि शुक्ल शामिल हैं।
उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिन्दी संवाद न्यूज़
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने