मुख्यमंत्री ने जनपद कन्नौज में 352 करोड़ रु0 की
59 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक, स्मार्टफोन, आयुष्मान कार्ड, आवास की प्रतीकात्मक चाभी, निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा एफ0डी0 प्रदान की

इत्र, जनपद कन्नौज की पहचान, प्रदेश सरकार यहां इत्र
पार्क के निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ा रही : मुख्यमंत्री

जनप्रतिनिधियों की भावनाओं के अनुरूप जनपद कन्नौज का राजकीय
मेडिकल कॉलेज बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के नाम पर जाना जाएगा

सम्राट हर्षवर्धन अपनी दानवीरता के लिए जाने जाते,
प्रयागराज कुम्भ की बात सम्राट हर्षवर्धन के बिना अधूरी

लोग अपने जनप्रतिनिधियों के साथ अयोध्या में श्रीरामलला का दर्शन करने के लिए जरूर आयें, प्रदेश सरकार अयोध्या धाम में लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार

डबल इंजन की सरकार न केवल डबल स्पीड के साथ चलती, बल्कि
लोगों की आस्था का सम्मान भी करती, सुरक्षा का वातावरण भी प्रदान करती

विकास में कोई अवरोध नहीं आयेगा, जनकल्याणकारी योजनाओं
का लाभ हर तबके को प्राप्त होगा, तुष्टिकरण किसी का नहीं होगा

‘मोदी गारंटी वैन’ ने गांव-गांव जाकर शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया, सेचुरेशन के 100 प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में लगातार कार्य किया

इतिहास में कन्नौज का अपना स्थान, यहां
इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े विभिन्न कार्य किये जा रहे

सांसद श्री सुब्रत पाठक ने अपने स्वर्गीय पिता की पांचवी पुण्य तिथि
के अवसर पर दिव्यांगजन के लिए कृत्रिम अंग वितरण कार्यक्रम को आगे
बढ़ाया, यहां 5000 से अधिक कृत्रिम अंग वितरण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ

मुख्यमंत्री ने स्व0 श्री ओम प्रकाश पाठक तथा पूर्व विधान
परिषद सदस्य स्व0 श्री बनवारी लाल दोहरे को विनम्र श्रद्धांजलि दी


लखनऊ : 03 फरवरी, 2024

     मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रदेश सरकार जनपद कन्नौज में इत्र पार्क के निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ा रही है। इत्र, जनपद कन्नौज की पहचान है। यहां के इत्र की सुगन्ध को दुनिया तक पहुंचाने के लिए न केवल पार्क बनेगा, बल्कि उसको आगे बढ़ाने के लिए हर सम्भव मदद भी की जाएगी। डबल इंजन सरकार जनपद कन्नौज के उद्यमियों, व्यापारियों के साथ है। सरकार भूमि, तकनीक, पैकेजिंग, मार्केटिंग, एक्सपोर्ट जैसी समस्याओं का निदान करते हुए कन्नौज के इत्र व्यापार को वैश्विक मंच प्रदान करने का कार्य करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने आज जनपद कन्नौज में स्व0 श्री ओम प्रकाश पाठक की पांचवी पुण्य तिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में 352 करोड़ रुपये की 59 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश राज्य आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक प्रदान किये। मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड, स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तीकरण योजना के तहत स्मार्टफोन, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) तथा मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवास की प्रतीकात्मक चाभी तथा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया। उन्होंने मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को 25 हजार रुपये की एफ0डी0 प्रदान की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की भावनाओं के अनुरूप जनपद कन्नौज का राजकीय मेडिकल कॉलेज बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर के नाम पर जाना जाएगा। इस मेडिकल कॉलेज के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी। कन्नौज को विशेष व्यवस्था के साथ जोड़कर इस व्यवस्था को और तेजी के साथ आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इतिहास में कन्नौज का अपना स्थान है। सम्राट हर्षवर्धन अपनी दानवीरता के लिए जाने जाते है। प्रयागराज कुम्भ की बात सम्राट  हर्षवर्धन के बिना अधूरी है। कन्नौज की धरती से महाराजा हर्षवर्धन ने देश में जिस शासन-व्यवस्था की नींव रखी थी, वह हजारों वर्ष पहले रामराज्य की अवधारणा को पूरा करती थी। महाराजा हर्षवर्धन के समय से प्रारम्भ रामराज्य की इस अवधारणा के अनुरूप, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में अयोध्या में  प्रभु श्रीरामलला की मूर्ति की भव्य प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ है। 500 वर्षों का इन्तजार समाप्त हुआ है। उन्होंने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि लोग अपने जनप्रतिनिधियों के साथ अयोध्या में श्रीरामलला का दर्शन करने के लिए जरूर आयें। प्रदेश सरकार अयोध्या धाम में लोगों का स्वागत करने के लिए तैयार है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार न केवल डबल स्पीड के साथ चलती है, बल्कि लोगों की आस्था का सम्मान भी करती है, साथ ही, सुरक्षा का वातावरण भी प्रदान करती है। डबल इंजन सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है। विकास में कोई अवरोध नहीं आयेगा, जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर तबके को प्राप्त होगा और तुष्टिकरण किसी का नहीं होगा। मजबूती के साथ राष्ट्रवाद के इस अभियान को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। विकास की योजनाएं हो या आस्था का सम्मान या फिर विरासत को आगे बढ़ाने का क्रम, यह निरन्तर आगे बढ़ता रहेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद कन्नौज में एक स्टेडियम की मांग की गयी है। प्रदेश सरकार हर जनपद में स्टेडियम, हर विकास खण्ड में मिनी स्टेडियम व हर गांव में खेल का मैदान बनाना चाहती है। प्रदेश सरकार प्रत्येक विकास खण्ड में ‘यू0पी0 खेलो सेण्टर’ की स्थापना व कोच की नियुक्ति करना चाहती है। इससे युवा प्रधानमंत्री जी के खेलो इण्डिया खेलो अभियान के प्रति और जागरूक होंगे। सरकार का प्रयास है कि हमारे युवा खिलाड़ी दुनिया में भारत की शक्ति व सामर्थ्य का परिचय दे सकें। डबल इंजन सरकार इसके लिए प्रयासरत है। कन्नौज में भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी। जनप्रतिनिधिगण शासन को अपने प्रस्ताव भेजें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि योग्य जनप्रतिनिधि आपके सुख-दुःख में सहभागी बनते हैं। आपकी आवाज संसद व विधानसभा में उठाते हैं। शासन की योजनाओं को आप तक पहुंचाते हैं। गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज का प्रत्येक वर्ग अपने आपको सुरक्षित और प्रफुल्लित महसूस करता है। ‘मोदी गारंटी वैन’ ने गांव-गांव जाकर शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया है। सेचुरेशन के 100 प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में लगातार कार्य किया है। जो लोग शासन की योजनाओं का लाभ लेने से बचे हैं, उनके फार्म तत्काल भराने का कार्य भी किया गया है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा था कि ‘मोदी की गारन्टी में भी गारन्टी है’। मकान के जिन लोगों ने आवेदन किया था, उन सबके लिए मकान की व्यवस्था भारत सरकार ने 01 फरवरी, 2024 को पेश किये गये अपने अन्तरिम बजट में कर दी है। इस बजट में 02 करोड़ नए लोगों को आवास उपलब्ध कराने की घोषणा की गयी है। 03 करोड़ ‘ड्रोन दीदी’ का प्रशिक्षण करने की भी व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद कन्नौज में इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े विभिन्न कार्य किये जा रहे हैं। इनमें सड़क व पुल निर्माण, आई0टी0आई0, पॉलिटेक्निक, स्किल डेवलेपमेण्ट से जुड़े केन्द्र शामिल हैं। हमारे युवा ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत फिजिकल व वर्चुअल माध्यम से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। यह व्यवस्था लगातार आगे बढ़ रही है। राज्य सरकार हर जनपद में एक अटल आवासीय विद्यालय खोलने जा रही है। ‘पी0एम0श्री’ योजना के माध्यम से मौजूदा विद्यालयों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर किया जा रहा है।  
मुख्यमंत्री जी ने स्व0 श्री ओम प्रकाश पाठक को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि सांसद श्री सुब्रत पाठक ने अपने स्वर्गीय पिता की पांचवी पुण्य तिथि के अवसर पर उनकी स्मृतियों को जीवंत बनाए रखने के लिए यहां पर दिव्यांगजन के लिए कृत्रिम अंग वितरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है। यहां पर 5000 से अधिक कृत्रिम अंग वितरण का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सेवा के व्रत व संकल्प को आगे बढ़ाने का कार्य श्री सुब्रत पाठक ने किया है। पुत्र जो भी प्राप्त करता है, वह माता-पिता की साधना, परिश्रम व पुरुषार्थ से प्राप्त करता है। माता-पिता की साधना की परिणति होती है कि संतान को आगे बढ़ने के लिए एक रास्ता दिखता है व नई प्रेरणा प्राप्त होती है। उसी प्रेरणा के पुंज के रूप में श्री सुब्रत पाठक ने अपने पिता को केन्द्र में रखकर जिस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया है, आज वह सार्थक होता हुआ दिखाई दे रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति सरकार द्वारा अल्प प्रोत्साहन से भी बड़ी से बड़ी उपलब्धि हासिल कर सकता है। उपनिषदों में ऐसे अनेक उदाहरण हैं, कि हमारे ऋषि-मुनियों ने शारीरिक दिव्यांगता को नकारते हुए अपने दिव्य ज्ञान से पूरे समाज को आलोकित किया है। मध्यकाल में ब्रजभूमि में सूरदास जैसे यशस्वी कवि हुए हैं, जिन्होंने अपनी रचनाओं से समाज का मार्गदर्शन किया। इसी प्रकार चित्रकूट के जगद्गुरु श्री रामभद्राचार्य जी जब राम कथा का वाचन करते हैं, तो जिनके पास भौतिक चक्षु हैं, वह भी उनके सामने फेल होते हुए दिखाई देते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि दिव्यांगता को अभिशाप मानने की बजाय उनको सम्बल दिये जाने की आवश्यकता है। ऐसे हजारों लोगों की सहायता करना व डबल इंजन सरकार की योजनाओं के साथ उन्हें जोड़ना हमारा कर्तव्य है। यदि आप पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति को निराश्रित महिला पेंशन योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, दिव्यांगजन पेंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का माध्यम बन रहे हैं, तो उसका पुण्य भी आपको प्राप्त होगा। सरकार की यही मंशा है कि समाज जब जागरूक होगा, जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचेगा। केन्द्र व राज्य सरकार इसी दिशा में प्रयासरत है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने पूर्व विधान परिषद सदस्य स्व0 श्री बनवारी लाल दोहरे के आवास पहुंचकर उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि दी तथा उनके परिजनों से भेंट की।
इस अवसर पर जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री असीम अरुण, सांसद श्री सुब्रत पाठक, श्री देवेन्द्र सिंह भोले, श्री विजय कुमार दुबे सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने