उतरौला बलरामपुर मंगलवार को विकास खण्ड उतरौला के सभागार में प्राथमिक विद्यालयों के लोकेटेड आंगनबाड़ी केन्द्रो पर कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजित किया गया।प्रशिक्षण का शुभारंभ खण्ड शिक्षा अधिकारी उतरौला सतीश कुमार ने किया।
प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी केंद्र पर नामांकित 3 से 6 आयु वर्ग के बच्चों के लिए 52 सप्ताह की गतिविधियों पर आधारित विभाग से उपलब्ध कराई गईं हैं।उनको सीखने सिखाने की सामग्री के बेहतर प्रयोग की जानकारी भी देकर उनके लिए उपलब्ध कराई गई। सामग्री का बेहतर प्रयोग पर प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी उतरौला सरोज यादव ने विस्तार रूप से चर्चा किया। गतिविधि कैलेंडर, वंडर बाक्स, परिकलन एवं गतिविधि पुस्तिका और एन बी टी की पुस्तिका को कैसे प्रभावी एवं बेहतर प्रयोग किया जाए, इसके बारे में ब्लाक स्तरीय संदर्भ दाता शबाना इसराइल महजबी बेगम, रविकांत व परमेन्द्र कुमार सिंह ने विस्तार रूप से बताया। 
सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने कहा कि पूर्व प्राथमिक शिक्षा बच्चों की बुनियादी शिक्षा के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण कड़ी है। यदि बच्चा यहां अपने आयु अनुसार दक्षताओं को प्राप्त कर लेता है तो आगे की कक्षाओं में बच्चा अपनी कक्षा अनुरूप दक्षताओं को आसानी से हासिल कर पाता है। इसके लिए आवश्यक यह है कि आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले शत प्रतिशत बच्चों को उनके आयु वर्ग के हिसाब से संसाधन उपलब्ध कराते हुए उन्हें खेल में भी शिक्षा दी जाए।
ब्लाक स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि ब्लाक स्तर पर यह प्रशिक्षण गुणवत्तापूर्ण संचालित हो। जिससे विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी और बालवाटिका को इसका पूरा लाभ मिल सके।प्रशिक्षण में मुनिता देवी,सुषमा देवी, राधा देवी, सरोजिनी मिश्रा सहित ब्लाक स्तरीय आंगनवाड़ी उपस्थित रही।
असगर अली
उतरौला 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने