अयोध्या।
राम भक्तों के लिए खुशखबरी,भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले 12 इलेक्ट्रिक कार पहुंची अयोध्या, सभी को खड़ी किया गया अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर, 22 जनवरी के पहले 12 इलेक्ट्रिक कार और मिलेगी अयोध्या को, अयोध्या को जीरो कार्बन एमिशन युक्त ई व्हीकल परिवहन सुविधा से किया जा रहा लैश, जानिए क्या है किराया,

10 किलोमीटर चलने पर 250 रुपए, 20 किलोमीटर चलने पर 400 रुपए 6 घंटे के लिए बुक करते हैं तो 1500 रुपए  8 घंटे या 80 किलो चलती है तो 2000 रुपए चुकाने पड़ेंगे।



 डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या

प्रेस विज्ञप्ति 

मोहम्मद सहील अवध विवि के बने उप कुलसचिव

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के सहायक कुलसचिव मोहम्मद सहील विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव बनाये गए। उत्तर प्रदेश सेवा आयोग, प्रयागराज के चयन वर्ष 2023-24 के सापेक्ष श्रीराज्यपाल की संस्तुति के उपरांत मो0 सहील को सहायक कुलसचिव से प्रोन्नत कर उप कुलसचिव बनाया गया। सर्वप्रथम विवि की कुलपति प्रो0 प्रतिभा गोयल ने मो0 सहील को उप कुलसचिव बनाये जाने पर बधाई दी। इन्होंने विश्वविद्यालय में सोमवार को उप कुलसचिव के पद का दायित्व सम्भाल लिया है। मो0 सहील, विश्वविद्यालय में 19 अगस्त, 2020 से 31 दिसम्बर, 2023 तक सहायक कुलसचिव के पद पर रहे। इन्होंने विवि में सहायक कुलसचिव के पद पर रहते हुए प्रशासनिक दायित्वों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अयोध्या के सातवें दीपोत्सव में कुलपति के निर्देश पर 51 घाटों पर कर्मियों के सहयोग से चिन्हित स्थानों पर मार्किंग का कार्य एक सप्ताह में सम्पन्न कराया। इन्हीं मार्किंग स्थलों पर वालटिंयर्स द्वारा 22 लाख से अधिक दीए प्रज्जवलित कर छठी बार गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकार्ड में नाम दर्ज हुआ। मोहम्मद सहील ने बीएससी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालय बहराइच व एमएससी लखनऊ विश्वविद्यालय से किया है। मोहम्मद सहील की इस उपलब्धि पर कुलसचिव डाॅ0 अंजनी कुमार मिश्र, वित्त अधिकारी पूर्णेन्दु शुक्ल, परीक्षा नियंत्रक उमानाथ, उप कुलसचिव दिनेश कुमार मौर्य, डाॅ0 रीमा श्रीवास्तव सहित विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने बधाई।



 प्रेस विज्ञप्ति


अयोध्या धाम डाकघर गोलाघाट के पास भवन में स्थानांतरित

अयोध्या धाम उपडाकघर लगभग एक वर्ष के बाद गोलाघाट मोहल्ले में हनुमान टेकरी मन्दिर के भवन में स्थानांतरित किया गया बुधवार को मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर एच के यादव ने फीता काटकर एवं कम्प्यूटर को ऑन करके शुभारम्भ करते हुए कहा कि साधू सन्त की सुविधा के लिए डाकघर को नये भवन में स्थानांतरित किया गया है इस डाकघर के भवन में देश विदेश एवं स्थानीय ग्राहकों को बेहतर एवं सभी प्रकार की सुबिधा उपलब्ध कराया जायेगा । श्री यादव ने साथ ही यह भी बताया कि जल्द ही डाकघर का भवन तैयार हो जाने के पश्चात अयोध्या धाम उप डाकघर स्वयं के भवन में संचालित होगा । यह भी बताते चलें कि विगत वर्ष रामपथ निर्माण के दौरान अयोध्या धाम डाकघर के भवन को तोड़ दिया गया था जिसके कारण लगभग एक वर्ष से यह डाकघर रायगंज में स्थित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन डाकघर के भवन में संचालित था । अयोध्या धाम उपडाकघर में सीबीएस, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, ई मनीआर्डर, बचत बैंक, सुकन्या समृद्धि योजना, डाक जीवन बीमा, रजिस्ट्री, पार्सल एवं स्पीड पोस्ट की बुकिंग के साथ साथ आधार नामांकन एवं अपडेट करने की सुविधा भी उपलब्ध होगी । अयोध्या धाम उपडाकघर में 28389 साधु सन्यासियों,एवं स्थानीय ग्राहकों के विभिन्न प्रकार के बचत खाते संचालित हैं । इस दौरान सब पोस्टमास्टर कविता यादव, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, धीरेंद्र दूबे, राम बहादुर यादव, विवेक यादव, राहुल श्रीवास्तव, राम सहाय तिवारी, नरेन्द्र कुमार मिश्रा, समरजीत वर्मा, दिनेश शुक्ला, मनीष सिंह, महेश कुमार आदि मौजूद रहे ।


 


अयोध्या।
भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर कमिश्नर ने मंडल के सभी जिला पूर्ति अधिकारी को दिए निर्देश, अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पेट्रोल एवं डीजल पंपों पर शासनदेश व मार्केटिंग डिसिप्लिन गाइडलाइंस सुनिश्चित करने के निर्देश, 22 जनवरी को है अयोध्या में भगवान राम लला का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव, देश विदेश से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन संभावित, पेट्रोल पंप पर अनिवार्य जन सुविधा, जल, स्वच्छ प्रसाधन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं, साफ सफाई की स्थिति अच्छी नहीं, कमिश्नर गौरव दयाल ने शासनादेश के अनुसार सभी पेट्रोल पंपों पर आवश्यक जन सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने की निर्देश, 10 जनवरी तक स्वच्छ प्रशासन व अन्य सुविधाये पेट्रोल पंप कराए उपलब्ध, 12 जनवरी तक सभी जिला पूर्ति अधिकारी दे रिपोर्ट।


 कृषि मौसम विज्ञान विभाग, 
आ०न०दे० कृषि एवं  प्रौ०वि०वि०, कुमारगंज अयोध्या।
दिनांक- 03-01-2024
अधिकतम तापमान (डिग्री से०) 18.0 (-2.5)
 न्यूनतम तापमान (डिग्री से०) : 8.0 (+0.6) 
सापेक्षिक आर्द्रता अधिकतम : 92 प्रतिशत 
सापेक्षिक आर्द्रता न्यूनतम : 63 प्रतिशत
हवा की गति : 1.8 कि०मी०/घंटा
हवा की दिशा : उत्तरी-पूर्वी 
बर्षा : 0.0 मि०मी०
पूर्वानुमान:-
               आगामी 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम कोहरा/ हल्के बादल छाए रहने एवं हवा के सामान्य गति से मुख्यत: पूर्वी चलने की संभावना है। औसत तापमान सामान्य के आसपास रहने के आसार हैं।


 प्रेस विज्ञप्ति


अयोध्या।
 22 जनवरी को श्री राम मंदिर उदघाटन के प्रस्तावित कार्यक्रम के दृष्टिगत मुख्य अग्निशमन अधिकारी अयोध्या एम0पी0सिंह के नेतृत्व में आभा होटल में जनपद अयोध्या के होटल/गेस्ट हाउस/रेस्टोरेंट संचालकों के साथ आग से बचाव के संबंध में एक गोष्ठी/कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे होटल/गेस्ट हाउस/रेस्टोरेंट में आग से बचाव के संबंध में जानकारी प्रदान की गई इस मौके पर आभा होटल के अनिल अग्रवाल तथा अरुण कुमार अग्रवाल,शान ए अवध होटल से शरद कपूर, त्रिमूर्ति होटल से डॉक्टर विपिन सिंह व अन्य होटल/गेस्ट हाउस/रेस्टोरेंट के स्वामी/प्रबंधक/प्रतिनिधि तथा अग्निशमन विभाग से प्रदीप कुमार पांडेय प्रभारी फायर स्टेशन पुलिस लाइन, फायर सर्विस चालक राम प्रसाद पांडेय, फायरमैन सुनील तिवारी, अवधेश पांडेय, अमन तथा सूर्य कुमार यादव मौजूद थे।


 







 


अयोध्या।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिजिटल इंडिया की मंशा को पूरा कर रहा अयोध्या नगर निगम, डिजिटल हो रहा अयोध्या नगर निगम, अयोध्या नगर निगम व पेटीएम ने किया एमओयू, महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी व पेटीएम के चीफ बिजनेस ऑफिसर अभय शर्मा ने एमओयू पर किया हस्ताक्षर, नगर निगम क्षेत्र के रहने वाले अब पेटीएम पर कर सकते हैं टैक्स का भुगतान, कैश के झंझट से मिलेगी निजात, डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहा अयोध्या नगर निगम, जल्द ही जारी किया जाएगा पेटीएम का क्यू आर कोड।


 



अयोध्या।
भगवान राम लला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारी की समीक्षा करने अयोध्या पहुंचे एडीजी जोन पियूष मोर्डिया, पुलिस लाइन में की समीक्षा बैठक,

समीक्षा बैठक के बाद एडीजी जोन पियूष मोर्डिया का बयान,

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में विभिन्न जगहों से लोग अयोध्या पहुंचेंगे, किस रास्ते से आएंगे कैसे उन्हें राम जन्मभूमि परिसर पहुंचा जाए कहां उनकी गाड़ियां पार्किंग होगी पार्किंग के बाद आगंतुकों को किस तरह से मुख्य कार्यक्रम स्थल पर ले जाएंगे, बिना किसी परेशानी से सभी लोग इस कार्यक्रम में शामिल हो सके और कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात वापस संतुष्ट होकर जा सके, इसको लेकर बैठक में चर्चा हुई, मुझे विश्वास है हमारी टीम प्रशासन की टीम ट्रस्ट के पदाधिकारी सदस्य उन सभी के साथ मिलकर पूरे कार्यक्रम को अच्छे ढंग से संपन्न करा सकेंगे,

 8 से 10 हजार अतिथि प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे,व्यवस्था बनाने के लिए सभी के आमंत्रण पत्र पर क्यूआर कोड दिया गया है, बिना किसी परेशानी के बिना किसी रूकावट के लोग मुख्य स्थल तक पहुंच सके यह प्रयास किया जाएगा, क्यूआर कोड से कोई अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर पाएगा,  कोई असामाजिक तत्व प्रवेश करने का प्रयास करता है तो उसे चिन्हित कर पाएंगे।



 




 



अयोध्या।
प्रधानमंत्री ने अयोध्या की मीरा को भेजा नव वर्ष का तोहफा और बधाई संदेश,, नव वर्ष की बधाई संदेश के साथ गिफ्ट पाकर परिवार हुआ उत्साहित,, जिला प्रशासन का प्रतिनिधि मंडल पहुंचा मीरा के घर,,प्रधानमंत्री की तरफ से भेजे गए पत्र और उपहार को किया मीरा को समर्पित,,उज्जवला योजना की लाभार्थी मीरा से अयोध्या दौरे के दरमियान प्रधानमंत्री ने की थी मुलाकात,,घर पर पिया था चाय,, प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना की 10 करोड़वी लाभार्थी से अयोध्या दौरे के दरमियान की थी मुलाकात,,

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने