मुख्यमंत्री ने झरना टोला, गोरखपुर में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया

लाभार्थियों को प्रमाण पत्र तथा जरूरतमन्दों को कम्बल वितरित किये, बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार व महिलाओं की गोद भराई की

मुख्यमंत्री की उपस्थिति में सभी को पंचप्रण की शपथ दिलायी गयी

प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप बिना भेदभाव प्रत्येक गरीब के कल्याण के लिए ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ चलाई जा रही : मुख्यमंत्री

नये भारत के नये उ0प्र0 का प्रत्येक व्यक्ति योजनाओं से लाभान्वित हो रहा

यह यात्रा अपने उद्देश्यां को पूरा करते हुए गांव-गांव में लाभार्थियों से संवाद के साथ वंचित लोगां का नामांकन कर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही

दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा, देश में सभी के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाने का कार्य किया जा रहा

नये परिवेश में बदलते भारत के बदलते उ0प्र0 में गोरखपुर बदल रहा

वर्ष 2017 से पहले गोरखपुर में एक ही फ्लाइट की सेवा थी, आज गोरखपुर में 14 फ्लाइट प्रतिदिन चल रही, गोरखपुर 04-लेन कनेक्टविटी के साथ जुड़ चुका

खिचड़ी पर्व से पहले सभी अपने घर के साथ अपने मोहल्ले, वॉर्ड, नगर को स्वच्छ करें


लखनऊ : 07 जनवरी, 2024


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गोरखपुर के झरना टोला स्थित नीना थापा इण्टर कॉलेज में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलां का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री जी ने बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार व महिलाओं की गोद भराई की तथा जरूरतमन्दों को कम्बल वितरित किये। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी की उपस्थिति में सभी को पंचप्रण की शपथ दिलायी गयी।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ में आज यहां सबने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का संदेश सुना है। देश को विकसित बनाने के लिए हमारा क्या दायित्व है, इसके लिए संकल्प भी लिया है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का उद्देश्य लाभार्थियों की सफल कहानी को सुनना है। यह एक अभिनव प्रयास है। प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप बिना भेदभाव के प्रत्येक गरीब के कल्याण के लिए यह यात्रा चलाई जा रही है। यह हम सबका सौभाग्य है कि हम आज एक ऐसे भारत में रह रहे हैं, जो नित नये प्रतिमान स्थापित करने के साथ दुनिया में सभी 140 करोड़ भारतीयों को गौरवान्वित कर रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह नया भारत है। इस नये भारत के नये उत्तर प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति योजनाओं से लाभान्वित हो रहा है। इन्हीं योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए प्रधानमंत्री जी ने 15 नवम्बर, 2023 से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शुरु की थी। आज यह यात्रा अपने उद्देश्यां को पूरा करते हुए गांव-गांव में लाभार्थियों से संवाद के साथ वंचित लोगां का नामांकन कर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री जी की गारण्टी के तहत यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज दुनिया में भारत का सम्मान बढ़ा है। देश में दुनिया का सबसे अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर है। यह इन्फ्रास्ट्रक्चर रेलवे, इनलैण्ड वॉटर-वे, हाइवे के रूप में दिखाई दे रहा है। एम्स, आई0आई0टी0, आई0आई0एम0, वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज, फर्टिलाइजर कारखाने इत्यादि कार्य एक नये रूप में आज हम सबके सामने हैं। गांव-गांव में कनेक्टविटी के साथ हर घर में बिजली, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति आदि का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। आज देश में सभी के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन लाने का कार्य किया जा रहा है। यह हर स्तर पर देखा जा सकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज यहां ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम में लाभार्थियों ने बताया कि किसी को आवास मिला, किसी को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। वैश्विक महामारी कोरोना से प्रभावित व्यवसायियों को पी0एम0 स्वनिधि योजना से अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने का लाभ मिला है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज गोरखपुर में एयरपोर्ट विकसित है। वर्ष 2017 से पहले गोरखपुर में एक ही फ्लाइट की सेवा थी। आज गोरखपुर में 14 फ्लाइट प्रतिदिन चल रही हैं। पहले इस झरना टोला क्षेत्र एवं कूड़ाघाट में लोगां को भीषण जाम से जूझना पड़ता था, किन्तु आज इस समस्या का समाधान हो गया है। पहले जिस बी0आर0डी0 मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए परेशानी झेलनी पड़ती थी, आज वह एम्स के साथ ही अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले गोरखपुर के प्रत्येक क्षेत्र में जाम की समस्या थी, किन्तु आज गोरखपुर 04-लेन कनेक्टविटी के साथ जुड़ चुका है। रामगढ़ताल, गोरखनाथ धाम, गीता प्रेस एवं अन्य जगहां पर घूमने जा सकते हैं। आज नये परिवेश में बदलते भारत के बदलते उत्तर प्रदेश में गोरखपुर बदल रहा है। आगामी दिनों मनाये जाने वाले खिचड़ी पर्व से पहले सभी अपने घर के साथ अपने मोहल्ले, वॉर्ड, नगर को स्वच्छ करें। स्वच्छता के अभाव में ही इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारी होती थी।
सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत स्वच्छता का अभियान चलाया। आज इंसेफ्लाइटिस का उन्मूलन हो गया है। इस घातक बीमारी से जहां पहले प्रतिवर्ष 1200 से 1500 मौतें होती थीं, वह आज शून्य हैं। अब सभी बच्चें सुरक्षित हैं। इससे देश का भविष्य भी सुरक्षित हो रहा है। इसलिए स्वच्छता का संदेश घर-घर लेकर जाना है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जिन लोगां को योजनाओं का लाभ मिला है, वह लोगों को इस बारे में बताये तथा जिन्हें योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन्हें प्राप्त कराने के उद्देश्य से सभी वॉर्ड, गांव, नगर में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को संचालित किया जा रहा है। इससे लोगों को जागरूक करने का भी कार्य किया जा रहा है। सभी को मकर संक्रान्ति व श्रीराम मन्दिर की प्राण प्रतिष्ठा की अग्रिम बधाई देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी लोग इस दिन अपने घर में दीप जलाकर दीपोत्सव मनायें।
इस अवसर पर सांसद श्री रवि किशन शुक्ल ने भी लाभार्थियों को सम्बोधित किया।
कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

---------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने