जौनपुर। बालिक दिवस पर भेदभाव खत्म करने को उठी आवाज

जौनपुर। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर टीबी हास्पिटल परिसर से एक रैली निकाली गई जिसमें कुंवर हरिवंश सिंह नर्सिंग कालेज की छात्राओं- शिक्षकों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों ने भाग लिया। 

वहीं लैंगिक असमानता एवं अल्ट्रा सोनोग्राफी के फायदे एवं नुकसान विषय पर सरस्वती बाल विद्या मंदिर की छात्राओं के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता कराई गई। साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में बुधवार को जिला स्तरीय गोष्ठी हुई। इसमें वक्ताओं ने बालिकाओं के साथ होने वाले भेदभाव को खत्म करने पर जोर दिया। सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने कहा कि आंकड़ों के हिसाब से जनपद जौनपुर में प्रति 1000 बालकों पर 1011 बालिकाएं हैं। उन्होंने कहा कि भेदभाव के कारण ही बेटियों से दहेज की मांग की जाती है जबकि इस समय बेटियां स्वास्थ्य, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष, विज्ञान, रक्षा, उद्योग आदि सभी क्षेत्रों में तरक्की कर रही हैं। इसलिए पीसीपीएनडीटी एक्ट के माध्यम से कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाई जानी चाहिए। अल्ट्रा सोनोग्राफी के माध्यम से भ्रूण के लिंग की जांच करने वाले अल्ट्रा सोनोग्राफी सेंटरों तथा जांच कराकर बालिकाओं का भ्रूण नष्ट कराने की साजिश में शामिल लोगों को पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत सजा दिलाई जानी चाहिए। शिक्षित लड़के यदि दहेज की मांग को ठुकराने लगेंगे, शिक्षित लड़कियां बिना दहेज की शादी को प्रोत्साहित करने लगेंगी, सम्पत्तियों में भी बेटियों को बराबरी का हक दिया जाने लगेगा तो कन्या भ्रूण हत्या जैसे सामाजिक अपराध स्वयं ही कम होने लगेंगे।
       
पीसीपीएनडीटी के नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ राजीव कुमार ने कहा कि बालिकाओं को उनके स्वास्थ्य तथा बढ़ती उम्र के साथ होने वाले शारीरिक मानसिक परिवर्तनों के प्रति जागरूक होना चाहिए।स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हम सभी को बाल लिंगानुपात के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। बालिकाओं के साथ जन्म से पहले ही भेदभाव होने लगता है जिसका प्रभाव बाल्यावस्था, किशोरावस्था एवं युवावस्था में उनके स्वभाव पर पड़ता है। 
       
डीआईओ डॉ नरेन्द्र सिंह ने बालिकाओं की शिक्षा और उन्हें आगे बढ़ने देने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे हैं। वह घर-परिवार के साथ ही देश का नाम रोशन कर रहीं हैं। कार्यक्रम में, एसीएमओ डॉ प्रभात कुमार सिंह, डीएमओ भानु प्रताप सिंह, डीपीएम सत्यव्रत त्रिपाठी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने