जनपद बलरामपुर के मथुरा बाजार स्थित राम शंकर भारतीय इंटर कॉलेज में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व कैबिनेट मंत्री हनुमंत सिंह ने की।
अस्वस्थ होने के कारण प्रदीप मिश्रा द्वारा रचित अटल जी का बलरामपुर नामक पुस्तक का विमोचन अंजली मिश्रा द्वारा लेखक के निज निवास पर किया गया। जिसमें अटल जी से जुड़ी हुयी स्मृतियों व संस्मरणों का उल्लेख मिलता है। 
              कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री उप्र व सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि " अटल जी की दूरदर्शिता में स्वर्णिम चतुर्भुज योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, परमाणु परीक्षण जैसे अनेक महत्वपूर्ण निर्णयों के कारण आज भारत विकसित भारत बनने की ओर अग्रसर है। अटल जी जैसे युगपुरुष की आवश्यकता भारतीय राजनीति में है।"
               कार्यक्रम में मुख्य वक्ता अटल बिहारी वाजपेयी की पौत्री अंजली मिश्रा ने कहा कि "आज बाबा की इस जन्म शताब्दी वर्ष पर भारत विकसित राष्ट्र बनने के सपने को साकार करने हेतु गतिमान हो चुका है। अटल जी ने जिस भारत की परिकल्पना की थी वह आज परिलक्षित हो रहा है। बाबा ने अपनी आखिरी सांस तक बलरामपुर की जनता को हृदय में बसाये रखा। संस्मरण को बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रचार के दौरान एक महिला ने अटल जी से पूछा कि बेटा दुबले-पतले हो, कैसे चल पाओगे? तो अटल जी ने जवाब दिया कि मुझे मेरे कार्यकर्ता चलाते हैं। उनकी यादों में मुनसियाइन का पेड़ा सदैव रहा। अटल जी की कर्मभूमि पर उनके सहयोगियों के साथ मैं श्रद्धांजलि अर्पित करती हूं।"
             पुस्तक के लेखक प्रदीप मिश्रा ने कहा कि "जब अटल जी ने बलरामपुर में गाँव गाँव जाकर जमीन पर काम किया था, वह पीढ़ी अब इस दुनिया में नहीं है। इसलिए इस पुस्तक की आज आवश्यकता महसूस हुई। मैंने व्यक्तिगत रूप से संस्करण एकत्र करने की इस यात्रा के दौरान अनुभव किया कि आज भी बलरामपुर के प्रत्येक घर में अटल जी की यादें जीवित हैं और मैं यही चाहता था कि मेरी पुस्तक का विमोचन उन्हीं के परिवार जन से हो व सम्मानित हूँ।"
             कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि भाजपा जिला प्रभारी राहुल राज रस्तोगी ने कहा कि "आगामी 25 दिसम्बर को अटल जी के जन्म शताब्दी वर्ष पर भाजपा अपने प्रत्येक बूथ पर कार्यक्रम का आयोजन करेगी जिससे प्रत्येक ग्रामवासी उस कार्यक्रम से सीधे जुड़कर अटल जी के प्रति पुष्प अर्पित कर सके।"
                   उक्त अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा, तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ला, पूर्व चेयरमैन बलरामपुर कुसुम चौहान, श्याम मनोहर तिवारी, डॉ जे पी पाण्डेय, विपुल मिश्रा, संचालनकर्ता संजय शुक्ला व कार्यक्रम आयोजकद्वय अध्यक्ष नगर पालिका परिषद बलरामपुर धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू एवं शिव प्रसाद द्विवेदी उपस्थित रहे।

उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज़
 भारत 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने