जौनपुर। पत्रकार समाज में शिक्षक की भूमिका निभाता है- संजय जोशी
 
जौनपुर। पत्रकार समाज में शिक्षक की भूमिका निभाता है। वह अपनी लेखनी से समाज में परिवर्तन लाने का प्रयास करता है। पत्रकारों को जाति, धर्म, भाषा से ऊपर उठकर राष्ट्रहित में कलम चलानी चाहिए। उक्त विचार जौनपुर पत्रकार संघ के 21 वें स्थापना दिवस समारोह पर नगर के एक होटल में आयोजित वर्तमान मीडिया व सामयिक चुनौतियां विषयक संगोष्ठी में प्रख्यात चिंतक और लेखक संजय विनायक जोशी ने मुख्य वक्ता के रूप में व्यक्त किया।
       
उन्होंने कहाकि आजादी के पूर्व बड़े-बड़े नेताओं ने समाज को जगाने के लिये अखबार निकालना शुरू किया। इससे वे समाज की मानसिकता में परिवर्तन ले आते थे। उन्होंने कहाकि कुछ राजनीतिक दलों के नेताओं ने शिकायत की कि चुनाव के दौरान अनेक पत्रकारों ने उनसे पैकेज मांगे। पैकेज न मिलने पर उनके समाचार अखबारों में नहीं छपा। श्री जोशी ने कहाकि इलेक्ट्रानिक मीडिया के बढ़ते वर्चस्व के बाद भी प्रिंट मीडिया का महत्व कम नहीं हुआ है। मुख्य अतिथि ने प्रदीप सिंह सफायर को समाज में अच्छे कार्यों के लिए प्रशस्ति पत्र और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
          
कार्यक्रम में विशिष्ट अभ्यागत के रूप में पधारे भाजपा नेता और समाजसेवी ज्ञानप्रकाश सिंह ने-न कमानों को खीचों न तलवार निकालो, जब तोप मुकाबिल हो तो अखबार निकालो शेर के माध्यम से पत्रकारिता के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने राष्ट्रकवि दिनकर की कविता-कलम आज उनकी जय बोल का उद्धरण देते हुए राष्ट्रीय चेतना की अलख जगाई। उन्होंने कहाकि पत्रकार संवेदनशून्य नहीं होता है।
         
संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रही सांसद सीमा द्विवेदी ने कहाकि सन् 1967 में पारित कानून में छोटी सी गलती पर भी पत्रकारों के लिये सजा व जुर्माना का प्राविधान था। इसे भाजपा सरकार ने समाप्त कर दिया। कहा कि पत्रकारों के लिये कार्यालय भवन की आवश्यकता है।संघ के संरक्षक ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि यह संगठन समाजसेवा के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी करता है। कोरोना काल में जरूरतमंदों को भोजन पहुंचाने के अलावा ठंड में कंबल भी वितरित किया। डा. प्रेमप्रकाश विश्वकर्मा, रामदयाल द्विवेदी, रत्नाकर सिंह, डॉ राकेश सिंह, डॉ0 मनोज मिश्रा, शशिराज सिन्हा, वीरेंद्र मिश्र विराट, वीरेंद्र पांडेय, रामदास यादव, जफर खान, आनंद सिंह उपस्थित रहे। संचालन डा. मधुकर तिवारी ने किया। आभार जौनपुर पत्रकार संघ के अध्यक्ष शशिमोहन सिंह क्षेम ने व्यक्त किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने