उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार एवं संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ देवेन्द्र शर्मा व सदस्या डॉ सुचिता चतुर्वेदी ने जिले में उच्च प्राथमिक विद्यालय ढकौली, हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर व आंगनबाड़ी केंद्र शेखपुर, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय देवा, संप्रेक्षण गृह तथा जिला अस्पताल के एनआरसी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरांत डीआरडीए के गांधी सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की तथा निरीक्षण में पाई गई कमियों को सही करने के निर्देश दिए। डॉ शर्मा ने बताया कि  आज जनपद भ्रमण के दौरान उच्च प्राथमिक विद्यालय ढाकोली का औचक निरीक्षण किया, मा. अध्यक्ष ने छात्र उपस्थिति पंजिका का परीक्षण करते हुए पाया कि उसमें केवल 50% ही बच्चों की उपस्थिति दर्ज हैं जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्ति की उन्होंने निर्देश दिए की बच्चों की पढ़ाई को और अधिक रुचिकर बनाया जाए जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में लग सके।
माननीय अध्यक्ष इसके उपरांत आंगनबाड़ी केंद्र शेखपुरा पहुंचे वहां पर व्यवस्थाएं दुरुस्त न पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते जिला कार्यक्रम अधिकारी को समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  कस्तूरबा गांधी विद्यालय, देवा के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि विद्यालय के निकट ही मछली का दाना बनाने की फैक्ट्री लगी है जिसकी दुर्गंध से पढ़ाई प्रभावित है। 
मा. अध्यक्ष ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत गरीब बच्चों के प्रवेश की स्थिति,  मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के आवेदन, स्वीकृति और सहायता राशि की उपलब्धता की समीक्षा की। एआरटीओ से स्कूलों में लगे वाहनों के फिटनेश और बच्चों के द्वारा स्कूटी व बाइक से कालेज आने के प्रतिबंन्धो के अनुपालन की समीक्षा किया। डॉ सुचिता चतुर्वेदी ने कुपोषण, अति कुपोषण बच्चों की समीक्षा, स्कूल कॉलेजों के 100 मी अंदर किसी प्रकार के मादक पदार्थों की बिक्री पर रोक,कालेजों में प्रहरी क्लब के गठन आदि के क्रियान्वयन की समीक्षा किया। वहीं श्रम विभाग द्वारा बालश्रमिक बच्चों के रेस्क्यू ऑपरेशन से मुक्त कराए गए सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश नही किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की ।
बैठक के दौरान आयोग ने कोविड-19 से प्रभावित बच्चों को जिन्हें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से लाभान्वित किया जा रहा है उनसे  बात कर समस्याएं जानी। बैठक व निरीक्षण के समय मंडलीय उप निदेशक श्री सर्वेश पांडेय, अपर जिलाधिकारी न्यायिक श्री इंद्र सेन , अपर पुलिस अधीक्षक श्री आसुतोष मिश्र , बीएसए, डीआईओएस, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने