बलरामपुर///14 सितंबर को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बलरामपुर में शिक्षा में नवाचार टीएलएम विषय पर एक दिवसीय शिक्षक प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन डायट प्राचार्य के देखरेख में आयोजित किया गया।
 उक्त प्रतियोगिता चार वर्गों में कराई गई ।पहला वर्ग प्राथमिक विद्यालय के शिक्षको का था दूसरा  वर्ग जुनियर हाईस्कूल के विद्यालय से रहा तथा तीसरा वर्ग माध्यमिक विद्यालय के शिक्षको का और चौथा वर्ग डायट के शिक्षको के मध्य आयोजित किया गया।
 गुरुवार को सुबह दस बजे से ही प्राथमिक से लेकर इंटर कालेज तक के शिक्षक अपने मॉडल और वर्किंग मॉडल सामग्री और शिक्षा में नए प्रयोगों से जुड़े सामग्री के साथ डायट में पंहुचे।
कार्यक्रम का उद्घाटन उपशिक्षा निदेशक देवीपाटन मंडल हिफजुर्रहमान ने विधिवत दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागी शिक्षको ने मां सरस्वती जी के वंदना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
कार्यक्रम के नोडल अधिकारी चंद्रभूषण मिश्र प्रवक्ता डायट ने सभी प्रतिभागियों को स्थान निर्धारित करते हुए शिक्षा में बनाए गए शिक्षकों के नए अन्वेषण और प्रयोगों की प्रदर्शनी लगाने के  लिए समय और स्थान निर्धारित करते हुए नियम निर्देश प्रदान किए। 
साथ ही डिजिटल  और अन्य माध्यमों से शिक्षा में नवाचार के लिए प्रदर्शन के आए लोगों को हाल में आमंत्रित किया ।
अलग अलग वर्ग के शिक्षकों में शिक्षा को बढ़ावा देने छात्रों को सिखाने के नए नए तरीकों को अपने अंदाज में प्रस्तुत किया ।
कार्यक्रम के निर्णायक स्थानीय एम एल के पीजी कालेज के गणित विषय के प्राध्यापक डा लवकुश पांडेय, बीएड विभाग के डा राम रहीश ,मनोविज्ञान विभाग की डा। कृतिका तिवारी ने शिक्षकों के प्रस्तुतिकरण का बारीकी से मूल्यांकन किया । प्रतियोगिता के बेसिक वर्ग में  प्रथम स्थान रमजान अली कंपोजिट विद्यालय गैंडास बुजुर्ग,
द्वितीय स्थान अभिषेक पांडेय प्राथमिक विद्यालय कटिया बलरामपुर,
तृतीय स्थान गुंजन श्रीवास्तव कंपोजिट स्कूल देवरिया श्रीदत्तगंज
 रहे। 
जुनियर हाईस्कूल वर्ग में  प्रथम स्थान पर कुसुम कुमारी क.वि. तुलसीपुर, द्वितीय रविकांत चौधरी उमा वि रामवापुर , तृतीय श्रीमती रेशू पांडेय उमा इमिलिया बलरामपुर घोषित किए गए ।
वही माध्यमिक विद्यालय संवर्ग में   प्रथम स्थान पर लाल बाबू रा.इ.का बलरामपुर
 ,द्वितीय स्थान पर आशीष वर्मा  राजकीय इंटर कालेज मधवाजोत बलरामपुर एवं तृतीय स्थान पर शिवांक पांडे बलरामपुर मॉडर्न इंटर कालेज बलरामपुर रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में डायट के प्रवक्ता चंद्रमणि मिश्रा,पवन कुमार वर्मा, त्रिपुरारी पूजन, गोविन्द कुमार, गोविंद कुमार, वेद प्रकाश चौरसिया की मुख्य भूमिका पर प्राचार्य ने धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम के सफल आयोजक पर डायट प्राचार्य एवं उप शिक्षा निदेशक हिफजुर्रहमान ने शिक्षको को संबोधित करते हुए कहा की शिक्षा के स्तर को बढ़ाने और बच्चो को अपनी ओर से ज्यादा से ज्यादा तथ्यों को सरल सहज और आसान तरीके से बताने और समझाने के लिए शिक्षको को हमेशा नवाचार का सहयोग लेना चाहिए । परिवर्तन प्रकृति का नियम है  सब कुछ बदल रहा है तकनीकी ,विज्ञान ,समाज तो शिक्षा में भी ऐसा संभव है इससे समाज में शिक्षा के उद्देश्य को बढ़ाने और पूर्ण करने में खासा मदद मिलेगी।ऐसे में अभी शिक्षक शिक्षिकाओं को इस ओर गंभीरता से विचार करते हुए नए प्रयोग करने की जरूरत है।


उमेश चंद्र तिवारी
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने