राजकुमार गुप्ता 
मथुरा: देशभर में प्रचलित संस्था दानपात्र फाउंडेशन जो जरूरतमंदों की मदद के लिए जानी जाती है। संस्था ने हाल ही में गांव में रहने वाले, गरीब जरूरतमंद परिवारों की मदद के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। जिस मिशन को नाम दिया है  “मदद हर गांव तक”  जिसके माध्यम से संस्था के सदस्यों द्वारा मथुरा के गांवो में रहने वाले गरीब तबके के लोगो की मदद के लिए बीड़ा उठाया है। और इसकी शुरुआत बल्देव खंड में आने वाले सेहत, नेरा, मांगरोल के आसपास के 25 गांवो से की है। यह मिशन 10 जुलाई से 8 अगस्त तक चलाया जाएगा। गांव के छोटे छोटे मंदिरों में दानपात्र कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसके माध्यम से जरूरतमंद लोगों की मदद की जा रही है। टीम के सदस्यों ने बताया 10 जुलाई को शुरू किए गए इस अभियान के माध्यम से अब तक 8 से ज्यादा गांव में डोनेशन ड्राइव कर 31 हजार से ज्यादा लोगो तक कपड़े, खिलौने, किताबे, एवम अन्य उपयुक्त की चीजे वितरण कर मदद की जा चुकी है। साथ ही यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से बाढ़ से प्रभावित लोगो तक भी मदद पहुंचाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा। जिससे उन्हें इस आपदा में थोड़ी राहत मिल सके। 



लगातार इस मिशन के लिए सोशल मीडिया माध्यम से अवेयरनेस की जा रही है। और घरों में उपयोग में न आ रहे सामान को केलेक्ट किया जा रहा है।

जिसके लिए सेंटर भी बनाए गए है। इसमें कपड़े, खिलौने, किताबे, राशन, और घर का अन्य कोई भी सामान हो जो किसी के काम आ सकता है। उसे कोई भी डोनेट कर सकता है। सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो को लगातार इस कैंपेन से जोड़ा जा रहा है कलेक्ट किए सामान को उपयोगी लायक बना कर सेहत, नेरा, मांगरोल के आसपास से 25 गांवो के हजारों जरूरतमंदों तक वितरित किया जाएगा संस्था के सदस्यों का कहना है। कि एक सर्वे के मुताबिक भारत में 23 करोड़ गरीबों में 90 फीसदी आज भी गांवो में है इनके पास रोजगार के भी कोई अधिक साधन नही होते, जिससे यह बमुश्किल अपना गुजर बसर कर पाते है। कई ऐसे परिवार होते है, जिनकी महीने की हजार रूपए की भी आमदनी नही होती है। ऐसे में इनके लिए एक अच्छा जीवन जीना किसी सपने से कम नहीं होता है। इन परिवारों की मदद के उद्देश्य से हम मिशन “मदद हर गांव तक” लेकर आए है। जिससे हम देशभर के गांव में बसने वाले ऐसे हजारों, लाखो जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचा सके, हमारी छोटी सी कोशिश ऐसे परिवारों की जिंदगी में बड़ी राहत दे सकती है इसलिए हमारा उद्देश्य ऐसे परिवारों की मदद कर उन्हें एक खुशहाल और बेहतर जीवन जीने के लिए प्रेरित करना है।

आप भी जुड़ सकते है दानपात्र के इस मिशन से

आप भी अपने उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को डोनेट करके या फिर वॉलिंटियर बनकर दानपात्र के इस मिशन से जुड़ सकते हैं इसके लिए आप दानपात्र के हेल्पलाइन नंबर 9634219998 पर संपर्क कर सकते हैं।


दानपात्र क्या है, कैसे हुई इसकी शुरुआत

फाउंडेशन सदस्य शुभम बंसल ने बताया संस्था “दानपात्र” एक ऑनलाइन निशुल्क ऐप के माध्यम से कार्य करती है। जिसकी मदद से घरों में उपयोग में न आ रहे सामान जैसे कपड़े, खिलौने, किताबे, जूते, बर्तन, इलेक्ट्रिक आइटम्स, फर्नीचर एवं अन्य सामान को कलेक्ट कर उपयोगी लायक बना कर जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाया जाता है। पिछले 5 वर्षो में दानपात्र के माध्यम से 40 लाख से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है। देशभर में कार्य कर रही संस्था दानपात्र से 35 हजार से ज्यादा वॉलिंटियर्स जुड़े हुए है, जो अपना समय देकर सहयोग करते है। संस्था दानपात्र द्वारा अलग अलग शहरों में सेंटर बनाए गए हैं जहां आकार कई भी ऐप में रिक्वेस्ट डालकर सामान डोनेट कर सकता है। दानपात्र टीम द्वारा इस सामान को फिल्टर कर उपयोगी लायक बना जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाया जाता है। “दानपात्र” देने वाले और लेने वाले के बीच सेतु बनकर दोनों की मदद कर रही है संस्था दानपात्र का नाम वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड, 3 बार इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड के साथ-साथ कई रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जा चुका है संस्था गरीब एवं जरूरतमंदों की मदद के साथ-साथ निशुल्क शिक्षा के माध्यम से बच्चों को शिक्षित कर रही है। दानपात्र की निशुल्क पाठशाला में देश के कई शहरों में हजारों बच्चो को निशुल्क शिक्षा देकर शिक्षित किया जा रहा है, जिससे आर्धिक परिस्थितियों के चलते जो बच्चे पढ़ नहीं पाते है, वह दानपात्र की निशुल्क पाठशाला के माध्यम से अपने अधूरे सपनों को पूरा कर रहे है। मथुरा के साथ साथ देश के 50 से अधिक शहरों में दानपात्र के माध्यम से सेवा कार्य कर लोगो की मदद की जा रही है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने