मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में भोलाराम मस्करा इण्टर कॉलेज में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग के अन्तर्गत ग्रामीण स्टेडियम का शिलान्यास/भूमिपूजन किया

10.43 करोड़ रु0 की लागत से निर्मित होने वाला यह ग्रामीण स्टेडियम
मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एथलेटिक्स टै्रक तथा दर्शक दीर्घा से युक्त होगा

10 युवाओं को स्पोर्ट्स किट वितरित कीं, प्रत्येक गांव तक स्पोर्ट्स किट पहुंचायी जा रहीं

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड के
साथ विकास व समृद्धि के लिए कार्य करती हुई दिखाई दे रही : मुख्यमंत्री

उ0प्र0 का युवा किसी भी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय टूर्नामेन्ट में
जाता है तो पहले की तुलना में कई गुना अधिक मेडल लेकर आता है

प्रदेश सरकार प्रत्येक गांव में खेल का मैदान निर्मित करा रही,
युवा कल्याण विभाग व बेसिक शिक्षा विभाग इस कार्य को आगे बढ़ा रहे

खेलकूद के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक विकास खण्ड में
एक मिनी स्टेडियम, प्रत्येक जनपद में एक स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा

स्टेडियम के माध्यम से खेल की गतिविधियों को जितना आगे बढ़ाएंगे व्यक्ति
उतना ही स्वस्थ होगा और सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेगा, स्टेडियम के अन्दर
ही ओपेन जिम मिलेंगे, महिला तथा पुरुषों को योगासन के लिए सुविधा मिलेगी

सहजनवां में फ्लाईओवर व फोरलेन कनेक्टिविटी, यहां अटल आवासीय
विद्यालय बन रहा है जिसका लोकार्पण बहुत शीघ्र किया जाएगा  

 सहजनवां डिग्री कॉलेज में कुछ नए संकाय खुले, सहजनवां कस्बे में 02 स्टेडियम होंगे

जंगल कौड़िया में ग्रामीण स्टेडियम बन चुका, भोलाराम मस्करा
इण्टर कॉलेज के विस्तृत क्षेत्र में ग्रामीण स्टेडियम बनने जा रहा

प्रदेश सरकार मुरारी इण्टर कॉलेज में बाउण्ड्रीवॉल के
निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध कराने जा रही, जिससे वहां सुरक्षा
व्यवस्था को सुदृढ़ और खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जा सकेगा

जंगल कौड़िया में विगत वर्ष एक डिग्री कॉलेज खोला गया, इसमें पहले ही सत्र में 1400 बच्चों का एडमिशन हुआ, साइंस, आर्ट, कॉमर्स, कम्प्यूटर आदि की सभी कक्षाएं चल रहीं

जनपद गोरखपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा लिंक एक्सप्रेस वे से जुड़ रहा,
नई-नई फैक्ट्रियों का निर्माण हो रहा, इंटर व डिग्री कॉलेज बन रहे,
गरीबों को मकान मिल रहे, रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे

प्रदेश सरकार लगातार स्टेडियम का निर्माण करके युवाओं को
खेल के प्रति प्रोत्साहित कर रही : खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री

लखनऊ : 08 अप्रैल, 2023


    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में भोलाराम मस्करा इण्टर कालेज में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग के अन्तर्गत ग्रामीण स्टेडियम का शिलान्यास/भूमिपूजन किया। 10.43 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाला यह ग्रामीण स्टेडियम मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एथलेटिक्स टै्रक तथा दर्शक दीर्घा से युक्त होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 10 युवाओं को स्पोर्ट्स किट वितरित कीं। उन्हांने युवा कल्याण विभाग के स्टॉलों का अवलोकन किया। इस अवसर पर खेल पर आधारित सूचना विभाग की एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गयी।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्टेडियम खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है। हम प्राचीन काल से इस बात को सुनते रहे हैं कि खेलां का हम सबके जीवन में क्या महत्व है। उन्हांने कहा कि ‘शरीर माध्यम खलु धर्म साधनम्’ अर्थात जीवन में धर्म के जितने भी साधन हैं, वह तभी पूरे हो सकते हैं जब शरीर स्वस्थ होगा। कोई बीमार व्यक्ति किसी साधन को पूरा नहीं कर सकता, उसके लिए स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। स्वस्थ होने के लिए खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।
यदि कोई 06 वर्ष बाद सहजनवां आएगा, तो इसे पहचान भी नहीं पाएगा। सहजनवां में अब फ्लाईओवर व फोरलेन कनेक्टिविटी हो चुकी है। यहां अटल आवासीय विद्यालय बन रहा है, जिसका लोकार्पण बहुत शीघ्र किया जाएगा। सहजनवां कस्बे में 02 स्टेडियम होंगे। एक स्टेडियम रेलवे लाइन के उत्तर में होगा और एक दक्षिण में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में बनाया जाएगा। दिन में स्कूली बच्चे खेलेंगे और सुबह-शाम व्यापारी और बुजुर्ग सुरक्षित माहौल में ट्रैक पर टहल सकेंगे।
इन स्टेडियमों में ढेर सारी सुविधाएं मिलेंगी, जिससे खेलकूद के माध्यम से स्वस्थ रहने के बारे में लोगों के मन में एक नई जागरूकता पैदा होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए वर्ष 2014 में खेलो इंडिया का एक नारा देश को दिया था, जिसे प्रदेश सरकार ने सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाया है। आज भारत का युवा ओलम्पिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाड गेम्स में मेडल लेकर आता है। उत्तर प्रदेश का युवा किसी भी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय टूर्नामेन्ट में जाता है तो पहले की तुलना में कई गुना अधिक मेडल लेकर आता है। इसलिए प्रदेश सरकार ने तय किया है कि प्रत्येक गांव में खेल का मैदान निर्मित किया जाएगा। युवा कल्याण विभाग व बेसिक शिक्षा विभाग इस कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक गांव तक स्पोर्ट्स किट पहुंचायी जा रही हैं। अब तक लगभग 80 हजार युवक मंगल दल और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट्स उपलब्ध करायीं जा चुकी हैं। खेल के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक विकास खण्ड में एक मिनी स्टेडियम, प्रत्येक जनपद में एक स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। जंगल कौड़िया में ग्रामीण स्टेडियम बन चुका है और भोलाराम मस्करा इण्टर कॉलेज के विस्तृत क्षेत्र में ग्रामीण स्टेडियम बनने जा रहा है। प्रदेश सरकार मुरारी इण्टर कॉलेज में बाउण्ड्रीवॉल के निर्माण के लिए भी धनराशि उपलब्ध कराने जा रही है, जिससे वहां सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके और खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जा सके।
स्टेडियम के माध्यम से खेल की गतिविधियों को जितना आगे बढ़ाएंगे, व्यक्ति उतना ही स्वस्थ होगा और सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेगा। ओपेन जिम का निर्माण होने से बच्चों को सड़क पर नहीं दौड़ना पड़ेगा। उन्हें स्टेडियम के अन्दर ही ओपेन जिम मिलेंगे। महिला तथा पुरुषों को योगासन के लिए सुविधा मिलेगी, जिससे योग क्रियाओं को सम्पन्न कर सकेंगे। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से सांसद खेल स्पर्धा प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में हुई है। इससे हमारी युवा शक्ति सकारात्मक दिशा में कार्य कर सकेगी। प्रदेश में विकास कार्यां के लिए धन की कमी आड़े नहीं आएगी। हम सभी को विकास के साथ जुड़ना होगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि व्यापारी को व्यापार करने की पूरी स्वतंत्रता होनी चाहिए तथा उद्योग को चलाने के लिए प्रोत्साहन मिलना चाहिए। सिस्टम के डेवलपमेंट में उनका योगदान होता है। युवाओं को कार्य मिलने से विकास की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। युवाओं की ऊर्जा और उनकी प्रतिभा का लाभ यदि प्रदेश को मिलना प्रारम्भ हो गया तो उत्तर प्रदेश को देश में नंबर 1 प्रदेश बनने में कोई देर नहीं लगेगी। प्रदेश के युवा सब कुछ कर सकते हैं। प्रदेश सरकार 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराने जा रही है। डिग्री कॉलेजों में टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
सहजनवां डिग्री कॉलेज में कुछ नए संकाय भी खुले हैं। अभी तक केवल कला संकाय है। अब साइंस, कॉमर्स और कुछ नए कोर्सेज भी वहां पर प्रारम्भ हो सकें, इसके लिए भी तैयारी चल रही है, जिससे यहां के बच्चों को दूर न जाना पड़े। इसी प्रकार जंगल कौड़िया में विगत वर्ष एक डिग्री कॉलेज खोला गया। इसमें पहले ही सत्र में 1,400 बच्चों का एडमिशन हुआ तथा साइंस, आर्ट, कॉमर्स, कम्प्यूटर आदि की सभी कक्षाएं चल रही हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लोगों के अंदर एक नया जज्बा है। प्रदेश की संवेदनशील सरकार जनता के बारे में सोचती है। गरीबों को आवास, शौचालय आदि की सुविधा प्रदान की जा रही है। शासन की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के प्रदान किया जा रहा है। इससे विकास कार्यों को तेजी के साथ आगे बढ़ाने में भी मदद मिलती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा देश आज आगे बढ़ रहा है। हमें भी उसी स्पीड से आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना होगा और वही स्पीड बनाने के लिए हम लोग यहां पर आए हैं। जो लोग सुरक्षा में सेंध लगाते थे, उनसे निपटने के लिए भी पूरी तत्परता के साथ सरकार कार्य कर रही है। प्रत्येक गरीबों की सुनवाई हो, नौजवानों को कार्य मिले, प्रत्येक किसान का सम्मान हो और उसे सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो सरकार इस लक्ष्य को लेकर निरंतर प्रयास कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि स्टेडियम, विकास की इसी कड़ी को आगे बढ़ाने का एक अभियान है। यहां पर एक पॉलिटेक्निक का निर्माण हो रहा है। बच्चों को पॉलिटेक्निक की शिक्षा प्रदान करने के साथ ही नौजवानों को कार्य उपलब्ध कराने के लिए उद्योग भी लगने जा रहा है। अगले 3 वर्ष में एक करोड़ नौजवानों को निजी क्षेत्र में नौकरी मिलेगी। जनपद गोरखपुर, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे तथा लिंक एक्सप्रेस वे से जुड़ रहा है। इंटर व डिग्री कॉलेज बन रहे हैं। गरीबों को मकान मिल रहे हैं, रसोई गैस के कनेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे हैं। नई-नई फैक्ट्रियों का निर्माण हो रहा है। आज आमी नदी मे शुद्ध पानी है। यह सभी विकास की प्रक्रिया के हिस्से हैं। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड के साथ विकास व समृद्धि के लिए कार्य करती हुई दिखाई दे रही है।
इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री श्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार लगातार स्टेडियम का निर्माण करके युवाओं को खेल के प्रति प्रोत्साहित कर रही है। राज्य सरकार युवाआें के साथ है, उन्हें प्रशिक्षित करने हेतु विश्वस्तरीय ट्रेनिंग सेन्टर बनाये जायेंगे।
कार्यक्रम को सांसद श्री रवि किशन शुक्ल तथा अपर मुख्य सचिव खेल श्री नवनीत सहगल ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर नगर विकास राज्यमंत्री श्री राकेश राठौर गुरु, जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, सचिव नगर विकास श्री रंजन कुमार सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
---------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने