बलरामपुर///एम एल के पी जी कॉलेज बलरामपुर के  शिक्षाशास्त्र विभाग की ओर से क्षमता कौशल अभिवृत्ति अंतर्गत सोमवार को विद्वत  व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान में परीक्षा में प्रभावी लेखन विषय पर विधिवत जानकारी दी गई।
        महाविद्यालय प्राचार्य प्रो0 जे पी पाण्डेय के  निर्देशन में आयोजित व्याख्यान का शुभारंभ मुख्य वक्ता  बीएड विभाग के प्रो0 श्रीप्रकाश मिश्र व प्रभारी विभागाध्यक्ष लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान ने की। मुख्य वक्ता प्रो0 श्री प्रकाश मिश्र ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए परीक्षा में प्रभावी लेखन के व्यवहारिक ज्ञान से परिचित कराया। उन्होंने कहा कि लेखन किसी के व्यवहार को सिखाने, सूचित करने, मनोरंजन करने और स्वयं को शिक्षित करने का एक शानदार तरीका है । प्रभावी लेखन के लिए आवश्यक है कि ऐसे सरल, छोटे और सटीक वाक्य बनाएं जो पढ़ने और समझने में आसान हों,शब्दों के मध्य अंतराल समान दूरी पर हों।
व्याकरण और वर्तनी पर ध्यान देते समय शब्दजाल के प्रयोग से बचना चाहिए। प्रभारी विभागाध्यक्ष लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान ने स्वागत करते हुए आशा व्यक्त किया कि यह टिप्स छात्र-छात्राओं के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। विभागीय शिक्षक श्रीनारायण सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। विभागीय शिक्षक सीमा श्रीवास्तव व आनंद त्रिपाठी ने भी सभी का स्वागत किया।
   इस अवसर पर सभी शिक्षकों के अतिरिक्त परास्नातक कक्षा के छात्र-छात्रा मौजूद रहे।

उमेश चंद्र तिवारी
हिंदी संवाद न्यूज
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने