बलरामपुर///विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा प्रायोजित एवं जिला विज्ञान क्लब जनपद बलरामपुर द्वारा आयोजित विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता का आयोजनदिनांक 12 मार्च 2023 को एम.पी.पी. इण्टर कॉलेज बलरामपुर में हुआ । 
जिला विज्ञान क्लब के  सहसमन्वयक आशीष कुमार वर्मा ने बताया कि प्रतियोगिता दो श्रेणियों में आयोजित की गई, पहली श्रेणी कक्षा 9 की और दूसरी श्रेणी कक्षा 11 की थी । प्रतियोगिता में जनपद के विभिन्न क्षेत्रों के माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया तथा अपने-अपने वैज्ञानिक नवाचारों को मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया।मुख्य अतिथि के रूप में ए.डी.एम. (न्यायिक) जनपद बलरामपुर ने दीप प्रज्वलन कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।
प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल के सदस्य गणों में एम.एल.के.पी.जी कॉलेज बलरामपुर के डॉ राजीव रंजन, डॉ ऋषि रंजन पांडे, डॉ जितेंद्र भट्ट एवं डायट बलरामपुर के प्रवक्ता पी.के. वर्मा रहे, जिन्होंने कक्षा 9 एवं 11 से तीन-तीन सर्वश्रेष्ठ मॉडल्स का चयन किया। 
एडीएम (न्यायिक) बलरामपुर ने सभी बच्चों के मॉडल्स का अवलोकन किया, उनसे वार्ता की तथा उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि बच्चों के द्वारा बनाए गए वैज्ञानिक नवाचारों पर आधारित  मॉडल प्रशंसनीय है तथा इन बच्चों में प्रतिभा की भरमार है। उसी प्रतिभा को उचित दिशा देने हेतु इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन आवश्यक है
जिला विद्यालय निरीक्षक बलरामपुर ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बाल वैज्ञानिकों के नवाचारों की भूरि-भूरि प्रशंसा की और उनके उनके प्रयासों को सराहा।
 समन्वयक जिला विज्ञान क्लब बलरामपुर सर्वजीत वर्मा ने बताया कि दोनों श्रेणियों में प्रथम,द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त बाल वैज्ञानिकों को क्रमशः ₹3000, ₹2000 एवं ₹1000 की धनराशि पुरस्कार स्वरूप उनके बैंक खातों में भेजी जाएगी । साथ ही साथ जनपद से चयनित विद्यार्थी मंडल स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता में दिनाँक14 मार्च 2023 को गोंडा में प्रतिभाग करेंगे । 
जनपद स्तरीय प्रतिभागिता के लिए सभी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए । 
कक्षा नौ और कक्षा 11 दोनों श्रेणियों में प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त विजेता है :- 
कक्षा 9
1-Prakash gic itai
2- vishal kausal, bharti vidyalay i c utraula
3-subhankar kasaudhan Ghs harhata

कक्षा 11

1-दिव्या शुक्ला gic gaisadi
2- शोयब खान gic itai
3-jatin gupta scholara acadmy

प्रतियोगिता में राजकीय इण्टर कॉलेज दारीचौरा, राजकीय इण्टर कॉलेज गैंसड़ी, राजकीय इण्टर कॉलेज इटईरामपुर आदि दर्जनों विद्यालयों ने प्रतिभाग किया। राकेश प्रताप सिंह, डॉ चंदन पाण्डेय, सपना वर्धन, ज्ञान कुमार, मनीष यादव आदि कार्यक्रम में उपस्थित रहे।
उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
 हिंदी संवाद न्यूज
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने