राजकुमार गुप्ता
आगरा।। भारतीय राजनीति के पुरोधा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज़ सत्ता का मतलब ही बदल दिया हैं। उन्होंने खुद को प्रधान सेवक मानकर जिस तरह से गरीबों, दलितों, वंचितों, आदिवासियों व् कमजोर लोगों की सेवा को सरकार का प्रमुख एजेंडा बनाया है। उसी का परिणाम है कि आर एस एस संगठन का लगातार विस्तार हो रहा है। 

इसी महत्वपूर्ण विचार को आगे बढ़ाते हुए आगरा सुप्रशिद्ध समाजसेवी एवं लोकप्रिय वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्ण मुरारी माहेश्वरी ने नववर्ष विक्रम संवत 2080 की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए बताया कि आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते पर अपनी आदतें बदल सकते हैं,और देखना एक दिन आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देंगी। संगठन गढ़े चलो, सुपंथ पर बढे चलो, भला हो जिसमे देश का, वो काम सब किये चलो।हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमें शुरुआत में आरएसएस के सेवा प्रकल्प से जुड़ने का मौका मिला। आरएसएस वास्तव में हमारे समाजसेवा मिशन के शुरुआत की पाठशाला है। जहां से हमने बहुत कुछ अच्छा सीखा हैं। यहाँ आप किस तरह से खुद को भूलकर राष्ट्र प्रथम की भावना को समाहित करके आगे बढ़ सकते हैं। आप कैसे समाज को अपना परिवार मानकर ग़रीब दलितों व् आदिवासियों के सुख - दुख का हिस्सा बन सकते हैं और उनकी आवाज बन सकते हैं। संघ के बारे में हमेशा दलित व् आदिवासी विरोधी होने की भावना विघ्नं संतोषी व् कट्टर विरोधियों द्वारा फैलाई जाती रही है, लेकिन यह मिथक प्रचार करने वाले वास्तव में आरएसएस को नही जानते हैं। हजारों दलित व् आदिवासी किस तरह से आरएसएस के विभिन्न सेवा प्रकल्प से जुड़कर ग़रीब, जरूरतमंद, बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चो, कमजोर लोगों के लिए काम कर रहें हैं। यह बहुत से लोगों को इसलिए नही पता क्योंकि राष्ट्रहित में आरएसएस ने कभी अनावश्यक प्रचार को अपना साधन नही बनाया। लेकिन हम जैसा समाजसेवी कार्यकर्ता इसका एक छोटा सा उदाहरण हैं।

श्री माहेश्वरी ने आगे बताया कि समाजसेवा का मतलब पद, सत्ता या अपना प्रभाव कायम करना ही नही है। हमारे लिए असल समाजसेवा है कि अगर हम अपने काम से ग़रीब ज़रूरतमंदों के मुरझाए चेहरों की रौनक वापस लौटा सके। ग़रीब, ज़रूरतमंदों की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सके। अगर कोई बच्चा किसी वजह से स्कूल नही जा पा रहा है तो उसकी पढ़ाई का इंतजाम कर सके। बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चियों की अनकही समस्याओं पर काम करें। सालो में समाजसेवा हमारे लिए इन्ही सरोकारों से जुड़ी हुई है। आरएसएस की पाठशाला में शिक्षित होकर हजारों लोग मेन स्ट्रीम मुख्य धारा की राजनीति में आये हैं और संगठन ने उन्हें विभिन्न पदों पर रहकर सेवा का काम करने का मौका दिया हैं तथा यह अभियान भी निरंतर जारी है। पिछले आठ नौ साल में जब से मोदी सरकार आई है, तबसे उनका देश के विकास में काम करने का अभियान भी बहुत अद्भुत रहा है और हम जैसे साधारण कार्यकर्ता भी गर्व का अनुभव करते हैं। वहीं,राजनीति सभी धारणाओं को तोड़ते हुए भारतीय राजनीति के पुरोधा मोदी जी ने हम जैसे राजनीतिक कार्यकर्ता को मौका दिया कि हम किस तरह ईमानदारी से सेवा को अपना मिशन बना सकते हैं। गरीबों, जरूरतमंद लोगों की सेवा कर सकते हैं और यह सब हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा है कि हम जैसे कार्यकर्ता बड़े - बड़े सपनो को पूरा करने का माध्यम बन रहे हैं। कई ऐसे काम हैं जो बिना प्रचार के चल रहे हैं और उसी का परिणाम है कि देशहित में संगठन का लगातार विस्तार हो रहा है। एक वार पुनः नववर्ष विक्रम संवत 2080 की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने