महिला अपराधों के निस्तारण के मामले में उत्तर प्रदेश अव्वल

 

 

महिलाओं के खिलाफ अपराधों के निस्तारण में देश का सबसे बड़ा प्रदेश, उत्तर प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है, इस बात का खुलासा एनसीआरबी की रिपोर्ट में हुआ है.

 

              (गिरजा शंकर विद्यार्थी) 

 लखनऊ: उत्तर प्रदेश महिलाओं के प्रति अपराध को रोकने और अपराधियों को सजा दिलाने के लिए गंभीर है.

महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों के मुकदमों के निस्तारण में यूपी ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी को बलात्कार और पॉक्सो के मामलों के निस्तारण में देश में पहला स्थान मिला है. इसके अलावा दो माह के अंदर बलात्कार और पॉक्सो की जांच पूरी करने में यूपी देश में पांचवें स्थान पर है.

 

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बलात्कार और पॉक्सो के 97.80 प्रतिशत मामलों का निस्तारण कर उत्तर प्रदेश नंबर वन पायदान पर है, जबकि दूसरे स्थान पर गोवा और तीसरे पर पुदुचेरी है. बिहार महिलाओं के खिलाफ हुए अपराधों के मुकदमों का निस्तारण करने में सबसे पीछे है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि के लिए गृह विभाग के अधिकारियों की सराहना की है.

 

 

आपको बता दें, बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक करते हुए महिलाओं और बच्चियों से संबंधित अपराध आईपीसी की धारा 376, महिला उत्पीड़न और पॉक्सो एक्ट को लेकर जीरो टॉलरेंस नीति के तहत इन अपराधों पर लगाम लगाने और दर्ज मामलों कम से कम समय में आरोपियों को सजा दिलाने के लिए निर्देश दिए थे. बैठक में मौजूद पुलिस अधिकारियों ने सीएम को बताया था कि 27 फरवरी 2023 तक के आंकड़ों के अनुसार, आईपीसी की धारा-376 और पॉक्सो एक्ट के तहत दर्ज 77,044 एफआईआर में से 75,331 मामलों को निस्तारित कर 97.80 प्रतिशत के साथ प्रदेश ने पूरे देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने