फर्जी हस्ताक्षर मामले में खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रधानाध्यापिका से मांगा स्पष्टीकरण


         गिरजा शंकर विद्यार्थी ब्यूरों

  अयोध्या। विद्यालय प्रबंध समिति की अनपढ़ अध्यक्ष का निशानी अंगूठा लगवाने के बजाय फर्जी हस्ताक्षर बनाकर प्रधानाध्यापक द्वारा खाता संचालित किए जाने का मामला पूरी तरह से गरमा गया हैं

जानकारी के बाद प्राथकि विद्यालय बसापुर की प्रबंध समिति की अध्यक्ष ने जिलाधिकारी एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा कुमारगंज के शाखा प्रबंधक को शिकायती प्रार्थना पत्र प्रेषित कर कार्यवाही किए जाने की गुहार की है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक मिल्कीपुर शिक्षा क्षेत्र स्थित ग्राम पंचायत सिधौना अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय बशापुर में विगत कई वर्षों से विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष के रूप में लक्ष्मी पांडे पत्नी कृष्ण कुमार पांडे को नियुक्त किया गया था। लक्ष्मी पांडे का आरोप है कि पूरी तरह से अनपढ़ है और उसका अंगूठा सादे कागज पर विद्यालय की प्रधानाध्यापक प्रतिभा सिंह द्वारा लगवा दिया गया था। इसके उपरांत बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा कुमारगंज में विद्यालय प्रबंध समिति का खाता प्रधानाध्यापक प्रतिभा सिंह द्वारा खुलवा लिया गया था और उसके अनपढ़ होने के बावजूद हस्ताक्षर में एल पी लिखकर उनके द्वारा खाते का संचालन काफी दिनों से किया जाता रहा। जिसकी जानकारी होने के बाद पीड़िता ने शिकायती पत्र लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा कुमारगंज शाखा के प्रबंधक के पास पहुंची तथा जिलाधिकारी अयोध्या एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अयोध्या सहित खंड शिक्षा अधिकारी मिल्कीपुर को लिखित शिकायती पत्र प्रेषित कर कार्यवाही किए जाने की गुहार की है। शिकायत के बाद विभागीय उच्चाधिकारी मामले में प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्यवाही करने के बजाय मामले को पूरी तरह से दबाने में जुटे हैं। वहीं दूसरी ओर ग्राम प्रधान उमा सिंह ने जिलाधिकारी को एक शिकायती प्रार्थना पत्र देकर विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा शासनादेश में वर्णित जिलाधिकारी के अनुमोदन बगैर ही नवीन विद्यालय प्रबंध समिति गठित कर लिए जाने का भी आरोप लगाया है। फिलहाल जिलाधिकारी ने मामले की जांच शुरू करा दी है। खंड शिक्षा अधिकारी रिचा सिंह ने बताया मामला संज्ञान में है। प्रधानाध्यापिका से एक सप्ताह के भीतर स्पष्टीकरण तलब किया गया है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही भी कराई जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने