22 मार्च से 30 मार्च, 2023 तक चैत्र नवरात्रि/श्रीरामनवमी के अवसर पर समस्त जनपदों में सांस्कृति कार्यक्रमों का आयोजन होगा
-पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह
कार्यक्रमों के आयोजन हेतु समस्त जनपदों को 01-01 लाख रूपये की धनराशि उपलब्ध कराई जायेगी

लखनऊः 14 मार्च, 2023

उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह ने कहा कि आगामी 22 मार्च, 2023 से 30 मार्च, 2023 तक चैत्र नवरात्रि/श्रीराम नवमी के अवसर पर उ0प्र0 संस्कृति विभाग द्वारा समस्त जनपदों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कराया जायेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकारों के मानदेय भुगतान हेतु 01 लाख रूपये की धनराशि प्रत्येक जनपद को उपलब्ध कराई जायेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन से संबंधित अन्य व्यवस्थायें जिला पर्यटन एवं सांस्कृतिक परिषद द्वारा अपने स्तर से सुनिश्चित की जायेगी।
चैत्र नवरात्रि/श्रीराम नवमी के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन एवं अन्य व्यवस्थाओं हेतु प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम की ओर से समस्त जिलाधिकारियों एवं मण्डलायुक्तों को आवश्यक निर्देश जारी किये गये हैं। चैत्र नवरात्रि शुभ तिथियों में सरकार द्वारा विशेष अभियान चलाते हुए महिलाओं एवं बालिकाओं की इन कार्यक्रमों में विशेष रूप से सहभागिता सुनिश्चित की जाय तथा देवी मंदिरों एवं शक्तिपीठों में इस सम्पूर्ण अवधि में दुर्गा सप्तशती का पाठ, देवी गायन एवं देवी जागरण के कार्यक्रम आयोजित कराया जाये।
प्रमुख सचिव द्वारा जारी शासनादेश में यह भी कहा गया है कि 29 से 30 मार्च, 2023 अष्टमी एवं श्रीराम नवमी के अवसर पर प्रमुख शक्तिपीठ मंदिरों में मानव मूल्यों, सामाजिक मूल्यों एवं राष्ट्रीय मूल्यों के व्यापक प्रचार-प्रसार व आम जनमानस को इससे जोड़ते हुए अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया जाए। इस आयोजन हेतु प्रत्येक जनपद में जनपद स्तरीय, तहसील स्तरीय एवं विकास खण्ड स्तरीय समितियों का गठन कराया जाये। समस्त जिलाधिकारी अपने जनपद में कलाकारों का चयन अपनी अध्यक्षता में गठित समित द्वारा करायें। जिसका समन्वय संस्कृति विभाग एवं सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा किया जायेगा। कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करते हुए जनसहभागिता भी सुनिश्चित कराई जाये।
प्रत्येक आयोजन स्थल पर साफ-सफाई, पेयजल, सुरक्षा, ध्वनि प्रकाश एवं दरी आदि की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा कराई जाये। सभी आयोजन स्थलों पर सक्षम स्तर से अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्राप्त करते हुए आयोजन कराया जाये। कार्यक्रम को सफलता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए शासन स्तर पर संयुक्त सचिव संस्कृति विभाग तथा संस्कृति निदेशालय स्तर पर श्रीमती रीनू रंगभारती को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। उल्लेखनीय है कि चैत्र नवरात्रि के अवसर पर मां दुर्गा के नौस्वरूपों की विधि-विधान के साथ पूजा की जाती है। वैदिक तथा पुराणों में चैत्र नवरात्रि को विशेष महत्व दिया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने