मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में सांसद खेल महाकुम्भ बांसगांव के समापन अवसर पर विजेता एवं उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया

मुख्यमंत्री ने स्व0 रामनरेश राय एवं स्व0 गंगा देवी की प्रतिमा का अनावरण किया

बांसगांव और बरहज के लिए एक मिनी स्टेडियम के निर्माण की घोषणा

प्रदेश सरकार ने गोरखपुर के इस क्षेत्र में उद्योगों की स्थापना हेतु जमीन खरीदने के लिए 200 करोड़ रु0 की व्यवस्था की, आने वाले समय में यहां से वॉटर-वे की सुविधा दी जाएगी

प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से विभिन्न संसदीय क्षेत्रों मे सांसद खेल महाकुम्भ का आयोजन किया जा रहा, इन खेल आयोजनां के माध्यम से स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिल रहा, जिससे खिलाड़ियों की एक लम्बी श्रृंखला तैयार हुई : मुख्यमंत्री

आज प्रदेश में सांसद खेल प्रतियोगिता के माध्यम से प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में लगभग 2,000 से लेकर 2,500 खिलाड़ी उभरकर आए, प्रदेश में लगभग 02 लाख नए खिलाड़ी तैयार हुए

सांसद खेल महाकुम्भ प्रतियोगिता, कॉमनवेल्थ गेम्स तथा ओलम्पिक गेम्स
सहित अन्य प्रतियोगिताओं के लिए खिलाड़ी देने का एक अच्छा मंच बनेगी

प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री जी के मार्गदशन में ‘खेलो इण्डिया’ व
‘फिट इण्डिया मूवमेण्ट’ को आगे बढ़ाया, इसका यह परिणाम है कि
आज गांव-गांव में खेल के प्रति लोगों के मन में जागरूकता उत्पन्न हुई

खिलाड़ियों को नेशनल गेम्स में जाने के लिए ए0सी0 3 टियर की सुविधा दिए जाने की व्यवस्था

जनपद स्तर पर स्टेडियम और ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम, गांव स्तर पर खेल के मैदान, ओपन जिम का निर्माण जैसे कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा रहा, जिससे खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर मिलेगा

माता-पिता के संस्कार ही बच्चों को आगे बढ़ाते हैं, नई प्रेरणा प्रदान करते हुए सकारात्मक सोच देते हैं

महापुरुषों की पुण्यस्मृति हम सभी को नई प्रेरणा और ऊर्जा प्रदान करती


लखनऊ : 12 मार्च, 2023


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद गोरखपुर में सांसद खेल महाकुम्भ बांसगांव के समापन अवसर पर विजेता एवं उप विजेता टीम के खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर उन्होंने स्व0 रामनरेश राय एवं स्व0 गंगा देवी की प्रतिमा का अनावरण किया तथा उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने बांसगांव और बरहज के लिए एक मिनी स्टेडियम के निर्माण की घोषणा की।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से विभिन्न संसदीय क्षेत्रों मे सांसद खेल महाकुम्भ का आयोजन किया जा रहा है। इन खेल आयोजनां के माध्यम से स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिल रहा है, जिससे खिलाड़ियों की एक लम्बी श्रृंखला तैयार हुई है।
आज प्रदेश में सांसद खेल प्रतियोगिता के माध्यम से प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में लगभग 2,000 से लेकर 2,500 खिलाड़ी उभरकर आए हैं। प्रदेश में लगभग 02 लाख नए खिलाड़ी तैयार हुए हैं, जो खिलाड़ी संसदीय तथा विधानसभा स्तर पर खेल रहे हैं, उन्होंने जनपद स्तर पर अपनी नयी पहचान स्थापित की है। आने वाले समय में यह खिलाड़ी मण्डल और राज्य स्तर पर प्रतियोगिताओं में भाग लेकर आगे बढ़ेंगे। सांसद खेल महाकुम्भ प्रतियोगिता, कॉमनवेल्थ गेम्स तथा ओलम्पिक गेम्स सहित अन्य प्रतियोगिताआें के लिए खिलाड़ी देने का एक अच्छा मंच बनेगी।
आज खेल एवं खेल प्रतियोगिताओं को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार अनेक प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री जी के मार्गदशन में ‘खेलो इण्डिया’ व ‘फिट इण्डिया मूवमेण्ट’ को आगे बढ़ाया है। इसका यह परिणाम है कि आज गांव-गांव में खेल के प्रति लोगों के मन में जागरूकता उत्पन्न हुई है। लोग नए सिरे से इस बारे में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनपद मेरठ में मेजर ध्यानचन्द स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की जा रही है। प्रदेश सरकार ने तय किया है कि प्रत्येक गांव में खेल का मैदान, विकास खण्ड स्तर पर स्टेडियम या मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जाए।
खिलाड़ियों के मन में खेल के प्रति एक सकारात्मक भाव पैदा करने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से उनके लिए सुविधाओं को बढ़ाया गया है। वर्ष 1994 से खिलाड़ियों को 250 रुपये प्रतिदिन का डाइट मनी दिया जाता था। पिछले वर्ष प्रदेश सरकार ने उसको बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन कर दिया है, ताकि खिलाड़ियों को अच्छी डाइट मिले। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को नेशनल गेम्स में प्रतिभाग हेतु जाने के लिए ए0सी0 3 टियर में रेल यात्रा की सुविधा दिए जाने की व्यवस्था की गई है।
ओलम्पिक में एकल गेम में स्वर्ण पदक जीतने पर 06 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 04 करोड़ रुपये, कांस्य पदक पर 02 करोड़ रुपये की राशि राज्य सरकार द्वारा तथा ओलम्पिक टीम गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने पर 03 करोड़ रुपये, रजत पदक पर 02 करोड़ रुपये और कांस्य पदक पर 01 करोड़ रुपये की राशि खिलाड़ियों को दी जाती है। ओलम्पिक गेम्स में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है। इसके अलावा, खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स किट के लिए भी धनराशि उपलब्ध करायी जाती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रत्येक गांव में युवक मंगल दल और महिला मंगल दल हैं। यह युवाआें के लिए प्रतिस्पर्धा पैदा करने का एक प्रयास है और इसके तहत कार्यक्रम संचालित हो रहे हैं। जनपद स्तर पर स्टेडियम और ब्लॉक स्तर पर मिनी स्टेडियम, गांव स्तर पर खेल के मैदान, ओपन जिम का निर्माण जैसे कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया जा रहा है। इससे खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर मिलेगा। सांसद खेल महाकुम्भ इसका माध्यम बन रहा है।
माता-पिता के संस्कार ही बच्चों को आगे बढ़ाते हैं, नई प्रेरणा प्रदान करते हुए सकारात्मक सोच देते हैं। महापुरुषों की पुण्यस्मृति हम सभी को नई प्रेरणा और ऊर्जा प्रदान करती है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि सांसदगण, विधायकगण सहित जनप्रतिनिधिगण मिलकर विकास कार्यक्रमों को तेजी के साथ आगे बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। सांसद खेल प्रतियोगिता में जिन खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया है वे सभी सौभाग्यशाली हैं। जो भी खिलाड़ी इन प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं, वे नई पीढ़ी को भी तैयार करने में अपना योगदान देंगे और अपने खेल में निरन्तर निखार लाएंगे। खिलाड़ी अपने गांव के खेल के मैदान को सुरक्षित रखने के लिए लोगों को प्रेरित करें। गांव-गांव में खेल का मैदान बनाने के लिए मनरेगा की धनराशि का उपयोग किया जाए। ग्राम पंचायत निधि, क्षेत्र पंचायत निधि एवं जिला पंचायत निधि से शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद की सुविधाओं का विकास किया जाए। आपकी सुविधा और विकास के लिए सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। इसके लिए पैसे की कमी आड़े नहीं आएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज हम विकास की जिस रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं, एक नया विकास सभी को देखने को मिल रहा है। प्रदेश सरकार ने गोरखपुर के इस क्षेत्र में उद्योगों की स्थापना हेतु जमीन खरीदने के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है, जिससे धुलियापार से लेकर गोला होते हुए सिकरीगंज और खजनी तक उद्योग स्थापित हों, जिससे यहां के लोगों को रोजगार मिले। साथ ही, यहां से बाहर गए लोग भी वापस आकर अपनी प्रतिभा का लाभ यहां के विकास में दे सकें। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए लिंक एक्सप्रेस-वे यहां बन रहा है। हमारा यह भी प्रयास है कि आने वाले समय में यहां से वॉटर-वे की सुविधा दी जाए, जिससे यहां के किसान सब्जी और खाद्यान्न को पूर्वी बन्दरगाह तक पहुंचाकर एक्सपोर्ट का लाभ ले सकें। इसके लिए इस सुविधा को बहुत तेजी से विकसित करने का कार्य होगा।
इस अवसर पर सांसद श्री कमलेश पासवान, विधायक डॉ0 विमलेश पासवान सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

-------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने