राजकुमार गुप्ता
मथुरा।। अबकी बार वृंदावन में रंगभरनी एकादशी पर काशी में तैयार फेटा और पगड़ी पहनकर बांके बिहारी भक्तों के संग होली खेलेंगे। बाबा विश्वनाथ की पगड़ी सजाने वाले परिवार के मोहित दास महाराज ने कान्हा की पगड़ी को तैयार किया है। भक्तों के साथ बांके बिहारी रंग और गुलाल अबीर टेशु के रंगों से होली खेलेंगे। इस बार करीब 150 किलो अबीर गुलाल उड़ाया जाएगा।
गौरतलब हो कि श्री ठाकुर बांके बिहारी जी के मंदिर का वातावरण होली के समय रंग बिरंगा होता है। रंग भरनी एकादशी के दिन ठाकुर श्री बांके बिहारी मंदिर का प्रांगण सतरंगी हो जाता है। हजारों भक्त होली पर वृंदावन पहुंचते हैं। मंदिर में इस बार करीब 150 किलो अबीर गुलाल उड़ाया जाएगा। ठाकुर श्री बांके बिहारी जी बनारस में तैयार फेटा पगड़ी पहनकर फागुनोत्सव में भक्तों को दर्शन देंगे। काशी से पहली बार बांकेबिहारी को फागुन उत्सव पर पगड़ी भेजी गई है। श्री काशी विश्वनाथ की पगड़ी सजाने वाले परिवार ने इसे तैयार किया और इसे लेकर मथुरा सोमवार पहुंच गए हैं। 

मोहित दास ने बताया कि इसे रेशम और मखमल से तैयार किया गया है। जरी और स्टोन का काम भी हुआ है। पगड़ी में कलगी लगी है। इसमें नगीने की लटकन भी लगाई गई है, जो पगड़ी की खूबसूरती बढ़ा रही है। बाबा विश्वनाथ की पगड़ी सजाने वाले नंदलाल अरोरा ने बताया कि सोमवार को पगड़ी बांके बिहारी मंदिर में अर्पित की गई है। मंदिर प्रांगण में रंग भरनी एकादशी के दिन ठाकुर जी फेटा और पगड़ी को धारण कर श्रद्धालुओं को देंगे दर्शन।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने