एतिहासिक सफलता के साथ सम्पन्न हुआ इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन, 

निवेश प्रस्तावों की हुई बारिश 


राम कुमार यादव

बहराइच (ब्यूरो)मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से 10 से 12 फरवरी 2023 तक लखनऊ में आयोजित होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर समिट हेतु उद्यमियों, व्यापारियों एवं निर्यातकों की ओर से अधिक से अधिक धनराशि के निवेश प्रस्ताव प्राप्त करने के उद्देश्य से इण्डियन इंडस्ट्रीज़ चौप्टर एवं उद्योग व्यापार मण्डल बहराइच तथा जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र के सहयोग से लेजर रिसार्ट में आयुक्त देवीपाटन मण्डल एम.पी.अग्रवाल की अध्यक्षता में एक दिवसीय इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन का सफल आयोजन सम्पन्न हुआ। जिसमें रू.1750.96 करोड़ के 69 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है।जिससे जनपद के 9386 लोग प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे। 
सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड ने एम.एल.सी.डॉ.प्रज्ञा त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह,विधायक सदर श्रीमती अनुपमा जायसवाल,महसी के सुरश्वर सिंह, पयागपुर के सुभाष त्रिपाठी,बलहा की श्रीमती सरोज सोनकर व नानपारा के राम निवास वर्मा,महा मण्डलेश्वर रवि गिरी जी महाराज, जिलाधिकारी डॉ.दिनेश चन्द्र,पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा,मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना व अन्य अधिकारियों,व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों कुलभूषण अरोड़ा, गौरी शंकर भानीरामका व अन्य उद्यमियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर तथा मॉ.सरस्वती,गणेश जी व विश्वकर्मा जी के चित्रों पर माल्यार्पण कर एक दिवसीय इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन का शुभारम्भ किया। इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन के सत्र का शुभारम्भ महा मण्डलेश्वर रवि गिरी जी महाराज के मंत्रोच्चारण के साथ हुआ।समिट को सम्बोधित करते हुए आयुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि मण्डल में औद्योगिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास करते हुए उद्यमियों,व्यापारियों, निर्यातकों की समस्याओं का तत्परता के साथ निराकरण भी कराया जाएगा।आयुक्त ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के बेहतर होने से उद्यमी निर्भीक होकर निवेश के लिए आगे आ रहे हैं। प्रदेश कोे औद्योगिक हब बनाएं जाने हेतु। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा निरन्तर प्रयास किया जा रहा है।आयुक्त ने उद्यमियों का आहवान किया कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का लाभ उठाते हुए अधिक से अधिक निवेश करें।आकांक्षात्मक जनपद बहराइच में इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन हेतु आयुक्त ने डीएम सहित अधीनस्थ अधिकारियों को बधाई देते हुए इन्वेस्टर्स को शुभकामनाएं देते हुए निवेश के लिए शुक्रिया अदा किया।इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड, एम.एल.सी.डॉ.प्रज्ञा त्रिपाठी,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मंजू सिंह, विधायक सदर श्रीमतीअनुपमा जायसवाल,महसी के सुरश्वर सिंह, पयागपुर के सुभाष त्रिपाठी,बलहा की श्रीमती सरोज सोनकर व नानपारा के राम निवास वर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरदर्शिता व विज़न का परिणाम है कि आज भारत व प्रदेश की अर्थव्यवस्था की बात ट्रिलियन में हो रही है। जनप्रतिनिधियों ने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था का परिणाम है कि देश विदेश के निवेशक प्रदेश में निवेश करने के लिए स्वयं से आगे आ रहे हैं। जनप्रतिनिधियों ने इन्वेस्टर्स समिट की सफलता के लिए डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र व अधीनस्थ अधिकारियों के प्रयासों को सराहते हुए कहा कि यह आयोजन जनपद के लिए गौरव का विषय है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन तथा जिले के सम्मानित उद्यमियों, निर्यातकों एवं व्यापारियों की हौसला अफज़ाई के कारण ही कृषि प्रधान जिले में आयोजित इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन में उद्यमियों की ओर से रू.1750.96 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए है। डॉ. दिनेश चन्द्र ने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट जिले के लिए एतिहासिक क्षण है। इस आयोजन से जनपद के विकास को पंख लगेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है इस आयोजन से जनपद के औद्योगीकरण का श्रीगणेश हो रहा है। शीघ्र ही जनपद कृषि उत्पादों के साथ-साथ औद्योगिक इकाईयों द्वारा उत्पादित सामग्री के लिए भी अपनी अलग पहचान स्थापित करेगा।डीएम डॉ.चन्द्र ने सम्मेलन में आए हुए सभी अतिथियों,व्यापारियों एवं उद्यमियों का आभार ज्ञापित करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की।इन्वेस्टर्स निर्यातक शिखर सम्मेलन को उपायुक्त उद्योग वीरेन्द्र कुमार, उप निदेशक कृषि टी.पी. शाही व अन्य अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं तथा निवेशकों एवं उद्यमियों द्वारा निवेश प्रस्तावों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। समिट के दौरान जनप्रतिनिधियो, उद्यमियों व अतिथियों को अंगवस्त्र व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। समिट के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी स्टाल लगाए गए थे। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के विषय पर इन्द्रधनुषी रंगों से उकेरी गई रंगोली सभी के आकर्षण का केन्द्र रही।कार्यक्रम का संचालन शिक्षक कवि संतोष सिंह ने किया।अपर जिलाधिकारी मनोज,अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुॅवर ज्ञानंजय सिंह, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय व अन्य अधिकारी,उद्यमी,शीतल अग्रवाल, बृजमोहन मातनहेलिया,नवनीत अग्रवाल,मनीष मल्होत्रा,मुश्ताक अहमद,अशोक मातनहेलिया,पीयूष मातनहेलिया,विनोद टेकड़ीवाल,  रितेश गुप्ता,संजय टंडन,बिपिन अग्रवाल,विनोद अग्रवाल,विजय केडिया,विजय छापड़िया,पवन अग्रवाल,पंकज जैन,बृजेश अग्रवाल,गौतम मल्होत्रा,आशीष केडिया व अन्य उद्यमी,गणमान्य एवं संभ्रान्तजन तथा अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने