मुख्यमंत्री ने एम0एस0एम0ई0 बुनकर योजना के
सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन किया

प्रदेश में ढाई लाख से ज्यादा बुनकर पावरलूम से जुड़े हैं, यही उनकी
आजीविका का मुख्य साधन, इस व्यवस्था को प्रोत्साहित किया जाए: मुख्यमंत्री

प्रदेश के बुनकरों को बिजली के बिल में आवश्यक सब्सिडी दी जाए,
पावर कॉरपोरेशन को इस सम्बन्ध में व्यवस्था करने के निर्देश

बुनकरों के लिए विद्युत खपत की योजना को नेट बिलिंग
के साथ जोड़ते हुए सोलर पावर की दिशा में आगे बढ़ाया जाए

बुनकरों को जल्द से जल्द अपग्रेड करते हुए उनके उत्पादों को
समयानुकूल बनाया जाए, उनके डिजाइन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत

बुनकर व्यवसाय से जुड़े प्रदेश के बड़े सेण्टर जैसे अम्बेडकरनगर,
वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, मेरठ आदि जिलों के सम्भ्रांत बुनकर
व्यवसायियों से सम्पर्क कर उनकी राय ली जाए


लखनऊ: 04 जनवरी, 2023

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रदेश में ढाई लाख से ज्यादा की संख्या में बुनकर पावरलूम से जुड़े हुए हैं। यही उनकी आजीविका का मुख्य साधन है। हमें इस व्यवस्था को प्रोत्साहित करना है। बिजली चोरी को रोकते हुए प्रदेश के बुनकरों को बिजली के बिल में आवश्यक सब्सिडी दी जाए। उन्होंने पावर कॉरपोरेशन को इस सम्बन्ध में व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक में एम0एस0एम0ई0 बुनकर योजना के सम्बन्ध में प्रस्तुतिकरण का अवलोकन कर रहे थे। इस दौरान बिजली की खपत और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी को लेकर मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। उन्होंने कहा कि बुनकर व्यवसाय से जुड़े प्रदेश के बड़े सेण्टर जैसे अम्बेडकरनगर, वाराणसी, मऊ, गोरखपुर, मेरठ आदि जिलों के सम्भ्रांत बुनकर व्यवसायियों से सम्पर्क कर उनकी राय ली जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बुनकरों के लिए विद्युत खपत की योजना को नेट बिलिंग के साथ जोड़ते हुए सोलर पावर की दिशा में आगे बढ़ाया जाए। राज्य सरकार सोलर पैनल को इंस्टॉल करने के लिए 30 हजार रुपये तक सब्सिडी दे रही है। इसके लिए मिशन मोड पर काम करते हुए बुनकरों को प्रोत्साहित किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पावर कंजम्पशन का मूल्य हर हाल में पावर कॉरपोरेशन को मिले।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारे बुनकर आज भी पुरानी तकनीक पर कार्य कर रहे हैं। मार्केट में आज नई तकनीक और डिजाइन आ गयी हैं। बुनकरों को जल्द से जल्द अपग्रेड करते हुए उनके उत्पादों को समयानुकूल बनाया जाए। साथ ही, उनके डिजाइन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
इस अवसर पर नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री अरविन्द कुमार शर्मा, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री राकेश सचान, अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री दानिश आजाद अंसारी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा श्री महेश कुमार गुप्ता, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री प्रशान्त त्रिवेदी, यू0पी0पी0सी0एल0 के चेयरमैन श्री एम0 देवराज सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने