अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं के हितों के दृष्टिगत बोर्ड द्वारा सभी कार्य समयबद्ध रूप से किए जायें 


मदरसा शिक्षा बोर्ड द्वारा बेसिक शिक्षा के नियमों के आधार पर ही कार्य करने के निर्देश


राज्य सरकार का लक्ष्य है कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठता की ओर बढ़े 

-श्री धर्मपाल सिंह


 लखनऊः 09 जनवरी, 2023 

उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह ने आज मदरसा शिक्षा के उन्नयन के संबंध में मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष एवं सदस्यों के साथ उच्चस्तरीय बैठक विधानसभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में की। उन्होंने कहा कि मदरसा के छात्र-छात्राओं का हित सर्वोपरि होना चाहिए और इसी के दृष्टिगत बोर्ड द्वारा सभी आवश्यक कार्य समयबद्ध रूप से संपादित किए जाये। बोर्ड द्वारा पाठ्यक्रम, समय सारिणी निर्धारण, अवकाश, परीक्षा प्रक्रिया आदि समस्त कार्य नियमानुसार,  सुव्यवस्थित व सुनियोजित रूप से कराये जाये। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये, कि मदरसा बोर्ड द्वारा बेसिक शिक्षा के नियमों के आधार पर ही कार्य किए जाये।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने कहा कि देश के मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का लक्ष्य है कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्रत्येक स्तर पर उच्च गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिले और इस उद्देश्य की प्राप्ति हेतु प्रदेश मा0 मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी के कुशल नेतृत्व में निरन्तर कार्य किया जा रहा है। अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठता की ओर बढ़े, यही राज्य सरकार का लक्ष्य है। पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत किया जाये, ताकि उनके साथ अन्य बच्चों का भी मनोबल बढ़े। राज्य सरकार दृढ़ संकल्पित है कि अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्रायें परम्परागत शिक्षा के साथ ही आधुनिक शिक्षा ग्रहण करें। 

बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि मदरसा बोर्ड द्वारा छात्र-छात्राओं के शिक्षण हेतु आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाये। ताकि भविष्य में उच्च शिक्षा प्राप्ति में उनको किसी प्रकार की कठिनाई न हो। बैठक में मदरसा बोर्ड के अध्यक्ष डा0 इफ्तिखार अहमद जावेद तथा बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती मोनिका एस0 गर्ग उपस्थित थी।

 इसके अतिरिक्त अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री से एज0एफ0एस0 टेक्नालॉजी के एक प्रतिनिधि मण्डल ने मुलाकात की और छात्र-छात्राओं को कौशल विकास एवं रोजगारपरक शिक्षा से जोड़ने के लिए प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि एज0एफ0एस0 टेक्नालॉजी किस प्रकार से देश के अन्य राज्यों में अपनी सेवाएं दी रही है और शिक्षा के क्षेत्र में निरन्तर कार्य कर रही है। मंत्री जी ने प्रस्तुतीकरण देखने के पश्चात कम्पनी द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की और आश्वासन दिया कि प्रोजेक्ट पर गहनता से विचार किया जायेगा।

बैठक में बोर्ड के सदस्य श्री कमर अली, श्री असद हुसैन, डा0 इमरान अहमद तथा श्री तनवीर रिजवी उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त बैठक में निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण सुश्री जे0 रीभा तथा मदरसा बोर्ड के रजिस्ट्रार श्री जगमोहन सिंह भी उपस्थित थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने