हिन्दी संवाद न्यूज
उत्तर प्रदेश
ब्रेकिंग


✒️ *रोडवेज के संविदा चालकों-परिचालकों का 10 फीसदी बढ़ा वेतन, 25 हजार कर्मियों को होगा फायदा*
रोडवेज के संविदा चालकों व परिचालकों के लिए खुशखबरी है। उनका वेतन दस फीसदी बढ़ा दिया गया है। इससे उनकी मासिक आय में पांच हजार तक की वृद्धि हो जाएगी। प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। वेतन वृद्धि पहली जनवरी से लागू होगी। इससे प्रदेशभर के 25 हजार संविदा चालक-परिचालक लाभान्वित होंगे। रोडवेज कर्मचारी संघ के प्रदेश प्रवक्ता रजनीश मिश्र ने बताया कि नवंबर 2021 में वेतन वृद्धि हुई थी। वर्तमान में संविदा कर्मियों को 1.59 रुपये प्रति किमी. की दर से वेतन मिल रहा है। इसे अब बढ़ाकर 1.75 रुपये प्रति किमी. कर दिया गया है। उधर, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के अध्यक्ष चंद्रशेखर व महामंत्री गिरीश चंद्र मिश्र ने एमडी से मुलाकात कर उन्हें शुभकामनाएं दीं तथा कर्मचारियों से जुड़े दूसरे मुद्दे उठाए।


✒️ *डिफेंस कॉरिडोर: इस साल पकड़ेगा रफ्तार, नौ इकाईयों का नक्शा पास*
अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर अलीगढ़ नोड इस साल रफ्तार पकड़ेगा। नौ से अधिक कंपनियों के नक्शे पास हो चुके हैं। पांच कंपनियों ने अंडला में फैक्ट्री का निर्माण भी शुरू कर दिया है। बिजली, सड़क का काम यूपीडा ने पूरा कर लिया है। दो हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश डिफेंस कॉरिडोर में हुआ है। जल निकासी को लेकर जल निगम जल्द ही ड्रेनेज सिस्टम पर काम शुरू करेगा। पहले चरण में अंडला में 45 हेक्टेयर में डिफेंस कॉरिडोर को विकसित किया जा रहा है। इसमें नौ कंपनियों के नक्शे पास हो चुके हैं और पांच का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है। कुछ कंपनियां फरवरी माह में निर्माण शुरू करेंगी। करीब 6 निवेशकों ने नक्शा पास कराने के लिए यूपीडा में आवेदन किया है। वेरीविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड इसी साल हथियारों का निर्माण भी करेगी। अलीगढ़ नोड में एक साल पहले निवेशकों की संख्या 20 थी जो अब 30 तक पहुंच चुकी है। दिल्ली एनसीआर के नजदीक होने के कारण यहां पर लगातार निवेशक निवेश कर रहे हैं। यूपीडा के विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ओपी पाठक ने बताया कि 30 निवेशकों को भूमि भी आवंटित कर दी गई है। पहले चरण में 95 फीसदी जमीन का आवंटन हो चुका है। इन कंपनियों ने शुरू किया निर्माण वेयरविन डिफेंस एलन एंड एलनवन
एडवांस फायर सिस्टम रॉयल सेल्स अमिटेक इलेक्ट्रानिक प्राइवेट लिमिटेड इन कंपनियों के नक्शेपास पीवीएम इंसुलेशन नित्या क्रिएशन नवराज मेटल इनका होगा उत्पादन खैर तहसील के अंडला मेंविकसित हो रहे डिफेंस कॉरिडोर में अब 30 कंपनियों ने लगभग 2 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया है। जमीन उद्यमियों मेंआवंटित हो गई है। यहां पिस्टल, कार्बाइन, कारतूस, ड्रोन, मिसाइल के कंपोनेंट, जवानो को ठंड सेबचाने के लिए इंसुलेटेड थर्मल प्रोडक्ट, टेलीकम्युनिकेशन के उपकरण तैयार किए जाएंगे।

✒️ *महिलाओं के आरक्षित डिब्बों में यात्रा करने वालों पर बड़ी कार्रवाई, आरपीएफ ने 5000 को गिरफ्तार किया*
अगर आप भी महिलाओं के लिए आरक्षित डिब्बों में यात्रा करते हैं या गलती से भी उसमें सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए हैं। आरपीएफ ने दिसंबर में एक अभियान चलाया जिसमें महिलाओं के लिए आरक्षित ट्रेन के डिब्बों में यात्रा करने या उनमें प्रवेश करने पर 5,100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इतना ही नहीं विकलांग लोगों के लिए आरक्षित डिब्बों में बैठने या उनमें प्रवेश करने पर  6,300 से अधिक लोगों को रेलवे पुलिस ने  गिरफ्तार किया है।मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने आरक्षित कोचों में अनधिकृत प्रवेश के खिलाफ कार्रवाई पर ध्यान देने के साथ एक महीने का अखिल भारतीय अभियान शुरू किया है। महिलाओं और विकलांग लोगों के लिए, हिजड़ों द्वारा भीख मांगना और जबरन वसूली करना और ट्रेनों के सामान्य डिब्बों में अनाधिकृत लोगों द्वारा सीट हड़पने को लेकर कड़ी कार्रवाई की है।

✒️  *यूक्रेन रूस युद्ध:अपनी ही बातों पर नहीं टिके पुतिन, सीजफायर के बाद भी यूक्रेन पर बमबारी; जेलेंस्की बोले- क्रिसमस सिर्फ बहान*
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एकतरफा सीजफायर के ऐलान के बाद भी शुक्रवार को पूर्वी यूक्रेन के इलाकों मेंरूस नेहमला किया। पुतिन नेबीतेदिन यूक्रेन को राहत देतेहुए 36 घंटों के सीजफायर की घोषणा की थी। इसकी शुरुआत स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह 9 बजेहोनी थी। पिछलेसाल फरवरी मेंजब से युद्ध शुरू हुआ है, तब सेपहली बार सीजफायर का ऐलान किया गया है। न्यूज एजेंसी 'एएफपी' नेअपनेपत्रकारों के हवालेसेजानकारी दी हैकि पूर्वी यूक्रेन के बखमुत शहर मेंसीजफायर का समय शुरू होनेके बाद भी हमलेहोतेरहे। दोनों ओर सेएक-दूसरेपर निशाना साधा गया। वहीं, यू्क्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा हैकि रूस द्वारा क्रिसमस को लेकर किया गया वादा सिर्फ बहाना है, ताकि उसेगोला-बारूद पास लानेका समय मिल जाए। विज्ञापन यूक्रेन के राष्ट्रपति प्रशासन के उप-प्रमुख नेकहा कि मॉस्को की सेना नेपूर्वी यूक्रेन के दूसरेसबसेबड़े शहर क्रामटोरस्क पर भी हमला किया। Kyrylo Tymoshenko नेसोशल मीडिया पर कहा, "कब्जाधारियों नेशहर पर दो बार रॉकेट दागे। एक रिहायशी इमारत को निशाना बनाया गया, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। क्रिसमस के लिए युद्ध को रोके जानेका पुतिन का फरमान तब आया है, जब रूस के हाल ही मेंबड़ी संख्या मेंसैनिकों को जान गंवानी पड़ी है। उधर, यूक्रेन के कई सहयोगियों नेभी बख्तरबंद गाड़ियां और दूसरी पैट्रियट वायुरक्षा बैटरी को भेजनेका फैसला किया है।

✒️  *12वीं की प्रैक्टिकल परिक्षाएं 21 जनवरी से, प्री-बोर्ड के लिए भी तारीख जारी*
उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव में देरी को देखते हुए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने 2023 की इंटरमीडिएट के लिए प्रायोगिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि यह परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी। प्रथम चरण की परीक्षा 21 से 28 जनवरी तक तथा दूसरे चरण की परीक्षा 29 जनवरी से पांच फरवरी तक संपन्न कराई जाएगी।पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, अयोध्या, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडल में परीक्षा होगी, जबकि दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मीरजापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडल में कराई जाएगी। बोर्ड सचिव ने कहा है कि प्रयोगात्मक परीक्षाओं के संबंध में अन्य आवश्यक जानकारी तथा परीक्षकों की नियुक्ति आदि की सूचना परिषद के क्षेत्रीय कार्यालयों से प्राप्त होगी। परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में संपन्न कराई जाएंगी और उसकी पूरी रिकार्डिंग डीवीआर में सुरक्षित रखनी होगी।इसके अलावा हाईस्कूल की विद्यालय स्तर पर आयोजित प्रोजेक्ट आधारित परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन) के अंक एवं नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा का ग्रेड तथा इंटरमीडिएट की नैतिक, योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांकों को प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करना होगा। सचिव ने कहा है कि यह कार्य 25 जनवरी तक पूरा करना है। इसके लिए 10 जनवरी से वेबसाइट एक्टिव कर दी जाएगी।

✒️ *अलीगढ़ टप्पल के ज्ञानी हत्याकांड में गवाही पूरी, अब आरोपियों के होंगे बयान*
अलीगढ़ टप्पल क्षेत्र के गांव जहानगढ़ में 2014 में हुए भाजपा नेता ज्ञानचंद्र शर्मा उर्फ ज्ञानी के बहुचर्चित हत्याकांड में सभी गवाहों की गवाही पूरी हो गईं। एडीजे- प्रथम की अदालत से अब मामले में आरोपियों के बयान दर्ज कराने के लिए 10 जनवरी नियत की गई है।  अगस्त 2014 को ज्ञानी की हत्या हुई थी। पुलिस ने खुलासा किया था कि यह हत्या जिला पंचायत अध्यक्ष रहे सुधीर चौधरी ने कराई है। दरअसल, ज्ञानी से टप्पल सहकारी समिति चुनाव में योगेंद्र व बल्ली की रंजिश हो गई थी। वहीं, ज्ञानी उस वक्त जिला पंचायत वार्ड से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा था, जिससे खुद सुधीर चौधरी चुनाव लड़ते हैं। आरोप है कि इसी बात पर सुधीर चौधरी के इशारे पर अन्य लोगों ने हत्या की। हालांकि सुधीर चौधरी हमेशा खुद को राजनीतिक साजिश के तहत फंसाने की बात कहते आए हैं। हाईकोर्ट तक से उन्हें जब राहत नहीं मिली तो सरेंडर किया था।

✒️ *एएमयू में काला दिवस मनाने के मामले में दो छात्र नेताओं की जमानत खारिज, 6 दिसंबर को आया था बयान*
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में 6 दिसंबर की शाम काला दिवस मनाने के मामले में दो छात्र नेताओं की अग्रिम जमानत अर्जी सत्र न्यायालय से खारिज कर दी गई है। दोनों प्रतापगढ़ जनपद के रहने वाले हैं और सीसीटीवी व वीडियो फुटेज के आधार पर सिविल लाइंस पुलिस ने उन पर मुकदमा दर्ज किया था,अभियोजन अधिवक्ता डीजीसी फौजदारी चौ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि 6 दिसंबर को एएमयू परिसर में भीड़ जमाकर भड़काऊ बयान व नारेबाजी और 144 उल्लंघन के मुकदमे में आरोपी रानीगंज प्रतापगढ़ के सलमान गौरी व उमरी अंतू प्रतापगढ़ के फरीद के अधिवक्ता की ओर से अग्रिम जमानत अर्जी दायर की गई थीं। दोनों को सत्र न्यायाधीश डा.बब्बू सारंग की अदालत से खारिज कर दिया गया है। बता दें कि इस काला दिवस मनाने के मामले में खासा विरोध हुआ था।

✒️ *सफाई कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मुद्दों को लेकर  किया प्रदर्शन*
अलीगढ़। उत्तर प्रदेश पंचायती राज ग्रामीण सफाई कर्मचारी संघ के बैनर तले सफाई कर्मचारियों ने कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। सफाई कर्मियों ने पुरानी पेंशन बहाली समेत अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास किया। कहा कि सरकार ने अगर हमारी समस्या का समाधान नहीं किया तो हम कार्य बहिष्कार करेंगे।अंबेडकर पार्क घंटाघर से भारी संख्या में सफाई कर्मचारी महासंघ के जिला अध्यक्ष मुकेश मल्होत्रा के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पर नारेबाजी करते हुए पहुंचे। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के सेवा नियमावली बनाने का आदेश सरकार जारी कर चुकी है उसके बावजूद भी अभी तक सेवा पुस्तिका नहीं बनाई गई। इसी सेवा पुस्तिका के आधार पर ही सफाई कर्मियों की पदोन्नति होगी। सरकार वादे करती है और उसे पूरा करने के लिए शासनादेश भी जारी करती है मगर अफसर इसमें लेट लतीफ कर सरकार की छवि को धूमिल करने का प्रयास कर रहे हैं । राजेश पथिक ने कहा कि एक तिरंगा एक संविधान मगर कर्मचारियों के लिए अलग-अलग नीति क्यों अपनाई जाती है। इस मौके पर भारी संख्या में कर्मचारी मौजूद है।


✒️ *  गुरुवार को इलाके का ही एक युवक दुकान पर आ गया। शराब पीने के लिए रुपयों की मांग कर दी। विरोध करने पर सौरभ के साथ मारपीट कर डाली। इसके बाद आरोपी युवक ने 15 हजार रुपए महीने रंगदारी की मांग कर दी। स्थानीय दुकानदारों के आने पर आरोपी युवक धमकी देते हुए चला गया। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी कान्हा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इंस्पेक्टर देवेन्द्र कुमार ने बताया कि दुकानदार के साथ मारपीट का मामला सामने आया था। अभी पूरे मामले की जांच की जा रही है।

✒️ *क्वार्सी क्षेत्र की सहायक अध्यापक ने प्रेमी के साथ भागकर की शादी*
अलीगढ़ क्वार्सी क्षेत्र में रहने वाली एक शिक्षिका अपने प्रेमी के साथ भाग गई। पुलिस उसकी तलाश में लगी थी। इसी बीच बुधवार को शिक्षिका खुद ही थाने पहुंची और बताया कि अपनी मर्जी से गई थी। उसने शादी भी कर ली है। पुलिस ने उसके अदालत में बयान भी दर्ज कराए हैं, जिसके बाद उसे पति के हवाले कर दिया।मूलरूप से दिल्ली के गोकुलपुरी क्षेत्र के रहने वाले व्यक्ति ने पुलिस को तहरीर दी थी। इसमें कहा था कि उनकी 26 वर्षीय बेटी क्वार्सी क्षेत्र के एक इलाके में किराए पर रहती थी, जो अकराबाद ब्लाक के स्कूल में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात थी। 12 दिसंबर को वह अपने भाई को पांच मिनट में आने की बात कहकर चली गई। इसके बाद उसका फोन बंद है। पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर तलाश शुरू की। गुरुवार को शिक्षिका क्वार्सी थाने पहुंची और बताया कि खुद ही अपनी मर्जी से पलवल निवासी युवक के साथ गई थी। दोनों ने आर्य समाज मंदिर में पहले ही शादी कर ली थी। शिक्षिका बागपत के एक गांव की मूल निवासी है। उसने स्कूल में सात की छुट्टी मांगी थी। उसके स्कूल में भी इसकी जानकारी थी। पुलिस ने बीएसए को इस संबंध में रिपोर्ट भेजी है। इसमें आवश्यक कार्रवाई करने को कहा है।




हिन्दी संवाद न्यूज
उत्तर प्रदेश 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने