यूपी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में 1129.15 करोड़ के निवेश का मिला प्रस्ताव


भदोही के 92 उद्यमियों की पहल से 8721 व्यक्तियों को मिलेगा रोजगार 


उद्योग स्थापना के लिए सेज के लिए अधिग्रहित 264 बीघा जमीन का होगा आवंटन




भदोही 28, जनवरी । उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद में एक दिवसीय इंवेस्टर्स समिति की बैठक में निवेश को लेकर बड़ी सफलता मिली है। 92 उद्यमियों ने 1129.15 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव दिया है। निवेश से 8721 व्यक्तियों को रोजगार मिलने की संभावना है।


सरकार द्वारा आयोजित किये जाने वाले "उ. प्र.ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट 2023" के क्रम में यह सफलता जनपद को मिली है। एक दिवसीय इंवेस्टर्स समिट" का आयोजन एकमा सभागार भदोही में किया गया। अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र द्वारा अवगत कराया गया कि सेज के तहत (UPSIDA )द्वारा पांच गांवों की अधिगृहित की गयी 264 बीघा जमीन को नये निवेश करने वाले उद्यमियों को उपलब्ध करा दिया जायेगा। जनपद भदोही में नये निवेश करने वाले उद्यमियों की भूमि का विवाद प्रशासन स्तर से सुलझाया जायेगा।


इन्वेस्टर्स समिट में शामिल 92 उद्यमियों ने 1129.15 करोड़ का निवेश का प्रस्ताव दिया है। जिसमें 8721 व्यक्तियों को रोजगार मिलने की संभावना है। निवेश करने वालों में शंकर अमृत बायो क्लीन, पावर जनरेशन के लिए रुपए 80 करोड़, ट्राइमार्क बिजनेस 9.96 करोड़, एल्युमिनियम वायर, अग्नि इनोवेट्स 10 करोड़ कालीन उद्योग, विशाल कार्पेट्स भदोही 30 करोड़ कालीन उद्योग, मैम्ब उलेन्स , टेक्सटाइल्स उद्योग, 40 करोड़ एवं जेकेजे पालिटेक्स ने 20 करोड़ पीपी बैग के लिए प्रस्ताव दिया है। उद्यमियों ने इस दौरान प्रदेश सरकार द्वारा हस्ताक्षरित प्रपत्र सौपा गया।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये विधायक औराई दीनानाथ भास्कर ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा उत्तर प्रदेश में ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन प्रदेश को नयी दिशा देगा।मुख्यमंत्री के द्वारा प्रदेश में कानून व्यवस्था एवं उद्यमियेां की सुरक्षा की गांरटी के चलते प्रदेश में बड़े-बड़े उद्यमी निवेश के लिये आ रहे हैं। भदोही की पहचान कारपेट इंडस्ट्री से है तथा देश के निर्यात में कारपेट इंडस्ट्री का बड़ा योगदान भी है।विधायक ज्ञानपुर विपुल दूबे ने अपने सम्बोधन में कहा गया कि बिना उद्योग के किसी भी क्षेत्र का विकास सम्भव नहीं है।प्रदेश व देश के आर्थिक व्यवस्था के लिये उद्योग को बढ़ावा देना आवश्यक हैं। 


जिलाधिकारी ने उद्यमियों को आश्वस्त करते हुये कहा कि जनपद में निवेश करने वाले उद्यमियों को हर सम्भव उनके समस्याओं का निराकरण करते हुये प्रशासनिक मदद की जायेगी। उन्होने कहा यदि उद्यमी अपना स्वंय का इंडस्ट्रियल एरिया का विकास करना चाहते है तो जहां वे जमीन क्रय कर अपना एरिया बनायेंगे वहां पर जिला प्रशासन के द्वारा सड़क, बिजली, सुरक्षा सहित अन्य सुविधाये मुहैया कराकर उस क्षेत्र को विकसित कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमियों को हर सम्भव प्रशासनिक मदद कराया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  यशवत कुमार सिंह द्वारा निवेश के विविध आयामों पर प्रकाश डाला। सम्मेलन के दौरान जिला पर्यटन अधिकारी राजेश भारती द्वारा विस्तार से टूरिज्म पालिसी के बारे में उद्यमियों को अवगत कराया गया। टूरिज्म सेक्टर में निवेश करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। 


समिति का शुभारम्भ विधायक औराई दीना नाथ भास्कर, विधायक ज्ञानपुर विपुल दूबे, जिलाधिकारी गौरांग दराठी ,मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह व एकमा सचिव असलम महमूद ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। अश्विनी कुमार सिंह, उप निदेशक कृषि भदोही द्वारा कृषि क्षेत्र में उद्योग लगाने हेतु प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में अवगत कराया गया। अरूण कुमार कुरील, सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग वाराणसी द्वारा टेक्सटाइल्स पॉलसी के बारे में उद्यमियों को बताया गया तथा सम्मेलन के दौरान निर्यातक सूर्यमणि तिवारी और ओंकार नाथ मिश्रा ने भी सम्बोधित किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने