पत्र सूचना शाखा
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश

क्रिसमस एवं नववर्ष पर दिनांक 21 दिसम्बर, 2022 से 05 जनवरी, 2023 तक चला विशेष प्रवर्तन अभियान 

विशेष अभियान में कुल 34,756 छापे डाले गये 

4,173 मुकदमे दर्ज 1,05,628 ली. अवैध शराब बरामद, अभियुक्तों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही 

 एन. सी. आर. समेत समस्त सीमावर्ती जनपदों पर रखी गयी चौकसी

 गौतमबुद्धनगर में बिना अकेजनल बार लाइसेंस लिए मदिरा परोसे जाने पर रेस्टोरेन्ट के विरूद्ध की गयी कार्यवाही

जनपद भदोही में देशी शराब दुकान पर अनियमितता पाये जाने पर विक्रेता एवं अनुज्ञापी के खिलाफ दर्ज कराई गई एफ. आई. आर. 

इटावा, मुरादाबाद, वाराणसी, गाजियाबाद एवं नोएडा में अन्य प्रान्तों से तस्करी कर लाई गई लगभग 70 लाख कीमत की लगभग 12,000 बोतले जब्त, सिद्धार्थनगर में नेपाली शराब भी हुई बरामद

लखनऊ, दिनांक 06 जनवरी 2023

श्री संजय आर. भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी द्वारा अवगत कराया गया कि मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के आदेश तथा मा. आबकारी मंत्री श्री नितिन अग्रवाल द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में अवैध शराब के निर्माण बिक्री एवं तस्करी के विरुद्ध लगातार छापेमारी की कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में क्रिसमस एवं नव वर्ष के दृष्टिगत दिनांक 21दिसम्बर, 2022 से 05 जनवरी, 2023 तक अवैध शराब के निर्माण, विक्री एवं तस्करी के विरुद्ध विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया। अभियान में अवैध शराब के विरुद्ध निरन्तर छापेमारी के लिये राजस्व प्रशासन पुलिस तथा आबकारी की संयुक्त टीमें गठित की गई। अभियान में जी.एस.टी. परिवहन विभाग का भी सहयोग लिया गया।

उनके द्वारा यह भी बताया गया कि अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी कर लाये जाने वाले मंदिरा के पकड धकड़ के लिये टीमों द्वारा संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी के साथ-साथ विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कार्यवाही की गई। राष्ट्रीय / राज्य राजमार्गो तथा लिंक मार्गों तथा इसके अतिरिक्त हरियाणा तथा दिल्ली के वार्डर पर जनपद एवं प्रवर्तन की टीमों के साथ सघन चेकिंग कराई गई। ईंट-भट्ठों, आर.ओ. प्लांट पुराने खंडहर तथा एकांत स्थित गोदामों, ढाबों एवं पेंट की दुकानों पर भी विभाग द्वारा विशेष निगरानी रखी गई।

इसी क्रम में श्री सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया कि अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री के विरुद्ध कुल 34,756 छापे डाले गये। इन छापों में विभाग द्वारा 4,173 मुकदमें पंजीकृत किये गये, जिसके अन्तर्गत लगभग 1.06 लाख ब.ली. अवैध शराब की बरामदगी की गयी। अवैध शराब के कारोबार में संलग्न 1403 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही करायी गई। अभियान में लगभग 2,80.128 97 कि.ग्रा. महुआ लहन की बरामदगी की गई जिसे मौके पर नष्ट किया गया साथ ही शराब बनाने के उपकरण नष्ट किये गये तथा कई भट्ठियां मौके पर तोड़ी गई। अभियान के दौरान तस्करी के प्रयोग में लाये गये 15 वाहन भी जब्त किये गये।

विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान आबकारी एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा महत्वपूर्ण कामयाबी दर्ज की गई। इसके अन्तर्गत जनपद इटावा में एक कन्टेनर से 398 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए थाना इकदिल में मुकदमा दर्ज कराया गया। जनपद मुरादाबाद में एक ट्रक से 450 पेटी अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन पंजाब ओनली तथा वाराणसी जनपद के चोला पुर थाना अंतर्गत 468 बोतल कैप्टन ब्लू ब्रांड की 744 अद्धा ब्लू स्टोक ब्रांड के 1344 पौधे पार्टी स्पेशल ब्रांड के चंडीगढ़ में बिक्री हेतु अनुमन्य विदेशी मदिरा बरामद करते हुए सम्बन्धित थाना में मुकदमा दर्ज कराया गया। गाजियाबाद में 100 पाँवे सभी हरियाणा राज्य में विक्रय हेतु अनुमन्य बरामद करते हुए अभियुक्त के विरुद्ध थाना साहिबाबाद एवं गौतमबुद्ध नगर में एक वाहन से कुल 15 पेटियों में कुल 672 पौव्वा क्रेजी रोमियो ब्रांड का अवैध विदेशी शराब व 50 पौवा संतरा ब्राण्ड का अवैध देशी शराब बरामद करते हुए संबंधित थाने में अभियोग पंजीकृत कराया गया।

इसी प्रकार मुरादाबाद, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर तथा गाजियाबाद में रोड चेकिंग के दौरान आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा गैर प्रान्त की लगभग 12,000 बोतलें विदेशी मंदिरा की पकड़ी गई जिनका बाजारू मूल्य लगभग 70 लाख रुपये है। इन सभी प्रकरणों में आबकारी एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत संबंधित मुदकमा पंजीकृत कराया गया।

जनपद सिद्धार्थनगर में दबिश के दौरान एक व्यक्ति के पास से 60 शीशी नेपाली देशी शराब बरामद की गयी। बरामद नेपाली शराब को कब्जे में लेकर अभियुक्त के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओ में अभियोग पंजीकृत किया गया।

आबकारी दुकानों की चेकिंग के दौरान जनपद भदोही में आबकारी एवं पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा देशी शराब दुकान असनांव बाजार के औचक निरीक्षण करने पर दुकान से एक बोरी में 144 शीशी बिना बार कोड तथा नकली शराब बनाने के अन्य उपकरण बरामद किये ये दुकान पर उपलब्ध वैध एवं अवैध मदिरा तथा अन्य उपकरण को कब्जे में लेकर दुकान के विक्रेता तथा अनुज्ञापी के विरुद्ध थाना ज्ञानपुर भदोही में आबकारी अधिनियम एवं आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए दुकान के लाइसेंस के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गई।

आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि आबकारी की टीमें लगातार दुकानों की गहन चेकिंग कर रही है। मंदिरा की गुणवत्ता के साथ छेड़छाड़ करने वाले तथा राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी अनुज्ञापी तथा विक्रेता को बख्शा नहीं जाएगा उनके विरूद्ध कड़ी से कही कार्यवाही की जायेगी। उनके द्वारा यह बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण, बिक्री, तस्करी के विरुद्ध विभाग की कार्यवाही आगे भी लगातार जारी रहेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने