पत्र सूचना शाखा
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश


श्री ए0के0 शर्मा ने नगरीय व्यवस्था को वैश्विक स्टैण्डर्ड का बनाने के लिए 100 दिवसीय ’उ0प्र0 वैश्विक नगर’ (यूपी जी सिटीज) अभियान की राज्यव्यापी की शुरूआत

प्रदेश की शहरी व्यवस्था, यहां की जीवन शैली वैश्विक स्तर की होे, इसके लिए 3-R (Reduce, Reuse, Recycle) के सिद्धांत को अपनाकर सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाया जायेगा

सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को जिम्मेदारी दें, जो कार्यों के प्रति लापरवाही बरते उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी करें

सभी निकाय अधिकारियों को इस समय सबसे अच्छा प्रदर्शन करना है, जो अभी तक नहीं किया गया उसे करना है

शहर की सड़कों, गलियों में पर्याप्त साइनेज लगे हों, जिसको देखकर लोग बिना किसी से पूछें आसानी से अपने स्थान को पहुंच सकें

शहरों की व्यवस्था वैश्विक स्तर की बनाये, जिससे कि विश्व पटल पर हम अपने प्रदेश की एक खूबसूरत तस्वीर और एक अच्छी छवि बना सके
-नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा



 लखनऊः 07 जनवरी, 2023 

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने नगरीय व्यवस्था को वैश्विक स्टैण्डर्ड का बनाने के लिए सभी 762 नगरीय निकायों में बेहतर साफ-सफाई, कूड़ा निस्तारण, सुन्दरीकरण और मार्गों पर पर्याप्त साइनेज लगाने, हवा की गुणवत्ता में सुधार आदि के लिए 100 दिवसीय ’उ0प्र0 वैश्विक नगर’ (यूपी जी सिटीज) अभियान की राज्यव्यापी शुरूआत की। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलों में नगरीय सुविधाआंे को बढ़ाने और शहरों को सुन्दर बनाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जायेगा। इस अभियान के संबंध में सभी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारियों, नगर आयुक्तों एवं अधिशासी अधिकारियों को कार्यों के संबंध में निर्देशित करते हुए शासनादेश भी जारी कर दिया गया है। 
नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा शनिवार को जल निगम के ट्राजिट हास्टल ’संगम’ में अभियान की शुरूआत करते हुए सभी निकाय एवं डूडा के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक कर निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में 06 से 07 महीनों में साफ-सफाई और कूड़ा निस्तारण को लेकर काफी अच्छा प्रयास हुआ है। इसे अभी और अच्छा बनाना है, जिससे कि प्रदेश की शहरी व्यवस्था और यहां की जीवन शैली वैश्विक स्तर की हो सके, इसके लिए 3-त् ;त्मकनबमए त्मनेमए त्मबलबसमद्ध के सिद्धांत को अपनाकर सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाना है। सभी निकाय स्वानतः सुखाय की भावना से कार्य करंे और कुछ ऐसा इस अवधि में करें जो कि हमेशा के लिए एक पहचान बन जाये। बहुत दिनों से कोई अधूरे पड़े कार्य को भी पूर्ण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को जिम्मेदारी दें, जो कार्यों के प्रति लापरवाही बरते उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी करें। सभी निकाय अधिकारियों को इस समय सबसे अच्छा प्रदर्शन करना है जो अभी तक नहीं किया गया उसे करना है। 
श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश में फरवरी माह में ग्लोबल इन्वेटर्स समिट का आयोजन और जी-20 की बैठकें होनी वाली है, जिसमें देश-विदेश के राष्ट्राध्यक्ष, राजनायिक, शासक, प्रशासक, उद्योगपति एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति हजारों की संख्या में प्रतिभाग करेंगें। इसके लिए जरूरी है कि हम अपने छोटे-बडे़ 762 निकायों में नियमित साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था करें। यहां की वायु गुणवत्ता में सुधार हो, इसके प्रयास किये जायें। शहर की सड़कों, गलियों में पर्याप्त साइनेज लगे हों जिसको देखकर लोग बिना किसी से पूछें आसानी से अपने स्थान को पहुंच सकें। विदेशों में बिना किसी से पूछे ही लोग साइनेज के सहारे अपने गन्तव्य तक पहंुंच जाते हैं। प्रदेश के सभी धार्मिक, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों, स्मारकों की नियमित सफाई एवं सुन्दरीकरण का कार्य किया जाए। खाने-पीने के रेस्टोरेन्ट, होटलों, ढॉबों की साफ-सफाई और वहां से निकलने वाले कूड़े का निस्तारण उचित ढंग से किया जायेगा। 
प्रदेश की योगी सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर के साथ भारत की प्रमुख अर्थव्यवस्था बनाना चाहती है, जिसके लिए मा0 मुख्यमंत्री जी स्वतः प्रयास करके ग्लोबल इन्वेटर्स समिट 10 से 12 फरवरी को आयोजित की जा रही है और मा0 प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से भारत की अध्यक्षता में जी-20 की शिखर बैठकें आयोजित की जायेगी। यह सौभाग्य की बात है कि हमारे प्रदेश के चार नगरों में लखनऊ, आगरा, वाराणसी, नोयडा को विश्व के समृद्ध राष्ट्रों की मेजबानी का अवसर मिलेगा। हमारे शहरों की व्यवस्था वैश्विक स्तर की दिखे, जिससे कि विश्व पटल पर हम अपने प्रदेश की एक खूबसूरत तस्वीर और एक अच्छी छवि बना सके।
नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी निकायों में ढाबा, रेस्टोरेन्ट, होटल एवं अन्य छोटी-छोटी गुमटियों से निकलने वाले कूड़ा कचरे की साफ-सफाई के लिए जनवरी से मार्च, 2023 तक तीन माह का स्वच्छ ढाबा अभियान चलाया जा रहा है। इसी प्रकार 14 से 24 जनवरी, 2023 तक स्वच्छ विरासत अभियान के तहत सभी पर्यटक, ऐतिहासिक स्थलों एवं स्मारकों तथा धार्मिक स्थलों में साफ-सफाई व स्वच्छता लोगों की भागीदारी कराते हुए की जायेगी। प्रयागराज में 06 जनवरी से माघ मेला की समाप्ति तक माघ मेला परिसर में साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, जल निकासी आदि की व्यवस्था के लिए स्वच्छ माघ मेला अभियान चलाया जा रहा है। इसी प्रकार 01 फरवरी से 31 मार्च, 2023 तक प्रदेश के सभी निकायों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन और सेग्रीग्रेशन कराने के लिए अभियान चलाया जायेगा। इसमें मोहल्ला समितियों का सहयोग लेकर लोगों को जागरूक भी किया जायेगा। जनवरी से मार्च, 2023 तक सिंग्ल यूज प्लास्टिक को रोकथाम के लिए आरम्भ अभियान चलाया जायेगा। साथ ही 21 जनवरी, 2023 को जी-20 सम्मेलन के परिप्रेक्ष्य में मैराथन दौड़ का आयोजन किया जायेगा। 

सम्पर्क सूत्र- सी0एल0 सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने