Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, शीत लहर के अलर्ट के बीच स्कूल बंद, जानें राज्य में वेदर अपडेट

प्रीतम प्र.शुक्ला/हिन्दीसंवाद न्यूज़

Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बीच यूपी के कई जिलों में ठंड बढ़ गई है. प्रदेश के कई जिलों में कड़ाके की ठंड के साथ ठिठुरन बढ़ गई है. कई इलाकों में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है.

Weather Update UP: कड़ाके की सर्दी के चलते पूरे उत्तर भारत का बुरा हाल है. इन दिनों हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. आने वाले कुछ दिनों तक राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में शीत लहर का येलो अलर्ट (Cold Wave Yellow Alert) जारी किया गया है. इसका सबसे ज्यादा असर स्कूली बच्चों पर पड़ रहा है. इसी कड़ी में कई प्रदेशों ने स्कूलों में कुछ दिनों के लिए छुट्टी का फैसला किया है और टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है. उत्तराखंड में शीतलहर की भी आशंका अगले 24 घंटों में जाहिर की गई है.

सोमवार के लिए Orange Alert जारी
मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तापमान में गिरावट और कई राज्यों में घने कोहरे को लेकर चेतावनी जारी की है. IMD ने शीतलहर को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक शीतलहर की स्थिति रहेगी, जिसके बाद थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और इस वजह से कई इलाकों में ठिठुरन की स्थिति बनी हुई है.

दिल्ली-NCR में स्कूलों की छुट्टी
दिल्ली-NCR में शिक्षा निदेशालय ने सभी सरकारी स्कूलों में 15 दिनों की छुट्टी कर दी है. दिल्ली शिक्षा निदेशालय के आदेशानुसार राजधानी के सभी सरकारी स्कूल 1 से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे. पहली से 8वीं कक्षा के सभी विद्यालय पूरी तरह से बंद रहेंगे. वहीं 9वीं से 12वीं के बच्चों की पढ़ाई पर असर न हो इसके लिए रेमेडियल क्लास आयोजित किए जाने का निर्देश दिया गया है. वहीं हरियाणा में स्कूलों में एक जनवरी से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां कर दी गई हैं. पंजाब सरकार ने 1 जनवरी 2023 तक बंद रखे की घोषणा की है.

बिजनौर में तीन दिन का अवकाश
बिजनौर-जिले के सभी स्कूलों में 3 दिन का अवकाश घोषित किया गया है. 26,27 और 28 दिसंबर को स्कूल बंद रहेंगे. डीएम उमेश मिश्रा ने किया अवकाश घोषित. शीतलहर और घने कोहरे के चलते डीएम ने आदेश दिए हैं. नर्सरी से कक्षा 8 तक के सभी विद्यालयों के लिये आदेश जारी किए गए हैं. कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों का समय 10 से 3 बजे तक रहेगा.

 UP में कई स्कूलों में समय का बदलाव
उत्तर प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड के बीच कुछ जनपदों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. लेकिन अभी छुट्टियों का आदेश जारी नहीं हुआ है. लखनऊ, अयोध्या, वाराणसी, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, बदायूं जैसे जनपदों में स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है. लखनऊ में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक खोलने के आदेश जारी किये गए हैं. अयोध्या में विद्यालयों का समय 10 बजे से लेकर 3.30 कर दिया गया है. गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों का समय 9 बजे से कर दिया गया है. 

अभी रहेगा ठंड का असर
मौसम विभाग के मुताबिक अभी अगले कुछ दिनों तक ठंड का असर जारी रहेगा. प्रदेश के कई जिलों में कोहरा भी बढ़ेगा. प्रदेश सरकार ने घने कोहरे को देखते हुए रात के वक्त बसों के संचालन में रोक लगा दी है. लखनऊ समेत अन्य जिलों में ज्यादातर उत्तर-पूर्वी और दक्षिणी इलाकों में सुबह-शाम घना कोहरा देखने को मिल रहा है. साथ ही नमी बढ़ने के कारण सर्दी का असर भी बढ़ गया है.

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कोहरे की स्थिति बनी रहेगी.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने