राम कुमार यादव


लखनऊ विवेकानन्द अस्पताल भी जुड़ा आयुष्मान भारत योजना से, 

गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए लखनऊ जाने वाले जनपदवासियों को मिलेगा लाभ 
बहराइच (बहराइच)
350 बिस्तर वाले अस्पताल में हृदय,अस्थमा, पेट, स्त्री रोग, हड्डी ,न्यूरोलाजी,कैंसर सहित अन्य गंभीर रोगों के उपचार की है सुविधा
राजधानी लखनऊ के विवेकानंद पालीक्लीनिक द इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज हॉस्पिटल को बीते शनिवार को स्टेट हेल्थ एजेंसी – उत्तर प्रदेश नेआयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध कर लिया  है ।अस्पताल  में 350 बिस्तरों एवं 24 घंटे सेवा सहित हृदय,नाक,कान एवं गला,अस्थमा, पेट  रोग,स्त्री रोग,हड्डी रोग , न्यूरोलाजी वकैंसर सहित अन्य जटिल रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध है । 
जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने बताया कि कमजोर वर्ग के  परिवारों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए निजी चिकित्सालयों को प्रेरित किया जा रहा है। इसके तहत दो दिसम्बर को कानपुर में कार्यशाला का आयोजन किया गया था।  कार्यशाला में उन चिकित्सालयों को आमंत्रित किया गया था जो अभी तक योजनान्तर्गत सूचीबद्ध नहीं हैं। लगभग 70 अस्पतालों के संचालकों ने इस कार्यशाला में प्रतिभाग किया । उनमें से जिन 37 चिकित्सालयों ने योजना में शामिल होने की रूचि प्रकट की उसमें विवेकानंद पालीक्लीनिक द इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज हॉस्पिटल भी शामिल है । यहां आयुष्मान कार्ड धारक पांच लाख रुपए तक के जटिल रोगों का कैशलेस इलाज करा सकेंगे। उन्होंने अपील की कि योजना में शामिल सभी व्यक्ति अपना आयुष्मान कार्ड जल्द से जल्द बनवा लें ताकि गंभीर स्थितियों में मरीज को समय से बेहतर इलाज मिल सके । 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में सातप्राइवेट अस्पताल योजना के तहत सूचीबद्ध हैं ।इनमें बद्री प्रसाद मेमोरियल चिकित्सालय,रेनबो हॉस्पिटल,महेश पाली क्लीनिक,मुस्तफा अस्पताल, राहत अस्पताल,हिंदुस्तान चाइल्ड अस्पताल, इंडिया हॉस्पिटल शामिल हैं ।  वहीं उत्तर प्रदेश 3200 से अधिक अस्पतालों को सूचीबद्ध कर तमिलनाडु एवं कर्नाटक के बाद सबसे ज्यादा अस्पतालों को सूचीबद्ध करने में तीसरे पायदान पर है।ऐसे मिलता है निःशुल्क इलाज –इलाज के लिए योजना से जुड़े अस्पताल में आयुष्मान कार्ड ,आधार कार्ड व राशन लेकर जाना होता है|अस्पताल में मौजूद आयुष्मान मित्र इस कार्ड को पोर्टल पर अपडेट करते  हैं। इससे एक यूनिक कोड मिलता है ।इसी कोड से मरीज को निःशुल्क इलाज के लिए भर्ती कर लिया जाता है।ऐसे देखें सूची में अपना नाम –डीआईईसी मैनेजर अमित सिंह ने बताया कि योजना में अपना नाम देखने या आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए  टोल फ्री नंबर 180018004444 पर काल किया जा सकता है। व्यक्ति को नाम ,आधार कार्ड नंबर ,राशन कार्ड नंबर व स्थायी पता बताना होगा । इसके अलावा गांव के पंचायत सहायक ,स्वास्थ्य केंद्र के आयुष्मान मित्र या किसी भी जन सुविधा केंद्र में यह सेवा उपलब्ध है। 
समय रहते बनवा लें आयुष्मान कार्ड –
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी बृजेश सिंह ने बताया कि जनपद में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले 244457 परिवारों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनाव मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत अंत्योदय कार्ड धारक के 118472 परिवार व श्रमिक कार्ड धारक के 37000 परिवारों को शामिल किया गया है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने