उतरौला (बलरामपुर)
बेसिक शिक्षा व प्रथम संस्था के संयुक्त तत्वाधान में ब्लॉक संसाधन केंद्र उतरौला पर कक्षा 4 व 5 में पढ़ाने वाले शिक्षकों का दो दिवसीय प्रशिक्षण सोमवार से प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण में शिक्षकों को बच्चों के बौद्धिक स्तर के अनुसार शिक्षण देने का निर्देश दिया।
 खंड शिक्षा अधिकारी सतीश कुमार ने कहा कि निपुण भारत मिशन के तहत बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान (एफएलएन) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत कक्षा 4 व 5 के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को कमाल मॉडल के आधार पर पढ़ाना है। इस मॉड्यूल का मूल है कि टीचिंग एंड राइट लेवल अर्थात बच्चा जिस स्तर का है उसी के अनुसार शिक्षण सामग्री से सिखाया जाए। एसआरजी आलोक शर्मा नवीन सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत बच्चों में मौखिक अभिव्यक्ति पढ़ना शब्दकोश बढ़ाना लेखन कौशल गणितीय समझ को समृद्ध करने पर विशेष जोर दिया जाएगा। कार्यक्रम में बच्चों को भाषा और गणित विषय में बेसिक और एडवांस ग्रुप में विभक्त कर कमाल मॉडल से पढ़ाया जाना है। शिक्षकों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही प्रतिदिन बच्चों के साथ शिक्षण कार्य किया जाएगा। प्रशिक्षण में एआरपी मलिक मुनव्वर, विक्रम सिंह, कृष्ण कुमार गुप्ता, विजय यादव व प्रथम संस्था के गौरव विमल एवं कपिल कुमार ने क्रमवार गणित व भाषा के बेसिक लेवल पर संख्या पूर्व संबोध, छोटे-छोटे समूह में कहानी पर आधारित प्रस्तुतीकरण, लक्ष्य पर चर्चा, तैयारी, गिनती पर टीएलएम आधारित कक्षा शिक्षण एवं गतिविधियों पर विस्तृत चर्चा की।
अनवर अहमद, मोहम्मद आसिम, विशाल कुमार, अमरनाथ मौर्य, बच्चाराम वर्मा, जितेंद्र श्रीवास्तव, नानबाबू, जरीन फातमा, अंजली सिंह, स्वाति पटेल, जितेंद्र चौरसिया, समेत प्रथम चरण के सभी शिक्षक मौजूद रहे।
असगर अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने