*Uttarakhand:साइबर ठगों ने ऊर्जा सचिव को भेजा फर्जी मैसेज*

*हिन्दीसंवाद न्यूज़/उत्तर-प्रदेश,उत्तराखंड*

यदि आपके मोबाइल पर बिजली बिल भूगतान से जुड़ा मैसेज आता है तो सावधान. साइबर ठग आपके साथ ठगी करने के लिए आपको गुमराह करने वाले मैसेज

हिन्दीसंवाद न्यूज़ उत्तर-प्रदेश/उत्तराखंड

प्रीतम प्र.शुक्ला/देहरादून: साइबर ठगों के निशाने पर कब कौन आ जाए कोई नहीं जानता. उत्तराखंड के ऊर्जा सचिव अब साइबर ठगों के निशाने पर आ गए. प्रदेश के ऊर्जा सचिव को ही बकाया बिजली बिल भुगतान का मैसेज भेज दिया गया. ऊर्जा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम को जब यह मैसेज मिला तो वह भी खुद दंग रह गए. उन्होंने इसकी रिपोर्ट भी लिखवाई है. इसके साथ ही में लोगों से अपील की है कि वह इस तरह के फ्रॉड मैसेज से बचें. उन्होंने बताया कि विद्युत विभाग द्वारा इस तरह के कोई भी संदेश नहीं भेजे जाते हैं. न ही विभाग की ओर से किसी ऐप को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है.

बिजली काटने की देते हैं धमकी

हैरानी की बात ये है कि इस प्रकार के संदेशों में घर की बिजली काटने की भी धमकी दी जाती है. ऐसे में उपभोक्ता डर के मारे आनन-फानन में इन संदेशों को सही मानकर ठगी का शिकार हो जाता है. हालांकि यह मैसेज खुद ऊर्जा विभाग के सचिव के ही फोन पर आ गया तो उन्होंने लोगों को भी अलर्ट कर दिया.

ऐसे में आप भी साइबर दुनिया के ठगों से बचने के लिए सतर्क रहें. सरकारी विभाग के किसी भी मैसेज पर गौर करने से पहले यह देख लें कि वह अधिकृत है या नहीं. उसके वेबसाइट को ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं. इसी तरह कोई भी व्यक्ति यदि आपसे ओटीपी आदि मांगे तो कभी साझा न करें. अक्सर लोग लॉटरी लगने की बात कहकर आपसे ठगी कर सकते हैं. बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी जानकारी या कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें. साइबर ठगी के ऐसे मामलों की तुरंत शिकायत पुलिस या संबंधित विभाग को करें.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने