*एंबुलेंस पहुंचते ही अस्पताल में मची हलचल, दौड़े स्वास्थ्य कर्मी*
अयोध्या। 
जैसे ही कोरोना पीड़ित को लेकर एंबुलेंस अस्पताल पहुंची डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ दौड़ पड़े। पीपी किट के साथ पहुंचे स्वास्थ्यकर्मी मरीज को अंदर ले गए, कोरोना की जांच, ऑक्सीजन स्तर का परीक्षण, वार्ड में शिफ्टिंग के साथ मरीज को इलाज की शुरूआत की गई।
यह पूरी कार्यवाही महज 10 मिनट में पूरी की गई। 
कुछ ऐसा ही दृश्य मंगलवार को कोविड की तैयारियों को लेकर अस्पतालों में दिखा। पता चला कि कोरोना लहर के पहले तैयारियों का परीक्षण करने के लिए मॉकड्रिल किया जा रहा है। पूर्वाभ्यास के लिए शासन से नामित नोडल अधिकारी अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. अशोक कुमार श्रीवास्तव के निर्देश पर कोविड रोकथाम की तैयारियों का परीक्षण किया गया। 
महिला चिकित्सालय में अपर निदेशक के साथ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय राजा, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राजेश चौधरी, एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. अरविंद श्रीवास्तव की मौजूदगी में पूर्वाभ्यास किया गया। 
*अयोध्या:* श्रीराम अस्पताल अयोध्या धाम में कोरोना से निपटने की तैयारियों को परखने के लिए मंगलवार को मॉकड्रिल किया गया। सीएमएस डॉ.सत्येंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में कोरोना टीकाकरण आदि व्यवस्थाओं को लेकर तैयारियां परखी गईं। प्रशासनिक अधिकारी वाई्रपी सिंह ने बताया कि अस्पताल में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है।
*मसौधा:* सीएचसी मसौधा में मंगलवार को मॉकड्रिल किया गया।
अधीक्षक डॉक्टर आशुतोष श्रीवास्तव, डॉक्टर दिनेश वर्मा, डॉक्टर सचिन, देशराज सिंह, डॉ विवेक यादव,सत्य बोध, दीपचंद अक्षय      समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहे।
*मयाबाजार:* सीएचसी मया में भी मंगलवार को मॉकड्रिल किया गया। 
अधीक्षक डॉ. अंशुमान डॉ. एमएम अंसारी समेत अन्य स्टाफ ने अस्पताल पहुंची राजकुमारी को तत्काल भर्ती कर उपचार शुरू किया। अधीक्षक ने बताया कि केंद्र पर मंगलवार को 60 की जांच की गई, कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया। 
बीकापुर में डॉ. आर के सक्सेना, मवई में दिलीप सिंह, मसौधा में डॉ. सईद अहमद, श्रीराम हॉस्पिटल में डॉ. संदीप शुक्ला, 100 बेड चिकित्सालय कुमारगंज में डॉ. अंसार अली के नेतृत्व में पूवाभ्यास सफलतापूर्वक किया गया। एसीएमओ डॉ. डीके शर्मा ने निर्देश दिया कि जो भी कमियां लगे उसे दूर करें, जिससे हम लोग कोविड महामारी से निपटने में पूरा कामयाब रहें। 
*तारुन:* सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तारुन में मंगलवार को 62 लोगों की कोरोना जांच की गई। जिसमें 31 की एंटीजन व 31 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई। कोई भी पॉजिटिव नही मिला। अधीक्षक डॉ. रोहित चौरसिया ने बताया कि मॉकड्रिल जिले पर प्रथम संवर्धन इकाई में ही की गई। यहां पर कोविड-19 के मद्देनजर छह बेड आरक्षित किये गये हैं। सभी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगे हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने