खांड़पड़ा -प्रसिद्ध ज्योतिषी और विद्वान पंडित पठानी सामंत की 188वीं जयंती का आयोजन नयागढ़ जिले के खांदपड़ा में  " मुन बघेल " परिवार द्वारा किया गया।
जयंती के उपलक्ष्य में 15-16 दिसम्बर को दो दिवसीय कार्यक्रम खंडपाड़ा महल प्रांगण में " शिक्षा ओ अनुसंधान विश्वविद्यालय " एवं " मुन बघेल परिवार " द्वारा आयोजित किया गया , इस अवसर पर बघेल सम्मान 2022-23 भी प्रदान किया गया ।
कार्यक्रम के पहले दिन विभिन्न विद्यालयों के सैकड़ों विद्यार्थियों के बीच चित्रकला, रंगोली व वाद-विवाद प्रतियोगिता हुई । कार्यक्रम के प्रारंभ से पूर्व अतिथियों ने सामंत की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की । दोपहर बाद हुई बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में कंधमाल की पूर्व सांसद प्रत्युषा राजेश्वरी सिंह शामिल हुईं और कार्यक्रम का उद्घाटन किया , उन्होंने सामंत के जीवन के बारे‌ में भी विस्तार से बतलाया । अधिवक्ता एवं स्तंभकार गिरिजा शंकर तरासिया, लेखक कुलमणि सारंगी व मुन बघेल परिवार के संयोजक धनेश्वर महापात्रा वक्ता के रुप में उपस्थित रहें ।
कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रमुख वैज्ञानिक एवं एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के कुलपति पद्मश्री आदित्य प्रसाद दास सामंत की जयंती पर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए, राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, तिरुपति में साहित्य के प्रोफेसर सत्यनारायण आचार्य मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित रहें ।
शिक्षा ओ अनुसंधान विश्वविद्यालय में छात्र कल्याण विभाग के डीन प्रोफेसर ज्योति रंजन दास, पूर्व डिप्टी स्पीकर व मंत्री विभूति भूषण सिंह मरदराज , प्रखंड उपाध्यक्ष शिशिर कुमार साहू , पंडित मनोज दास उपस्थित थे । 
अधिवक्ता एवं संस्था सचिव बिक्रम केशरी देव ने अतिथियों का परिचय कराया ।
कार्यक्रम के दूसरे दिन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया गया , इसके अलावा इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए । कार्यक्रम के दौरान कटाक्ष किशोर के नाम से प्रसिद्ध किशोर रथ, कलाकार सुरेश महापात्र, गिरिधारी बारिक और विकारी मुहम्मद, जो द्वितीय सालबेगा के नाम से प्रसिद्ध हैं, की स्मृति में संगीत सत्र का आयोजन किया गया ।
आयोजन के दूसरे दिन, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध ओड़िशी नृत्य गुरु पुष्पिता मिश्रा और कलिंगायन टूरयात्रिकम, भुवनेश्वर द्वारा ओड़िशी नृत्य प्रदर्शन आयोजित किया गया। इसके अलावा, फ्रांस से ओड़िशी नृत्यांगना बारबरा सामंत जयंती पर पहुंचीं , जिसने इस आयोजन को और भी खूबसूरत बना दिया।
कार्यक्रम के अंत में खडपाड़ा के पूर्व विधायक सिद्धार्थ शेखर सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया ।  
सिद्धार्थ शेखर सिंह की देखरेख में यह दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया और स्थानीय क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने