मुख्यमंत्री ने जनपद बरेली में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया

1,459 करोड़ रु0 लागत की 188 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

विभिन्न विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों
को प्रतीकात्मक चेक, प्रमाण-पत्र, चाभी सहित लैपटॉप वितरित

नगर निगम द्वारा कराये गये विकास कार्यों की पुस्तिका का विमोचन

डबल इंजन की सरकार प्रदेश के सर्वांगीण
विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही: मुख्यमंत्री

शहरी जीवन में व्यापक परिवर्तन देखने को मिल रहे,
नगरीय जीवन को सरल एवं पारदर्शक बनाया गया

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में नाथ
नगरी बरेली अपनी पुरातन पहचान फिर से स्थापित कर रही

बरेली को स्मार्ट नगरी के रूप में विकसित किया जा रहा

जनपद बरेली बैंकिंग, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा

जनपद बरेली में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी) के 31,700 से
अधिक गरीब लाभार्थियों को आवास की सुविधा, 29,000 से अधिक पटरी
व्यवसायियों को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया गया

विगत 05 वर्षों में जनपद बरेली की कनेक्टिविटी बेहतर हुई

प्रदेश सरकार एक साथ राज्य के 18 शहरों को
सेफ सिटी के रूप में विकसित कर रही, जिसमें बरेली भी शामिल

स्मार्ट सिटी के साथ युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए
02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किए जा रहे

राज्य को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे

निवेश पूरा होने के बाद सरकार से मिलने वाला इंसेन्टिव
ऑनलाइन मोड में निवेशक के खाते में जाता हुआ दिखायी देगा


लखनऊ: 07 दिसम्बर, 2022

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बरेली में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने 1459 करोड़ रुपये लागत की 188 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इनमें 482.70 करोड़ रुपये की 117 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 976.02 करोड़ रुपये की 71 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। मुख्यमंत्री जी ने विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए सम्बंधित विभागों के कार्यों की जानकारी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। स्थानीय निकायों को भी इसी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करना होगा। डबल इंजन की सरकार ने नगरीय जीवन को सरल एवं पारदर्शक बनाया है। आज शहरी जीवन में व्यापक परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। लटकते तारों से काफी हद तक मुक्ति मिली है। स्मार्ट रोड की परिकल्पना को साकार किया जा रहा है। हर सिटी में कन्वेंशन सेण्टर, ऑडिटोरियम के निर्माण का प्रयास किया जा रहा है। पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर किया गया है। शहरी क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक बसों की सुविधा लोगों को प्रदान की जा रही है। स्मार्ट सिटी के साथ युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन वितरित किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में नाथ नगरी बरेली अपनी पुरातन पहचान को फिर से स्थापित कर रही है। बरेली को स्मार्ट नगरी के रूप में विकसित किया जा रहा है। प्रदेश सरकार एक साथ राज्य के 18 शहरों को देश के अंदर सेफ सिटी के रूप में विकसित कर रही है, जिसमें बरेली भी शामिल है। स्मार्ट नगरी बरेली अनेक नये-नये प्रयोगों का केन्द्र बिन्दु बनी है। जनपद बरेली बैंकिंग, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बरेली में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण एवं शहरी) के अन्तर्गत 31,700 से अधिक गरीब लाभार्थियों को एक-एक आवास की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है, जिनमें शहरी क्षेत्र के 17,700 से अधिक गरीब व्यक्ति शामिल हैं। 29,000 से अधिक पटरी व्यवसायियों को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया गया है। विगत पांच वर्षों में जनपद बरेली की कनेक्टिविटी बेहतर हुई है। भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्यों में है। प्रदेश की 25 करोड़ जनता को बिना भेदभाव के विकास एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि विगत साढ़े पांच वर्षों में प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था स्थापित हुई है। उत्तर प्रदेश दंगा एवं कर्फ्यू मुक्त प्रदेश बना है। पर्व एवं त्योहार शांतिपूर्वक मनाए जा रहे हैं, यह बदलता हुआ उत्तर प्रदेश है। प्रदेश में दंगों व कर्फ्यू के लिए कोई जगह नहीं है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश में सबसे बड़ी आबादी का राज्य उत्तर प्रदेश आज निवेश के सबसे बड़े गंतव्य के रूप में उभरा है। प्रदेश सरकार आगामी 10 से 12 फरवरी, 2023 तक लखनऊ में ‘यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ आयोजित कर रही है। मुख्यमंत्री जी ने जनपद बरेली से जुड़े उद्यमियों, व्यापारियों, चिकित्सकों, शिक्षकों, प्रगतिशील किसानों, युवाओं तथा जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों से इस आयोजन से जुड़ने की अपील की तथा जनपद बरेली को निवेश के बेहतरीन गंतव्य के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य को देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने इन्वेस्टर फ्रेण्डली 25 से अधिक नीतियां लागू की हैं। इन नीतियों को ऑनलाइन व्यवस्था से जोड़ा गया है। निवेशकों को समयबद्ध ढंग से एन0ओ0सी0 उपलब्ध होगी। एम0ओ0यू0 के बाद जैसे ही निवेश प्रारम्भ होगा, उसकी समीक्षा की जाएगी। निवेश पूरा होने के बाद सरकार से मिलने वाला इंसेन्टिव ऑनलाइन मोड में निवेशक के खाते में जाता हुआ दिखायी देगा। यह पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से आगे बढ़ायी गयी है।  
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जाति, क्षेत्र, मत तथा मजहब के भेदभाव के बिना सभी पात्र व्यक्तियों को प्रदान किया जा रहा है। डबल इंजन की सरकार जनता की हर समस्या के समाधान करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जन सामान्य के जीवन को आसान बनाने के लिए शासन की योजनाओं को लाभ निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त तरीके से पात्र लोगों को प्रदान करने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी ने नगर निगम द्वारा कराये गये विकास कार्यों की एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने ओ0डी0ओ0पी0 वित्त पोषण योजना, उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, महिला स्वयं सहायता समूह, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक, प्रमाण-पत्र, चाभी सहित लैपटॉप वितरित किया।
इस अवसर पर वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना, वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अरुण कुमार सक्सेना सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
-------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने