उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास बैंक लि0 में लागू इम्प्लाई अटेन्डेंस एण्ड ट्रैकिंग ऐप को मा0 उच्च न्यायालय ने पाया सही-श्री जेपीएस राठौर
लखनऊ: 19 दिसम्बर 2022

प्रदेश के सहकारिता राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जेपीएस राठौर ने बताया कि सहकारिता विभाग की शीर्ष संस्थाओं के क्रियाकलापों में पारदर्शिता लाने एवं गुणवत्ता बढ़ाने के उद्देश्य से इम्प्लाई अटेन्डेंस एण्ड ट्रैकिंग ऐप (ईएटीए) का सर्वप्रथम उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास बैंक लि0 द्वारा अपट्रान पावरट्रॉनिक्स लि0 के माध्यम से तैयार किया गया, जिसका उद्घाटन 09 नवम्बर, 2022 को किया गया। उन्होंने बताया कि ऐप लागू करने के खिलाफ बैंक के कर्मचारी यूनियन उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक लि0, कर्मचारी परिषद, लखनऊ द्वारा मा० उच्च न्यायालय इलाहाबाद, खण्डपीठ लखनऊ में रिट दायर की गयी। मा0 उच्च न्यायालय द्वारा याचिका पर सुनवाई करते हुए 14 दिसम्बर, 2022 को पारित निर्णय में उक्त ऐप को लागू किए जाने को सही पाया तथा कहा कि ऐप में किसी प्रकार की विधिक बाधा नहीं है। मा0 उच्च न्यायालय ने याचिकाकर्ता यूनियन के सदस्यों से यह अपेक्षा की कि वे अनुशासन में रहें तथा बैंक के उन्नति के लिए अपना अधिकतम योगदान दें। बैंक द्वारा तैयार कराया गया उक्त ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है तथा सुरक्षा आडिट में भी ऐप को पूर्णतया सुरक्षित पाया गया है। 
सहकारिता मंत्री द्वारा अन्य सहकारी संस्थाओं में भी उनके व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि एवं पारदर्शिता लाये जाने हेतु उक्त ऐप को लागू किए जाने की अपेक्षा की गई है, जिससे कि प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप सहकारिता के माध्यम से अधिक से अधिक जनमानस को लाभान्वित किया जा सके। 
प्रबंध निदेशक उ0प्र0 सहकारी ग्राम विकास लि0 श्री आर.के. कुलश्रेष्ठ ने बताया कि उक्त ऐप में बैंक के दैनिक क्रिया-कलापों- दैनिक उपस्थिति, कार्मिकों द्वारा क्षेत्र भ्रमण कर ऋणाभिलाषी कृषकों से सम्पर्क कर ऋण प्रार्थना-पत्र एकत्रित करना, सहकारी देयों की वसूली, कृषकों द्वारा जमा की गयी धनराशि का विवरण अंकित करना, बैंक के खातों को प्रतिदिन पूरा कर ऐप पर अपलोड करने की प्रक्रिया दी गयी है। जिससे कि प्रत्येक कार्मिक के सम्बन्ध में उनके द्वारा प्रतिदिन किए गए किया-कलापों का बैंक की प्रगति में मूल्यांकन किया जा सके। 
सम्पर्क सूत्र- सुनील कुमार कनौजिया

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने