बहराइच:- कतर्नियाघाट पर्यटन सत्र का हुआ शुभारंभ, अब जंगल की सैर कर सकेंगे पर्यटक, 


मुख्य अतिथि विधायक सरोज सोनकर ने फीता काटकर किया उद्घाटन


शैक्षिक भृमण पर आए स्कूली बच्चों को जंगल सफारी के लिए हरी झंडी दिखाकर किया रवाना


आदिवासी गांव में बने होम स्टे का हुआ उद्घाटन 


मानसून सत्र में पांच महीने बंद के बाद आज कतर्नियाघाट के कपाट पर्यटकों के लिए एक बार पुनः खुल चुके हैं । बाघ, तेंदुआ, हाथी, गैंडा, मगरमच्छ, घड़ियाल, डॉल्फिन समेत अन्य दुर्लभ प्रजाति के जीव जंतुओं से भरा कतर्नियाघाट का जंगल पर्यटकों के सैर सपाटे के लिए तैयार हो चुका है । 

पर्यटन स्थल कतर्नियाघाट के पर्यटन सत्र का शुभारंभ भव्य तरीके से कतर्नियाघाट रेंज के इंटरप्रटेशन सेंटर पर मंगलवार 15 नवम्बर को निर्धारित समय दोपहर 2 बजे किया गया । पर्यटन सत्र की शुरुआत हवन पूजन के साथ भव्य तरीके से किया गया । पर्यटन सत्र को शुभ बनाने के लिए किए गए हवन पूजन में डीएफओ व विधायक समेत वन विभाग व वन निगम के कई अधिकारियों ने पूजा की । हवन पूजन के बाद मुख्य अतिथि रहीं बलहा विधायक सरोज सोनकर व डीएफओ आकाशदीप बधावन द्वारा फीता काटकर पर्यटन सत्र का शुभारंभ किया । उद्घाटन के बाद अतिथियों द्वारा शैक्षिक भृमण पर आए स्कूली बच्चों को जंगल सफारी के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । शुभारंभ के मौके पर भारत नेपाल सीमा पर बसे बर्दिया गांव में आदिवासी समाज को उनके आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए बनाए गए होम स्टे का उद्घाटन अतिथियों द्वारा किया गया ।
 वहीं उद्घाटन में वन्य जीवों के 3डी चित्रों और पुतलों से सजा हुआ प्रकृति व्यख्या केंद्र व आकर्षण का केंद्र बना रहा । वहीं घड़ियाल सेंटर पर बनाए गए कतर्नियाघाट ऑफिसियल इंष्टाग्राम सेल्फी प्वॉइंट पर पर्यटकों ने घूब सेल्फी ली । प्रभागीय वनाधिकारी ने कतर्नियाघाट भृमण पर आए  स्कूली बच्चों व पर्यटकों का वन विभाग की टीम के साथ स्वागत किया । इस मौके पर विधायक प्रतिनिधि आलोक जिंदल, वन क्षेत्राधिकारी विजय कुमार मिश्रा, डीएलएम वन निगम आर एन सिंह, फ्रैंड्स क्लब के अध्यक्ष भगवानदास लखमानी, रेंजर रामकुमार, अंकुर राव, मयंक पांडे, दुधवा फाउंडेशन के आउटरीच प्रोग्राम इंचार्ज सास्वत राज, अन्नू शुक्ला, हीरालाल यादव, अवध नरेश शुक्ला आदि मौजूद रहे ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने