रायबरेली 1 नवंबर 2022 
कोरोना संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार ने लोगों को घर बैठे स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए ई-संजीवनी एप लॉन्च किया था | जिसके तहत ओपीडी सेवा शुरू की गई थी । वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से घर बैठकर बीमार व्यक्ति चिकित्सकों से सलाह और इलाज की सुविधा निःशुल्क ले रहे हैं। जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रयास से लगभग एक साल में जनपद के 1,22,970 लोगों ने ईसंजीवनी ऐप के माध्यम से चिकित्सीय सेवा का लाभ उठाया है।
   मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह ने बताया कि ई संजीवनी एप की शुरुआत साल 2020 में जुलाई माह से शुरू हुई थी। इस एप से राज्य के मेडिकल कॉलेज ,पीजीआई के विशेषज्ञों तथा मंडल स्तर पर तैनात चिकित्सकों द्वारा मरीजों की समस्याओं को सुनकर इलाज किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में जिन लोगों के पास एंड्रॉयड फोन नहीं है उनको सीएचसी ,पीएचसी और हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर सीएचओ और एएनएम द्वारा टेबलेट का उपयोग करके टेलीमेडिसिन की सेवा दी जा रही है । इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 18 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जन आरोग्य केंद्रों पर कार्यरत 120 कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर के माध्यम से ई संजीवनी की सेवा दी जा रही है। इसमें डॉक्टर की सलाह के अनुसार आवश्यक जांचें और दवा निशुल्क प्रदान की जा रही हैं।
   जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी डीएस अस्थाना ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से घर बैठे निशुल्क सामान्य बीमारियों के अलावा हृदय रोग, महिला रोग, हड्डियों एवं त्वचा संबंधी बीमारियों का इलाज होता है इस तकनीकी से दूर बैठे लोग फिजियो थेरेपी का भी लाभ उठा सकते हैं। यह ऐप लोगों के लिए बहुत ही हितकर साबित हुआ है ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने