*👉मा0 राज्यमंत्री ने किया धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण*

     उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा एक दिवसीय दौरे पर गोंडा पहुंचे। उन्होंने जनपद में संचालित करनैलगंज मंडी,नवीन गल्ला मंडी गोंडा में स्थापित धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया।
       निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि कृषको से हाइब्रिड धान क्रय करने से पूर्व हाइब्रिड धान के संबंध में कृषक का घोषणा पत्र तथा हाइब्रिड बीज खरीद प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से लिए जाने का प्रावधान है। जिससे कृषकों को अपनी उपज सरकारी केंद्रों पर विक्रय करने में समस्या हो रही है ।इस संबंध में प्रमुख सचिव खाद्य तथा रसद विभाग उत्तर प्रदेश शासन से दूरभाष पर वार्ता कर उपरोक्त स्थिति से अवगत कराया गया, जिस पर प्रमुख सचिव खाद्य तथा रसद विभाग उत्तर प्रदेश शासन द्वारा बताया गया कि यदि कृषक के पास हाइब्रिड बीज खरीद प्रमाण पत्र उपलब्ध नहीं है, तो उन्हें हाइब्रिड बीज खरीद का घोषणा पत्र प्राप्त कर धान क्रय कर लिया जाए किसी भी दशा में कृषकों को वापस ना किया जाए।
     उन्होंने कहा कि छोटे व मध्यम किसानों से धान को धान खरीद में प्राथमिकता प्रदान किया जाना योजना का मुख्य उद्देश्य है अतः ऐसे किसान जिन की उपज 60 कुंतल वा उससे कम है ऐसे किसानों को धान खरीद में प्राथमिकता प्रदान करते हुए धान खरीद की जाए। निरीक्षण में पाया की धान खरीद की गति धीमी है तीव्र गति से धान क्रय करते हुए सासमय लक्ष्य पूर्ण किया जाए।
     राज्यमंत्री ने निरीक्षण के बाद खाद्य विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सर्किट हाउस में समीक्षा बैठक की गयी,  
        समीक्षा के दौरान राज्यमंत्री द्वारा धान क्रेन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि शासन द्वारा निर्गत क्रय नीति के आधार पर कृषकों से नियमानुसार धान की खरीद सुनिश्चित की जाये एवं क्रय किये गये धान के सापेक्ष अनुमन्य धनराशि का भुगतान कृषकों के खातों में पीएफएमएस भुगतान प्रणाली के माध्यम से निर्धारित समयावधि 48 घण्टे के अन्तर्गत कराया जाये। जिले के समस्त अधिकारीगण अपने एजेन्सी के समस्त क्रय केन्द्रों पर अनुमन्य तौल कॉटों की क्षमता के सापेक्ष कृषकों का धान तौल करना सुनिश्चित करेंगे।
       इसके अतिरिक्त मंत्री द्वारा निर्देशित किया गया कि किसानों द्वारा धान विक्रय हेतु ऑनलाइन किये जा रहे आवेदनों का सत्यापन 24 घण्टे के अन्तर्गत सुनिश्चित कराया जाये एवं जिले के समस्त धान क्रय केन्द्रों पर किसानों के बैठने, साफ-सफाई व स्वच्छ पेयजल की भी व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाये। मंत्री ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी,  सहायक निबन्धक (सहकारिता) एवं जिला प्रबन्धक (पीसीएफ) गोण्डा को निर्देशित किया गया कि नियमित रूप से धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया जाये। कृषकों की समस्याओं का तत्काल निदान किया जाये। किसानों के साथ अच्छा व्यवहार किया जाये किसी भी दशा में उन्हें क्रय केन्द्र से वापस न किया जाये एवम् उदारता पूर्वक व्यवहार किया जाये।
       इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी सुरेश कुमार सोनी, सिटी  मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता जिला पूर्ति अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी, सहित अन्य अधिकारीगण /कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने