मुख्यमंत्री ने जनपद फिरोजाबाद में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया

269 करोड़ रु0 लागत की 248 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक एवं आवास की चाभी व स्वीकृति पत्र, स्मार्ट फोन, दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल प्रदान की

फिरोजाबाद नगर निगम द्वारा कराये गये विकास कार्याें पर पुस्तक का विमोचन

जनपद फिरोजाबाद के लोगों ने कांच उद्योग को वैश्विक पहचान दी, इसे और अच्छे ढंग से आगे बढ़ाने की आवश्यकता: मुख्यमंत्री

फिरोजाबाद के कांच उद्योग से 01 हजार करोड़ रु0 का निर्यात किया जा रहा, डिजाइनिंग, पैकेजिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना से यह उद्योग 05 हजार करोड़ रु0 का निर्यात करेगा

उ0प्र0 विकास की लम्बी छलांग के साथ कार्य कर रहा, एक जनपद एक उत्पाद योजना के माध्यम से प्रदेश का निर्यात कई गुना बढ़ा, प्रदेश एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित हुआ

यहां की परम्परागत पहचान को डबल इंजन की सरकार आगे बढ़ाने का कार्य कर रही

प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश ने विकास की नई यात्रा प्रारम्भ की

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हर घर तिरंगा फहराया जाना भारत के 135 करोड़ लोगों का भारत की राष्ट्रीयता पर अटूट विश्वास का प्रतीक बना

फिरोजाबाद को स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत अनेक सुविधाएं उपलब्ध, जिनमंे स्मार्ट रोड, इन्टीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम सम्मिलित, आई0टी0एम0एस0 को सेफ सिटी के साथ जोड़ा जा रहा

प्रदेश सरकार फिरोजाबाद मंे हर घर नल की योजना लागू करने जा रही

फिरोजाबाद में 28 हजार से अधिक आवास शहरी क्षेत्र के गरीबों को प्रदान किये गये

उ0प्र0 दंगा, उपद्रव व अराजकता से मुक्त, प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा का माहौल प्रदान किया जा रहा

केन्द्र व राज्य सरकार अनेक योजनाओं का लाभ प्रदेशवासियों को प्रदान कर रही


लखनऊ: 25 नवम्बर, 2022


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद फिरोजाबाद के तिलक इण्टर कॉलेज में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया और लगभग 269 करोड़ रुपये लागत की 248 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इन विकास परियोजनाओं में 131 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 120 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 137 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 128 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने जनपद फिरोजाबाद के प्रबुद्धजनों-उद्योगपतियों, व्यापारियों, चिकित्सकों, अधिवक्ताओं, शिक्षकों व युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद फिरोजाबाद के लोगों ने कांच उद्योग को मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से एक वैश्विक पहचान दी है। इसे और अच्छे ढंग से आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। फिरोजाबाद के कांच उद्योग से 01 हजार करोड़ रुपये का निर्यात किया जाता है। यहां डिजाइनिंग, पैकेजिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना से यह उद्योग 05 हजार करोड़ रुपये का निर्यात करेगा। इसलिए यहां डिजाइनिंग इंस्टीट्यूट के साथ पैकेजिंग इंस्टीट्यूट के लिए कार्य करना होगा। हम जब वैश्विक मंच पर तुलना करते हैं, तो फिरोजाबाद के कांच उद्योग के सामने दुनिया का कांच उद्योग कहीं नहीं ठहरता। हमारे यहां अच्छा स्किल है। हमें ब्राण्ड को प्रमोट करने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद फिरोजाबाद को पहले कांच उद्योग के लिए जाना जाता था। यहां के कारीगरों, शिल्पियों ने फिरोजाबाद को कांच उद्योग का केन्द्र बनाया था, समय के साथ लोग राजनीतिक नेतृत्व तो प्राप्त करते गये, लेकिन फिरोजाबाद की इस पहचान बनाये रखने की चिन्ता किसी ने नहीं की। यहां के आलू किसान, कांच उद्योग में लगे कारीगरों, हस्तशिल्पियों को भुला दिया गया था। अब फिरोजाबाद का यह उद्योग फिर से एक नई पहचान बना रहा है। इस उद्योग को नई तकनीक से जोड़ने, नई सुविधाओं से युक्त महौल देने का कार्य किया जा रहा है। इसके निर्यात को बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार भरपूर सहयोग कर रही है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद फिरोजाबाद को दुनिया के कांच उद्योग के सबसे अच्छे केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए हमें अपने आप को तैयार करना होगा। यहां की परम्परागत पहचान को डबल इंजन की सरकार आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश आज नये भारत के नये उत्तर प्रदेश के रूप में अपनी अलग पहचान बना रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन एवं नेतृत्व में प्रदेश ने विकास की एक नई यात्रा प्रारम्भ की है। भारत ने विगत साढे़ आठ वर्ष में दुनिया में एक नई पहचान स्थापित की है। वैश्विक मंच पर भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। यह वर्ष देश की आजादी के अमृत महोत्सव का वर्ष है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हर घर तिरंगा फहराया जाना भारत के 135 करोड़ लोगों का भारत की राष्ट्रीयता पर अटूट विश्वास का प्रतीक बना। जिस ब्रिटेन ने लगभग 200 वर्षाें तक भारत पर शासन किया उस ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। उद्यमियों, व्यापारियों, उद्योगपतियों एवं जनता जनार्दन ने जो परिश्रम व पुरुषार्थ किया उसका परिणाम हम सबके सामने है। भारत की पहचान शीघ्र ही दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक महाशक्ति के रूप में होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जी-20 देशों का दुनिया के 80 फीसदी संसाधनों पर अधिकार है। भारत प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में अलगे एक वर्ष तक जी-20 के देशों की अध्यक्षता करेगा। इस दौरान भारत विश्व शान्ति, सौहार्द एवं समृद्धि की रणनीति तैयार करेगा। भारत को आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में यह सौभाग्य मिलना गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि पिछली बार के स्थानीय निकाय के चुनाव में डबल इंजन के साथ ट्रिपल इंजन जोड़ने का कार्य फिरोजाबाद की जनता ने किया था। फिरोजाबाद को स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत अनेक सुविधाएं उपलब्ध हुई हैं। जिनमंे स्मार्ट रोड, इन्टीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम आदि सम्मिलित हैं। आई0टी0एम0एस0 को सेफ सिटी के साथ जोड़ा जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में अपराधी व अपराध के लिए कोई जगह नहीं है। स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत जनसुविधाओं का विकास करने की दिशा में बेहतरीन प्रयास किये जा रहे हैं। ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में हर घर नल की योजना जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पूरी की जा रही है। जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध जलापूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। शुद्ध जल से आधी से अधिक बीमारियां स्वतः ही ठीक हो जाती है। अगर जल शुद्ध होगा, तो दवा का लगभग आधा खर्चा बच जायेगा। पहले इस दिशा में कोई ध्यान नहीं देता था। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की हर बस्ती के प्रत्येक घर तक शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में भी शुद्ध जल हर घर तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार फिरोजाबाद मंे हर घर नल की योजना लागू करने जा रही है। प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी सड़क, स्ट्रीट लाइट, शुद्ध पेयजल, अच्छी ट्रैफिक व्यवस्था जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में प्रदेश सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। प्रत्येक गरीब को आवास दिलाने के लिए अकेले फिरोजाबाद में 28 हजार से अधिक आवास शहरी क्षेत्र के गरीबों को प्रदान किये गये हैं। प्रत्येक आवास के लिए ढाई लाख रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है। इसमें डेढ़ लाख रुपये केन्द्र सरकार एवं एक लाख रुपये प्रदेश सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत धनराशि सीधे लाभार्थी के खाते में पहंुचायी जाती है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले स्ट्रीट वेण्डर्स की कोई चिन्ता नहीं करता था। अब प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत बैंक से बिना भेदभाव के ब्याज फ्री लोन की सुविधा उन्हें उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में जो गरीब जहां पर बसा है, उस जमीन का मालिकाना अधिकार उसे उपलब्ध कराया जा रहा है। कोरोना कालखण्ड में निःशुल्क टेस्ट उपचार, वैक्सीन व राशन की सुविधा प्रत्येक गरीब को बिना भेदभाव के प्रदान की गयी। केन्द्र व राज्य सरकार अनेक योजनाओं का लाभ प्रदेशवासियों को प्रदान कर रही है। इस योजनाओं में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि सम्मिलित हैं। इन योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सबका साथ सबका विकास एवं सबका विश्वास की भावना के अनुरूप प्रदान किया जा रहा है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति को लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश वर्तमान में दंगा, उपद्रव व अराजकता से मुक्त है। प्रत्येक व्यक्ति को सुरक्षा का माहौल प्रदान किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश विकास की लम्बी छलांग के साथ कार्य कर रहा है। एक जनपद एक उत्पाद योजना के माध्यम से प्रदेश का निर्यात कई गुना बढ़ा है। उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट हब के रूप में विकसित हुआ है। प्रदेश एक जिला एक मेडिकल कॉलेज की दिशा में अग्रसर है। वर्ष 2017 से पूर्व प्रदेश के मात्र 12 जनपदों में सरकारी मेडिकल कॉलेज थे, वर्तमान में 59 जनपदों में मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य किया जा रहा है। शेष 16 जनपदों में से 10 जनपदों के लिए मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था की जा रही है। शेष 06 जनपदों में अगले 01 वर्ष के अन्दर मेडिकल कॉलेज की सुविधा प्रदान की जायेगी। जिन मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया जा चुका है, उनमें सुपर स्पेशियलिटी के ब्लॉक बन रहे हैं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति की जा रही है। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेज की स्थापना का कार्य हो रहा है। पी0एच0सी0 एवं सी0एस0सी0 में टेली कन्सलटेशन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम सचिवालय का निर्माण करते हुए रोजगार सेवकों व कम्प्यूटर सहायकों की तैनाती की जा रही है। गांव एवं शहर के नागरिक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के साथ-साथ ईज ऑल लिविंग की सुविधा भी प्राप्त करें, इस दिशा में प्रदेश सरकार ने अनेक कदम उठाये हैं। कदम के साथ कदम मिलाकर चलने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों की है। उन्होंने कहा कि आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया उनमें सड़क, इण्टर कॉलेज, आई0टी0आई0, आई0टी0एम0एस0, मेडिकल कॉलेज, स्वास्थ्य, पशुपालन से सम्बन्धित परियोजनाएं सम्मिलित हैं। आलू की प्रोसेसिंग के लिए 08 सौ करोड़ रुपये की लागत से मथुरा में पेप्सिको इण्डिया द्वारा एक सयंत्र लगाया गया है, इससे फिरोजाबाद, आगरा, मैनपुरी और आस-पास के जनपदों के किसान लाभान्वित होंगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने पहले से व्यवस्था कर दी है कि किसानों को उसकी लागत का डेढ़ गुना दाम प्राप्त हो। एम0एस0पी0 घोषित कर लगातार उसका लाभ किसानों को प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की सुविधाओं का विकास भी प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। यह क्षेत्र ब्रज क्षेत्र में आता है। उन्होंने फिरोजाबाद के कारीगरों, शिल्पियों एवं प्रबुद्धजनों का आह्वान करते हुए कहा कि सभी को निवेश के लिए आगे आना होगा। फिरोजाबाद को एक लम्बी यात्रा तय करनी है। डबल इंजन की सरकार स्थानीय निकायों में भी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करेगी। इस विजन को जमीनी धरातल पर उतारने के लिए हम सबको कार्य करना होगा।
इसके पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने नगर विकास विभाग के कार्याें पर लघु फिल्म का अवलोकन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह को प्रतीकात्मक चेक, ओ0डी0ओ0पी0 योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक, स्वामी विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के तहत युवाओं को स्मार्टफोन एवं दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल प्रदान कीं।
मुख्यमंत्री जी ने फिरोजाबाद नगर निगम द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत कराये गये विकास कार्याें पर पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने जिला उद्योग विभाग द्वारा लगाये गये स्टॉल पर हस्तशिल्पियों द्वारा बनायी गयी कांच की कलाकृतियों का अवलोकन किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

--------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने