नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने नागरिकों से संचारी रोग एवं डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए सावधानी बरतने की की अपील

नगरों की साफ-सफाई, संचारी रोग एवं डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए फॉगिंग, एण्टीलार्वा का छिड़काव, जलभराव वाले स्थानों की साफ-सफाई एवं जल निकासी के साथ सड़कों व गलियों की मरम्मत का विशेष अभियान चलाया जा रहा

शहरों में लोगों की सुविधा के लिए टोल फ्री नं0 1533 सभी निकायों में संचालित
लखनऊः  08 नवम्बर,  2022

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नगर सेवा पखवाड़ा अभियान को अपने-अपने क्षेत्रों में युद्धस्तर पर चलायें, जिससे लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि 01 नवम्बर से 15 नवम्बर, 2022 तक नगर सेवा पखवाड़ा अभियान पूरे प्रदेश के शहरी इलाकों में संचालित किया जा रहा है। इस दौरान नगरों की साफ-सफाई, संचारी रोग एवं डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए फॉगिंग, एण्टीलार्वा का छिड़काव, जलभराव वाले स्थानों की साफ-सफाई एवं जल निकासी के साथ सड़कों व गलियों की मरम्मत का विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने निर्देशित किया कि डेंगू एवं संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूकत किया जाए और प्रभावित इलाकों की पूरी मुस्तैदी और सर्तकता के साथ साफ-सफाई, फॉगिंग व एण्टीलार्वा का छिड़काव कराया जाए। उन्होंने कहा कि सरकार के प्रयासों से बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष डेंगू के मरीज कम आये हैं। प्रयागराज, अयोध्या, गोरखपुर, लखनऊ में कुछ ज्यादा ही समस्या थी, जिसे समय रहते नियंत्रित कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि शहरों में लोगों की सुविधा के लिए टोल फ्री नं0 1533 सभी निकायों में संचालित किया गया है। जरूरत पड़ने पर इस पर अपनी समस्याएं बतायें। शीघ्र ही आपकी समस्या के समाधान का प्रयास किया जायेगा।
श्री ए0के0 शर्मा ने लोगों से भी अनुरोध किया है कि डेंगू और संचारी रोग से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें। हो सके तो अपने आसपास जलभराव न होने दें। घरों में रखे गमलों, फ्रिज, एसी, पानी की टंकी की सफाई करते रहें और जल संग्रह से बचें। कहा कि अपने आसपास के नमी वाले स्थानों पर चूना का छिड़काव करें। अनुपयोगी वस्तुओं का घर में संग्रह करने से बचें। घर के आसपास के कूड़ा-कचरे, झाड़-झंखाड़ को भी साफ करें। उन्होंने कहा कि पार्कों एवं बगीचों में साफ-सफाई रखें, वहां पर घूमते समय पूरे बदन के कपड़े और जूते पहनकर जाएं। मच्छर जनित बीमारियों से बचने के लिए घर में मच्छरदानी जरूरी है और रात में सोते समय इसका प्रयोग करें। बीमार व्यक्ति को मच्छरदानी लगाकर रखें, जिससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया के फैलाव को रोका जा सके।
सम्पर्क सूत्र- सी0एल0 सिंह

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने