Prime minister Awards: केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री पुरस्कार से जुड़ी वेबसाइट की शुरुआत, कही यह बड़ी बात... 


केंद्र सरकार ने लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए दिए जाने वाले प्रधानमंत्री पुरस्कार से जुड़ी एक वेबसाइट शुरू की है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को इसे लांच किया ।

इस दौरान उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार के लिए विजेताओं को चुनने के दौरान बजाय गुणात्मक उपलब्धियों पर खास ध्यान दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री पुरस्कार का उद्देश्य रचनात्मक प्रतिस्पर्धा, नवाचार और सर्वोत्तम अभ्यास के संस्थानीकरण को प्रोत्साहित करना है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री पुरस्कार वेब पोर्टल http://www.pmawards.gov.in पर पंजीकरण और आवेदन करने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। इस वेबसाइट पर 28 नवंबर तक पंजीकरण और आवेदन जमा किए जा सकते हैं।


केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि 2014 में पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद से प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार की संपूर्ण अवधारणा और प्रारूप में बड़ा बदलाव आया है।पीएम मोदी ने समाज के अंतिम व्यक्ति को भी सारी योजनाओं का लाभ देने के लिए एक संपूर्ण निर्बाध तंत्र बनाने पर जोर दिया है। पीएम के कहे मुताबिक, इस तंत्र को हम जितना बेहतर बनाएंगे अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाने के देश के लक्ष्य को प्राप्त करने में उतनी मदद मिलेगी।

इन पुरस्कारों के लिए कार्मिक मंत्रालय ने एक बयान जारी किया है। बयान में मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री पुरस्कार-2022 के तहत विजेता जिले को एक ट्रॉफी, एक प्रशस्ति पत्र और 20 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इस प्रोत्साहन राशि का प्रयोग लोक कल्याण से जुड़े क्षेत्र में किया जाएगा।

कार्मिक मंत्रालय ने अपने बयान में यह भी बताया कि इस साल लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिए 16 प्रधानमंत्री पुरस्कार दिए जाने हैं। इसके लिए एक अप्रैल 2020 से 30 सितंबर 2022 के विभिन्न जिलों द्वारा दिए गए कामों को आधार बनाया जाएगा। इन कामों में जिला प्रशासन का सुशासन, गुणात्मक उपलब्धियां और सरकारी योजनाओं का लाभ हर व्यक्ति को देना शामिल होगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने