एकेटीयू और भाषा विश्वविद्यालय समाज के नए उभरते क्षेत्रों में छात्रों को करेंगे प्रशिक्षित

’दोनों संस्थानों के बीच सोमवार को हुआ एमओयू’

लखनऊ: 10 अक्टूबर, 2022
समाज के नए उभरते क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय मिलकर शिक्षण कार्यक्रम शुरू करेंगे। सोमवार को दोनों विश्वविद्यालय के बीच एमओयू हुआ। एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र एवं भाषा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एनबी सिंह की मौजूदगी में दोनों संस्थानों के कुलसचिवों ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।
उद्यमिता शिक्षा को देंगे बढ़ावा
सोमवार को हुए करार के तहत दोनों संस्थान एक दूसरे को शैक्षणिक गतिविधियों में सहयोग करेंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्य के मद्देनजर दोनों विश्वविद्यालय समाज में उभरते नए क्षेत्रों में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए संगोष्ठी, कार्यशाला, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन करेंगे। जिससे कि छात्र समाज के विकास में अपना योगदान दे सकें। साथ ही उद्यमिता एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उद्यमिता शिक्षा डिजाइन करेंगे और उसका प्रचार प्रसार करेंगे। ताकि देश में उद्यमिता और नवाचार के प्रति छात्रों सहित अन्य लोगों का रुझान बढ़े। वहीं शैक्षणिक तकनीकी शिक्षा एवं शोध में गुणवत्ता लाने के लिए दोनों संस्थान एक दूसरे से जानकारियां साझा करेंगे। साथ ही छात्रों एवं शिक्षकों के आदान-प्रदान पर भी सहमति बनी। इसके अलावा संसाधन शैक्षणिक तकनीकी सहयोग आदि के आदान-प्रदान पर भी सहयोग करेंगे।
आधुनिक लैब भी करेंगे साझा
दोनों विश्वविद्यालय बी टेक एवं एमटेक छात्र साइबर सिक्योरिटी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एनवायरमेंट साइंस 3डी प्रिंटिंग मेकाट्रॉनिक्स गूगल कोड लैब रोबोटिक्स आदि प्रयोगशालाओं का उपयोग अपने शोध के लिए कर सकेंगे। वही इंजीनियरिंग और तकनीकी में जॉइंट क्रेडिट और नॉन क्रेडिट आधारित मूक, प्रोग्राम बनाकर का प्रचार प्रसार करेंगे। दोनों संस्थान मिलकर वर्तमान प्रासंगिक विषयों पर शोध करेंगे। इस मौके पर कुलपति प्रोफेसर प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि इस एमओयू से छात्रों को काफी फायदा होगा। दोनों संस्थान मिलकर शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही उद्यमिता एवं नवाचार में भी काम करेंगे। कुलसचिव सचिन सिंह ने एमओयू पर हस्ताक्षर किया। इस मौके पर उप कुलसचिव डॉ० आर के सिंह, स्टाफ ऑफिसर अमित मलिक सहायक कुलसचिव रंजीत सिंह सुनील पांडे एवं सौरभ सिंह सहित भाषा विश्वविद्यालय के अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने