हमें फॉलो करें
डीजल-पेट्रोल व अन्य पेट्रो पदार्थों के सीमित भंडार का विकल्प दुनियाभर के वैज्ञानिक तलाश रहे हैं। हाइड्रोजन इसका विकल्प माना जाता है मगर इसे बनाना और स्टोर करना कठिन है। आईआईटी बीएचयू के वैज्ञानिकों ने इस सवाल का जवाब तलाश लिया है। इनका बनाया हाइड्रोजन जनरेटर ग्रीन एनर्जी के बड़े विकल्प के रूप में देखा जा रहा है।

इस डिवाइस को ‘हाइड्रोजन जनरेटर’ नाम दिया गया है। केमिकल इंजीनियरिंग के प्रो. राजेश उपाध्याय और उनकी टीम ने इसे तैयार किया है। मिथेनॉल और पानी के मिश्रण से यह डिवाइस हाइड्रोजन बनाती है। प्रो. उपाध्याय ने बताया कि हाइड्रोजन को लंबे समय से पेट्रो पदार्थों के विकल्प के रूप में देखा जाता है मगर स्टोरेज कठिन होने के कारण यह गैस चलन में नहीं आ पा रही है। हाइड्रोजन जनरेटर इसका समाधान है।जरूरत की जगह पर इस डिवाइस को लगाकर ऑन द स्पॉट हाइड्रोजन तैयार की जा सकती है। इसका इस्तेमाल डीजल जनरेटर और ईवी चार्जिंग स्टेशनों में किया जा सकता है। डिवाइस का आकार छोटा करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसा हो जाने पर इसे वाहनों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

एक मिनट में बनाएगी 60 लीटर हाइड्रोजन

प्रो. राजेश उपाध्याय ने बताया कि हाइड्रोजन जनरेटर की मदद से इस गैस का आसान और तेज उत्पादन संभव है। 50 मिलीलीटर मिथेनॉल और पानी के मिश्रण से यह एक मिनट में 60 लीटर हाइड्रोजन पैदा करेगी। जरूरत के हिसाब से इसकी उत्पादन क्षमता कम या ज्यादा भी की जा सकती है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने