जिलाधिकारी ने किया बाढ़ प्रभावित ग्राम कोडरी एवं कोडरी घाट पुल के एप्रोच कटान का निरीक्षण, बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल राहत सुविधाएं मुहैया कराए जाने का दिया निर्देश
बाढ़ कंट्रोल रूम में मिल रही शिकायतों समस्याओं का किया जाए तत्काल निस्तारण-जिलाधिकारी
दिनांक-7 अक्टूबर 2022
जनपद में राप्ती नदी का समय वर्तमान जलस्तर 105.32 है जो कि खतरे के निशान 104.62 से 70 सेमी० ऊपर है। राप्ती नदी का जलस्तर और बढ़ने की संभावना है। राप्ती नदी के जलस्तर में बढ़ने के कारण कई क्षेत्रों में पानी भर गया है।
जिलाधिकारी डॉ महेंद्र कुमार द्वारा तहसील बलरामपुर के बाढ़ प्रभावित गांवों कोडरी पहुंच कर बाढ़ का जायजा लिया गया। उन्होंने प्रभावित ग्राम वासियों को तत्काल राहत सामग्री प्रदान की जाने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने लौकहवा डिप का निरीक्षण किया।
राप्ती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी के कारण कोडरी घाट पुल के अप्रोच कटान के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को युद्ध स्तर पर कटान को रोकने के लिए कार्य कराए जाने , सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल तैनात किए जाने का निर्देश दिया।

इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा जनपद स्तर पर जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में बने जिला स्तरीय बाढ़ कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया। उन्होंने कंट्रोल रूम में लगे कर्मचारियों से प्राप्त शिकायतों एवं उनके निस्तारण की कार्रवाई की जानकारी प्राप्त की तथा शिकायत पंजिका का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि प्राप्त समस्या/शिकायतों से संबंधित अधिकारियों को अवगत कराते हुए का समस्या/शिकायत का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सक्सेना, अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी गण उपस्थित रहे।


बाढ़ से बचाव के दृष्टिगत जनपद में तीनों तहसीलों में 72 नावे संचालित है। जिलाधिकारी द्वारा राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए मोटर बोट मंगाए जाने एवं तहसीलों को प्रदान किए जाने का निर्देश दिया गया है। जनपद में बाढ़ से बचाव के दृष्टिगत 32 राहत चौकी एवं 19 राहत केंद्र संचालित हैं। राहत चौकियों पर राजस्व विभाग के कर्मचारियों के साथ साथ पैरामेडिकल स्टाफ, पशु चिकित्सक तैनात है। राहत चौकी पर तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो कि पूरी मुस्तैदी के साथ बाढ़ बचाव का कार्य कर रहे हैं।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आम जनमानस की शिकायतों समस्याओं के लिए जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम संचालित है। कंट्रोल रूम नंबर 8960010336,9170277336,7706881121  तथा 1077 पर आम जनमानस बाढ़ संबंधित शिकायतों/समस्याओं के संबंध में कॉल कर सकते हैं। बाढ़ कंट्रोल रूम 24 घंटे संचालित रहेगा।


हिन्दीसंवाद न्यूज़
 बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने