चौदहकोसी और पंचकोसी परिक्रमा में लाखों श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना, प्रशासन की बड़ी तैयारी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖
#अयोध्या।
=======  राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का कार्य प्रगति पर है इस कार्य को देखने के लिए लाखों लोग प्रतिदिन अयोध्या पहुंच रहे हैं इसके साथ ही अयोध्या में शुरू होने वाले कार्तिक परिक्रमा मेला में भी इस बार कई लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद जताई जा रही है जिसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। जिला प्रशासन का दावा है कि आने वाले श्रद्धालुओं को बिना किसी सुविधा की इस पूरे परिक्रमा मेरा को संपन्न कराया जाएगा इसके लिए जनपद के सभी विभागों को अलर्ट कर दिया गया है।
      अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा, पंचकोशी परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए आज कलेक्ट्रेट सभागार में तैयारी बैठक की। तैयारी बैठक में डीएम नीतीश कुमार व एसएसपी प्रशांत वर्मा ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि सभी लोग अयोध्या की गरिमा के अनुरूप तैयारी करें और जिम्मेदारी निभाए। इन धार्मिक त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए एसएसपी प्रशांत वर्मा ने मातहतों को निर्देश दिए सुरक्षा की दृष्टि से अयोध्या को अलर्ट पर रखा जाए लेकिन आने वाले श्रद्धालु और स्थानीय लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो।
       दरअसल 1 नवंबर को रात 12:48 से 14 कोसी परिक्रमा शुरू होगी जो 24 घंटे अनवरत चलती रहेगी। इसके बाद 4 नवंबर को देवोत्थानी एकादशी के मौके पर पंचकोसी परिक्रमा होगी जो पूरे दिन चलती रहेगी। इसके बाद 8 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा स्नान का पर्व होगा। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ-साथ श्रद्धालुओं की आमद दिन पर दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में अयोध्या के प्राचीन धार्मिक मेलों में श्रद्धालुओं का आगमन लाखों की संख्या में होता है जिसको सकुशल संपन्न कराने के लिए अयोध्या जिला प्रशासन के सामने एक चुनौती होती है।
       डीएम नीतीश कुमार ने कहा कि संबंधित विभागों को परिक्रमा पथ को जल्द से जल्द सही करने के निर्देश दिए गए हैं। लाइटिंग व्यवस्था स्वास्थ्य सेवाए दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।वही स्वयंसेवी संस्थानों से भी अपील की गई है कि वह भी अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के लिए परिक्रमा पथ के किनारे कैंप लगाएं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने