बलरामपुर//स्थानीय एमपीपी इन्टर कालेज बलरामपुर के शिक्षक व कर्मचारियो ने जिले के माध्यमिक शिक्षा विभाग के मुखिया जिला विद्यालय निरीक्षक बलरामपुर गोविंद राम पर  प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए जिलाधिकारी डॉ महेंद्र कुमार से न्याय की गुहार लगाई है। 
यहां के शिक्षक व कर्मचारियों ने जिलाधिकारी बलरामपुर महेंद्र कुमार को संबोधित आठ सूत्रीय मांगपत्र के माध्यम से अपनी पीड़ा बयान करते हुए निष्पक्ष जांच करने की बात कही है।
 बताते चलें कि जिले का पदेन जिला विद्यालय निरीक्षक एम पी पी इन्टरकालेज का प्रबन्धक होता है और जिलाधिकारी प्रबन्ध समिति का अध्यक्ष होता है।
जिलाधिकारी को डीआईओएस के खिलाफ दिए गए आठ सूत्रीय मांग पत्र  विगत 20 सितम्बर को शिक्षक को प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए अपनी पीड़ा बताई थी साथ ही जिलाधिकारी की व्यस्तता में पत्र एडीएम बलरामपुर को सौंपा था।
जिसपर डीआईओस को ही जांच अधिकारी नामित कर दिया गया था।
अब सबसे बड़ी बात तो ये रही कि अपने खिलाफ शिकायत की जांच खुद डीआईओएस को ही मिली गयी जिसमे वो ही मुख्य अरोपी हैँ ।
जिसके खिलाफ शिकायत वही खुद के खिलाफ जांच करेगा ये भी बेहद अटपटा निर्णय रहा।और सुनने वालों के लिए भी बेहद चौंकाने वाला निर्णय रहा।
जांच में अपने ही खिलाफ डीआईओएस साहब  क्या आरोप सिद्ध करने वाले हैं  इसका अंदेशा शिक्षको को हो गया तो वे पुनः जिलाधिकारी बलरामपुर से मिले 
और जिलाधिकारी बलरामपुर से मिलकर  पुनःएक पत्र दिया। जिसपर जिलाधिकारी बलरामपुर से शिक्षको को बेहद सकारात्मक उत्तर मिला। 
लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि जिले के जिम्मेदार अधिकारी किस तरह से लोगों की समस्याओं को हल्के में लेकर मामले को और पेचीदा बना देते हैं यह एक बानगी है।
मामले में यह चर्चा शुरू थी  कि जब आरोपी को ही जांच अधिकारी बना दिया गया है तो न्याय की उम्मीद कैसे की जा सकती है ।
वहीं शिक्षको ने जिलाधिकारी को पुनः दिए गए पत्र के द्वारा जांच अधिकारी बदले जाने का अनुरोध किया 
तो जिलाधिकारी ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सकारात्मक हल की बात कही। जिसपर शिक्षक न केवल संतुष्ट दिखे बल्कि जिलाधिकारी की प्रसंशा करते नजर आए।
डीआईओएस के प्रताड़ना से दुखी हुए शिक्षको का दर्द बांटते  हुए जिलाधिकारी बलरामपुर डॉ महेंद्र कुमार ने कहा कि आप सब अपना कार्य पूर्ण मनोयोग से करते रहें किसी के भी साथ कत्तई अन्याय नही होगा यह मेरा वादा है।
 विद्यालय के शिक्षक राम आशीष वरुण,मुकेश पांडेय,राज कुमार यादव, रमेश चंद्र, सुरेश यादव, राजेन्द्र कृष्ण श्रीवस्तव,मदनलाल, सुरेश कुमार सीताराम द्विवेदी, अंजुम मेंहदी, गीता गौतम, अनुरागमोहन पांडेय, आनंद प्रताप सिंह, अंकुर चौधरी, फतेह बहादुर, हौसला प्रसाद, देवव्रत, हंसराज, रामाश्रय, हरिशंकर, मीना वर्मा, मनोज यादव, बजरंगी यादव, अवधेश द्विवेदी उमाशंकर सिंह सहित विद्यालय के लगभग चार दर्जन से अधिक शिक्षक  व कर्मचारियों ने जिलाधिकारी के अस्वासन के बाद कहा कि पहले पत्र देने के दौरान जिलाधिकारी महोदय नही मिल सके थे तो हमसबने एडीएम साहब को ही शिकायती पत्र दिया था ।
लेकिन उन्होंने डीआईओएस  महोदय को ही जांच अधिकारी बना दिया।
 हम सबको लगा की न्याय नही मिल सकेगा
 तो हम सबने  पुनःडीएम महोदय से मिलने गए । 
इस दौरान जिलाधिकारी बलरामपुर ने बहुत सकारात्मक अस्वासन देते हुए कहा है कि निष्पक्ष न्याय हर हाल में होगा आप सब बिल्कुल निश्चिन्त रहें ।
उमेश चन्द्र तिवारी
9129813351
हिन्दीसंवाद न्यूज़
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने