सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा


सरदार पटेल की जयंती पर जनपद में क्विज प्रतियोगिता व शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा


           गिरजा शंकर गुप्ता ब्यूरों 
अंबेडकरनगर 29 अक्टूबर 2022।  मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश के निर्देश के क्रम में प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को भारत के राजनीतिक एकीकरण में प्रमुख भूमिका निभाने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में अत्यंत भव्यता एवं गरिमा के साथ मनाया जाता है इस दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाये जाने की शुरुआत सन 2014 में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा इस उद्देश्य से की गई कि यह दिवस हमारे देश की अंतर्निहित ताकत और लचीलापन को फिर से जोड़ने, एकता और अखंडता के लिए वास्तविक व संभावित खतरों का सामना करने का अवसर और हमारे देश को सुरक्षा प्रदान करेगा।
    इस अवसर पर जिलाधिकारी महोदय के निर्देशानुसार सभी सरकारी कार्यालयों में सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करते हुए राष्ट्रीय एकता दिवस प्रतिज्ञा को पढ़े जाएंगे। एकता अखंडता और सुरक्षा की भावना को मजबूती प्रदान करने के लिए पुलिस, पीएससी, एनसीसी कैडेट तथा अन्य सुरक्षा बलों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन किये जायेंगे। जिला प्रशासन द्वारा शिक्षा तथा खेल विभाग के सहयोग से कम से कम 100 एकता दौड़ का आयोजन किये जायेंगे। कारागार में 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता को केंद्र में रखते हुए कैदियों के मध्य विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उच्च शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जीवनी, कार्य एवं दर्शन पर आधारित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र तथा प्रथम/ द्वितीय/ तृतीय पुरस्कार प्राप्त विजेताओ को पुरस्कार राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता के नियम और शर्तें माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित की जाएगी। युवा कल्याण विभाग द्वारा ग्रामीण स्तर पर युवक मंगल दलों एवं महिला मंगल दलों के सहयोग से व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले युवाओं को जोड़कर इस जयंती का आयोजन किया जाएगा। इसमें नेहरू युवा केंद्र तथा ग्रामीणों के कार्यरत विभिन्न स्वयंसेवी संस्थानो के युवकों /युवतियों का भी सहयोग प्राप्त किये जायेंगे। इस अवसर पर देश की एकता अखंडता के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस के अंतर्गत शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित करते हुए निम्नलिखित शपथ ली जाए:-
    मैं सत्य निष्ठा से शपथ लेता हूं कि मैं राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भरसक प्रयत्न करूंगा। मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरदार बल्लभ भाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों को संभव बनाया जा सका। मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्य निष्ठा से संकल्प लेता हूं। 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने