बलरामपुर//तराई क्षेत्र का जनपद बलरामपुर जो पहले से ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्र रहा है यहां लगभग हर बरसात में सैकड़ो गांव बाढ़ से प्रभावित रहे हैं । 
इस साल बरसात के मौसम में कम बारिश हुई जिससे बाढ़ की विभीषिका से सुरक्षित माना जा रहा था लेकिन अक्टूबर के शुरुवात में लगातार तीन दिवस के मूसलाधार बारिश के चलते  जिले के देहात क्षेत्र लेकर शहर तक बाढ़ के जल का प्रलय अपना रौद्र रूप ले चुका है।
 राप्ती का जल स्तर खतरे के निशान से  105.610  सेमी पंहुच चुका है।
अबतक जिले में 2 बच्चो की बाढ़ के जल में डूबने की खबर मिली है। अबतक जिले में  लगभग 300 गांव बुरी तरह प्रभावित हो चुके हैं।
इन गांवों में पानी पूरी तरह से भर गया है। ग्रामीण क्षेत्रो में जल के भराव से स्थिति काफी भयानक हो चुकी है। बाढ़ से निपटने के लिए जिला प्रसाशन अपने स्तर से भागीरथी प्रयास कर रहा है लेकिन नेपाल राष्ट्र द्वारा पानी छोड़े जाने से स्थिति और बढ़ सकती है।फिलहाल राप्ती नदी का जल स्तर 105 .5 के आस पास पंहुच चुका है लगातार बाढ़ का पानी बढ़ रहा है।जल भरे क्षेत्रो से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा गया है साथ ही सड़को पर बह रहे जल में जाने से रोकने की तैयारी चल रही है।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक बलरामपुर द्वारा तुलसीपुर रोड वेलहा डिप,  मेवा लाल चौकी व अन्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर आम-जन की सहायता/सुरक्षा हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी बलरामपुर डाॅ महेन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक बलरामपुर राजेश कुमार सक्सेना द्वारा जनपद बलरामपुर में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों तुलसीपुर रोड वेलहा डीप व मेवा लाल चौकी का भ्रमण कर बाढ़ पीडितों की सुरक्षा/बचाव का जायजा लिया गया व छोट वाहन जैसे साईकिल मोटर, साईकिल व पैदल यात्रियो को बाढ से ग्रसित तुलसीपुर रोड पर न जाने के कड़े निर्देश दिए गये।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बाढ़ से बचाव/राहत हेतु एन0डी0आर0एफ0 तथा थाना स्थानीय पुलिस तत्काल कार्यवाही कर सुरक्षा हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। 
  निरीक्षण के अवसर पर अपर जिलाधिकारी बलरामपुर ,एसडीएम सदर व अन्य सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी गण मौजूद रहे।
उमेश चन्द्र तिवारी
हिन्दीसंवाद न्यूज
बलरामपुर

1 टिप्पणियाँ

If you have any doubts, please let me know

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने