मुख्यमंत्री से यू0एस0 इण्डिया स्ट्रेटेजिक
पार्टनरशिप फोरम के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की

250 मिलियन की आबादी के साथ उ0प्र0 भारत का
सबसे बड़ा राज्य, प्रदेश में सबसे बड़ा लैण्डबैंक, उद्योग अनुकूल
औद्योगिक नीतियां तथा सुदृढ़ कानून व्यवस्था: मुख्यमंत्री

प्रधानमंत्री जी के विजन के अनुरूप उ0प्र0 को 01 ट्रिलियन
डॉलर की अर्थव्यवस्था का राज्य बनाने के संकल्प की पूर्ति में
यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 सकारात्मक भूमिका निभा सकता

भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और यू0एस0ए0 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था,
दोनों देश मिलकर कार्य करें तो यह विश्व मानवता के लिए कल्याणकारी होगा

भारत और यू0एस0ए0 के मध्य रणनीतिक सम्बन्धांे को
बेहतर करने में यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 की बड़ी जिम्मेदारी

विगत 05 वर्षों में नियोजित प्रयासों से राज्य देश में
औद्योगिक निवेश के सर्वश्रेष्ठ गंतव्य के रूप में उभरा

10 से 12 फरवरी, 2023 तक उ0प्र0 में ग्लोबल इन्वेस्टर्स
समिट का आयोजन, यह समिट इण्डो-यू0एस0 के मध्य द्विपक्षीय
व्यापारिक सम्बन्धों को और मजबूत करने का बेहतरीन अवसर

उ0प्र0 में निवेश करने वाले हर एक निवेशक के
हितों को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध

कानून-व्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में मुख्यमंत्री जी ने जैसा शानदार काम किया है, 
कुछ समय पहले तक उ0प्र0 में उसकी कल्पना नहीं की जासकती थी: श्री मुकेश अघी प्रेसिडेंट यू0एस0आई0एस0पी0एफ0

उ0प्र0 के समग्र विकास के लिए यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 की तर्ज
पर ‘यू0एस0-यू0पी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम’ का गठन किया जाएगा

लखनऊ: 18 अक्टूबर, 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से आज उनके सरकारी आवास पर यू0एस0 इण्डिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम (यू0एस0आई0एस0पी0एफ0) के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की। 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमण्डल में यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 के प्रेसिडेंट और सी0ई0ओ0 श्री मुकेश अघी, बैंक ऑफ द वेस्ट की प्रेसिडेंट और सी0ई0ओ0 सुश्री नंदिता बख्शी, स्पाइस जेट के चेयरमैन श्री अजय सिंह, मेटा (फेसबुक) के पब्लिक पॉलिसी हेड श्री राजीव अग्रवाल, स्टैंडर्ड चार्टर्ड की सी0ई0ओ0 सुश्री ज़रीन दारूवाला, भारत सरकार के पूर्व विदेश सचिव श्री कंवल सिब्बल सहित स्वास्थ्य, रक्षा, शिक्षा, बैंकिंग, एविएशन, सोशल मीडिया सहित अनेक सेक्टरों के  सी0ई0ओ0, वरिष्ठ अधिकारी व यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 के पदाधिकारी शामिल रहे।
भेंट-वार्ता के दौरान प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अरविन्द कुमार ने प्रतिनिधिमण्डल को प्रदेश में बेहतर होते इंफ्रास्ट्रक्चर, सड़क, रेलमार्ग, जलमार्ग, वायुमार्ग, तथा डिफेंस कॉरीडोर की प्रगति, 25 औद्योगिक नीतियों/सेक्टोरल पॉलिसी के सम्बन्ध में संक्षिप्त परिचय दिया।
मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश आगमन पर यू0एस0आई0एस0पी0एफ0  प्रतिनिधिण्डल का अभिनन्दन करते हुए कहा कि 250 मिलियन की आबादी के साथ उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है। प्रदेश में सबसे बड़ा लैण्डबैंक, उद्योग अनुकूल औद्योगिक नीतियां तथा सुदृढ़ कानून व्यवस्था है। राज्य खाद्यान्न उत्पादन में न केवल आत्मनिर्भर हैं, बल्कि यहां से खाद्यान्न का निर्यात भी किया जा रहा है। देश में सबसे अच्छी उर्वरा भूमि उत्तर प्रदेश में है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप उत्तर प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का राज्य बनाने के  संकल्प की पूर्ति में यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 सकारात्मक भूमिका निभा सकता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यू0एस0ए0 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। यदि यह दो देश मिलकर कार्य करें तो यह विश्व मानवता के लिए कल्याणकारी होगा। इस दृष्टि से भारत और यू0एस0ए0 के मध्य रणनीतिक सम्बन्धांे को बेहतर करने में यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 की बड़ी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश को देश के ‘ग्रोथ इंजन’ की सामर्थ्य वाले राज्य की संज्ञा दी है। प्रदेश अपनी इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार है। विगत 05 वर्षों में नियोजित प्रयासों से राज्य देश में औद्योगिक निवेश के सर्वश्रेष्ठ गन्तव्य के रूप में उभर कर आया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 10 से 12 फरवरी, 2023 तक उत्तर प्रदेश में यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जायेगा। यह समिट इण्डो-यू0एस0 के मध्य द्विपक्षीय व्यापारिक सम्बन्धों को और मजबूत करने का बेहतरीन अवसर है। इस महत्वपूर्ण कार्य में यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 से सहयोग की अपेक्षा है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़ा बाजार है। अमेजन, माइक्रोसॉफ्ट, एडोब, पेप्सिको, सिनॉप्सिस, वॉलमार्ट आदि कई अमेरिकी कंपनियां उत्तर प्रदेश में पूर्व से ही कार्य कर रही हैं। सभी के अनुभव अच्छे हैं। सरकार सभी के व्यावसायिक हितों का ध्यान रख रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश करने वाले हर एक निवेशक के हितों को सुरक्षित रखने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध हैं। सरकार द्वारा निवेशकों को हर संभव सहायता दी जाएगी। प्रदेश में न केवल निवेशकों का हित सुरक्षित होगा, बल्कि उन्हें हर प्रकार का संरक्षण भी प्राप्त होगा।
इस अवसर पर यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 के प्रेसिडेंट श्री मुकेश अघी ने कहा कि कानून-व्यवस्था और इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में मुख्यमंत्री जी ने जैसा शानदार काम किया है, कुछ समय पहले तक उत्तर प्रदेश में उसकी कल्पना नहीं की जा सकती थी। चीन में निवेश करने वाली यू0एस0ए0 की कई कंपनियां उत्तर प्रदेश की ओर देख रही हैं। आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट इस लिहाज से अत्यन्त उपयोगी होने वाली है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले ग्लोबल रोड शो के दौरान यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 यूनाइटेड स्टेट्स में मुख्यमंत्री जी के स्वागत के लिए तैयार है। यह दौरा अपने उद्देश्यों में आशातीत सफलता पाने वाला होगा। उत्तर प्रदेश के समग्र विकास के लिए यू0एस0आई0एस0पी0एफ0 की तर्ज पर ‘यू0एस0-यू0पी स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम’ का गठन किया जाएगा।
रिन्यू पावर फाउंडेशन की चीफ सस्टेनिबिलिटी ऑफिसर सुश्री वैशाली सिन्हा ने कहा कि बढ़ती पर्यावरणीय चुनौतियों के बीच आज पूरी दुनिया नवीकरणीय ऊर्जा को अपनाने के लिए अग्रसर है। भारत का मौसम सौर ऊर्जा के लिहाज से बड़ा अनुकूल है। अगर ठोस प्रयास हों तो भारत सोलर एनर्जी के क्षेत्र में ग्लोबल लीडर बन सकता है। हमने उत्तर प्रदेश की नीतियों को देखा है। यहां का माहौल हमारे निवेश के लिए अनुकूल है। उत्तर प्रदेश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के महान लक्ष्य की पूर्ति में हम सहभागी बनने को उत्सुक हैं। हम उत्तर प्रदेश के साथ बड़ी साझेदारी की योजना बना रहे हैं।
पूर्व विदेश सचिव श्री कंवल सिब्बल ने कहा कि आज अगर चीन की अर्थव्यवस्था ऊंचाई पर है, तो इसमें अमेरिका की बड़ी भूमिका है। नए दौर में भारत और यू0एस0ए0 के रणनीतिक सम्बन्ध मजबूत हुए हैं। उत्तर प्रदेश को इसका सीधा लाभ लेने का प्रयास करना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश राष्ट्र की आर्थिक प्रगति में ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने की सामर्थ्य रखता है।
स्टैण्डर्ड चार्टर्ड की सी0ई0ओ0 सुश्री ज़रीन दारूवाला ने कहा कि विश्व के बैंकिंग सेक्टर में हमारी महत्वपूर्ण उपस्थिति है। हमने हाल के वर्षों में उत्तर प्रदेश में बेहतर होते माहौल, आम आदमी की क्रय क्षमता, सरकार की नीतियों, बेहतरीन औद्योगिक माहौल का अध्ययन किया है। हम उत्तर प्रदेश के साथ अपनी व्यापारिक साझेदारी शुरू करने की योजना पर विचार कर रहे हैं। उनका सुझाव है कि सरकार यहां के वस्त्रोद्योग को प्रोत्साहित करने पर ध्यान दे। हमें छोटे स्थानीय उद्यमियों को वित्तीय प्रोत्साहन उपलब्ध कराकर उनके उत्पाद की ब्रांडिंग पर फोकस करना होगा। यह सेक्टर रोजगार सृजन का भी बड़ा माध्यम है।
स्पाइस जेट के चेयरमैन श्री अजय सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हमारा सम्बन्ध शुरू से ही मजबूत रहा है। हम जेवर एयरपोर्ट पर एक बड़े कार्गाे हब के विकास की योजना पर काम कर रहे हैं। यह परियोजना न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि देश के निर्यात को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में सहायक होगी।
मेटा (फेसबुक) के पब्लिक पॉलिसी हेड श्री राजीव अग्रवाल ने कहा कि प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में अपनी महत्वपूर्ण उपस्थिति का लाभ हम प्रदेश के उद्यमियों के कौशल संवर्द्धन में करने की योजना पर काम कर रहे हैं। पहले चरण में 05 जिलों के उद्यमियों को डिजिटल साक्षर बनाने में हम सहयोग करेंगे। जिनका व्यापार ऑनलाइन नहीं हैं, उन्हें डिजिटल बाजार से भी जोड़ेंगे। चरणबद्ध रूप से इसे पूरे प्रदेश में विस्तार देने का प्रयास होगा।
बैंक ऑफ द वेस्ट की सी0ई0ओ0 सुश्री नंदिता बख्शी ने कहा कि उन्होंने लखनऊ एयरपोर्ट से यहां तक के सफर में यू0पी0 में बदलाव की पॉजिटिविटी का अनुभव किया है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े और महत्वपूर्ण राज्य के विकास में सहभागी बनना गौरव की बात है। यहां की बड़ी आबादी आज उद्योग जगत की बड़ी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की सफलता के लिए उनकी शुभकामनाएं।
इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री राकेश सचान, औद्योगिक विकास मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, कृषि उत्पादन आयुक्त श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, अपर मुख्य सचिव कृषि श्री देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा श्री महेश कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव नगर विकास श्री अमृत अभिजात, सचिव नियोजन श्री आलोक कुमार, सी0ई0ओ0 इन्वेस्ट यू0पी0 श्री अभिषेक प्रकाश, निदेशक सूचना श्री शिशिर, अपर निदेशक सूचना श्री अंशुमान राम त्रिपाठी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
--------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने